ChatGPT kya hai | ChatGPT से पैसे कैसे कमाएंगे

क्या है चैट जीपीटी

ChatGPT kya hai : चैट जीपीटी का पूरा नाम अंग्रेजी में “चैट जेनरेटिव प्रीट्रेंड ट्रांसफार्मर” है। इसका निर्माण ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा किया गया है, जो कि एक प्रकार का चैट बॉट होता है। इसकी कामना आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से होती है, और यह आपके सवालों के उत्तर देने में मदद करता है। इसके द्वारा, आप आसानी से शब्दों में बात कर सकते हैं और अपने किसी भी प्रकार के सवाल का जवाब प्राप्त कर सकते हैं। इसे एक प्रकार से सर्च इंजन के रूप में समझा जा सकता है। इसका लॉन्च 2022 के 30 नवंबर को हुआ था, और इसकी आधिकारिक वेबसाइट chat.openai.com है। इसके उपयोगकर्ता संख्या अब तक लगभग 2 मिलियन के पास पहुंच चुकी है।

Earn Money From Google: घर बैठे गूगल से पैसे कमाने का मौका !

चैट जीपीटी का पूरा नाम

चैट जीपीटी का पूरा नाम है (Chat Generative Pre-Trained Transformer)। जब आप गूगल पर किसी भी चीज को सर्च करते हैं, तो गूगल आपको उस चीज से संबंधित कई वेबसाइट दिखाता है, परंतु चैट जीपीटी बिल्कुल अलग तरीके से काम करता है। यहां पर जब आप कोई सवाल सर्च करते हैं, तो चैट जीपीटी उस सवाल का सीधा उत्तर आपको दिखाता है। चैट जीपीटी के द्वारा आपको निबंध, यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, कवर लेटर, बायोग्राफी, छुट्टी की एप्लीकेशन, आदि लिख कर दिया जा सकता है। ChatGPT kya hai

क्या है चैट जीपीटी का इतिहास

सैम आल्टमैन नाम के व्यक्ति ने एलन मस्क के साथ मिलकर 2015 में चैट जीपीटी की शुरुआत की थी। हालांकि जब इसकी शुरुआत की गई थी, तब यह एक नॉन-प्रॉफिट कंपनी थी, परंतु 1 से 2 साल के पश्चात ही एलेन मस्क ने इस प्रोजेक्ट को छोड़ दिया।

इसके पश्चात, माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के बिल गेट्स ने इसमें बेहतरीन निवेश किया और साल 2022 में 30 नवंबर को इसे एक प्रोटोटाइप के रूप में लॉन्च किया। ओपन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर, आल्टमैन के अनुसार, इसके द्वारा अब तक 20 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता तक अपनी पहुंच बना ली गई है, और उपयोगकर्ता की संख्या में लगातार वृद्धि भी हो रही है।

Kisan Seva Kendra Petrol Pump Dealership: 2 लाख हर महीना कमाई करने का मौका

कैसे काम करता है चैट जीपीटी

इसकी वेबसाइट पर इस बारे में काफी विस्तार से जानकारी दी गई है कि यह कैसे काम करता है। इसे ट्रेन करने के लिए डेवलपर्स ने पब्लिक डेटा का उपयोग किया है, जिसमें से यह चैट बॉट आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब खोजता है और उसे सही भाषा में और सही तरीके से आपके सामने प्रस्तुत करता है, फिर उसे आपके डिवाइस पर दिखाता है।

यहां पर आपको यह भी बताया जाता है कि क्या आप उस जवाब से संतुष्ट हैं या नहीं। आपके द्वारा दिए गए जवाब के आधार पर, चैट जीपीटी अपने डेटा को लगातार अपडेट करता रहता है। हालांकि, आपको यह जान लेने के लिए आवश्यक है कि चैट जीपीटी की ट्रेनिंग साल 2022 में पूरी हो चुकी है, इसलिए आपको इसके बाद की घटनाओं या डेटा की जानकारी सही तरीके से प्राप्त नहीं होगी।

क्या विशेषताएं है चैट जीपीटी की

Online Paise Kaise Kamaye Without Investment

आइए अब इस बात की जानकारी प्राप्त करते हैं कि चैट जीपीटी की क्या-क्या विशेषताएं हैं।

  • चैट जीपीटी की मुख्य विशेषता यह है कि यह आपके पूछे गए सवालों का विस्तारपूर्ण उत्तर देता है और उसे आर्टिकल के रूप में प्रस्तुत करता है।
  • चैट जीपीटी का उपयोग कंटेंट तैयारी के लिए किया जा सकता है। इसके माध्यम से आप बायोग्राफी, एप्लीकेशन, निबंध, और अन्य विभिन्न प्रकार के कंटेंट तैयार कर सकते हैं।
  • इस सुविधा की मदद से आप अपने सवालों के तुरंत उत्तर प्राप्त कर सकते हैं, चैट जीपीटी वास्तविक समय में जवाब प्रदान करता है, जिससे आपको तत्काल सहायता मिलती है।
  • इस सुविधा का उपयोग करने के लिए किसी भी उपयोगकर्ता से पैसे नहीं लिए जाते, क्योंकि यह सेवा पूरी तरह से मुफ्त है।

कैसे करें चैट जीपीटी का इस्तेमाल

अब हम आपको इसका उपयोग कैसे करें, लॉगिन करें, और साइन अप करें की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे।

  • सबसे पहले, आपको अपने मोबाइल डेटा कनेक्शन को ऑन करना होगा और फिर किसी भी वेब ब्राउज़र को खोलना होगा।
  • जब ब्राउज़र खुल जाए, तो आपको “Chat.openai.com” वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता होगी।
  • वेबसाइट के होम पेज पर, आपको “लॉगिन” और “साइन अप” दो ऑप्शन दिखाई देंगे। आपके लिए पहली बार इस वेबसाइट पर खाता बनाने वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • आप यहां पर अपनी जीमेल आईडी का उपयोग करके खाता बना सकते हैं। जीमेल आईडी का उपयोग करके खाता बनाने के लिए, आपको “जारी रखें मित गूगल” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना नाम और फोन नंबर दर्ज करना होगा, और फिर “कंटिन्यू” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • चैट जीपीटी आपके द्वारा दिए गए फोन नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड भेजेगा। आपको इस पासवर्ड को स्क्रीन पर दिखाई देने वाले बॉक्स में डालना होगा और फिर “वेरिफाई” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • फोन नंबर के वेरीफाई के बाद, आपका चैट जीपीटी खाता तैयार हो जाता है और आप इसका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।

जानिए चैट जीपीटी के फायदे

हाल ही में, चैट जीपीटी लॉन्च हुआ है, जिसके कारण इसके फायदों की खोज बढ़ गई है। नीचे हम इसके लाभों की विस्तारित जानकारी प्रदान करेंगे और बताएंगे कि चैट जीपीटी के क्या-क्या फायदे हैं।

  • चैट जीपीटी का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि जब आप कुछ सर्च करते हैं, तो आपको उसका विस्तारपूर्ण उत्तर सीधे दिया जाता है, जिससे आपके सवालों का सीधा और व्यापक उत्तर प्राप्त होता है। इससे आपको अपने सवाल का पूरा जवाब मिलता है।
  • जब आप चैट जीपीटी पर कुछ सर्च करते हैं, तो आपको सीधे संबंधित रिजल्ट्स प्राप्त होते हैं, बिना किसी अलग वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता नहीं होती।
  • चैट जीपीटी एक और शानदार सुविधा प्रदान करता है, जिसमें अगर आपके पास दिए गए रिजल्ट्स से संतुष्ट नहीं होती है, तो आप चैट जीपीटी को इस बारे में जानकारी देने का विकल्प होता है, और यह रिजल्ट्स को अद्यतित करता है।
  • आप इस सेवा का मुफ्त में उपयोग कर सकते हैं, इसके लिए आपसे कोई पैसे नहीं लिए जाते, जिससे यूजर्स को यह सुविधा बिना खर्च किए उपलब्ध होती है।

डॉ विवेक बिंद्रा जी ने एक नया प्रोग्राम लॉन्च किया है: BBC – Billionaire Blueprint! bada business

जानिए चैट जीपीटी के नुकसान

हमने चैट जीपीटी के फायदों के बारे में जाना, अब हम चैट जीपीटी के नुकसान के बारे में जानते हैं।

  • चैट जीपीटी की ट्रेनिंग 2022 के शुरूआती महीने में ही पूरी हो गई है, इसका मतलब है कि यह उस समय तक के घटनाओं के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है, लेकिन 2022 के मार्च के बाद की घटनाओं के बारे में यह जानकारी नहीं प्रदान कर सकता।
  • चैट जीपीटी का मुफ्त उपयोग उपलब्ध है, लेकिन इसके बाद, यह सेवा लेने के लिए उपयोगकर्ताओं से शायद पैसे लेगा, हालांकि इसके पैसों के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं उपलब्ध है।

चैट जीपीटी गूगल को पीछे छोड़ देगा?

विभिन्न हिंदी और अंग्रेजी समाचार चैनल और वेबसाइटों की जाँच के दौरान हमने देखा कि वर्तमान में चैट जीपीटी के द्वारा गूगल को प्राप्त जानकारी की कमी के बावजूद यह अद्वितीय सेवा द्वारा गूगल को पीछे छोड़ा नहीं जा सकेगा।

इसका कारण यह है कि चैट जीपीटी के पास वर्तमान में सीमित जानकारी होती है और इसके पास गूगल के तरह विशाल डेटाबेस नहीं है। चैट जीपीटी को जितना ट्रेन किया गया है, उसके अनुसार ही यह संभावित उत्तर प्रदान कर सकता है, जबकि गूगल के पास विश्वभर के विभिन्न उपयोगकर्ताओं के डेटा का विशाल संग्रहण होता है।

गूगल उपयोगकर्ताओं को ऑडियो, वीडियो, फोटो और शब्दों के स्वरूप में विभिन्न प्रकार की जानकारी प्रदान कर सकता है। विपरीत, चैट जीपीटी पर प्राप्त उत्तरों की पुष्टि करना मुश्किल हो सकता है, और इसमें त्रुटियों का सम्भावना रहता है।

हालांकि, गूगल के पास नवाचारी एल्गोरिदम है, जिससे यह समझा जा सकता है कि उपयोगकर्ता क्या खोज रहे हैं और कैसे उनकी जरूरतों को समझने का प्रयास करता है।

इसके कारण, वर्तमान में गूगल को चैट जीपीटी से पीछे छोड़ने की संभावना नहीं है। लेकिन यदि चैट जीपीटी ने अपने सेवा को सुधारते रहे और बेहतर बनाते रहे, तो गूगल को पीछे छोड़ने की संभावना है।

Chat gpt से पैसे कैसे कमाएं?

चैट जीपीटी के माध्यम से पैसे कमाने के कई तरीके हो सकते हैं। आप अपने सवालों के उत्तर प्राप्त करके इनकम कर सकते हैं और इसके माध्यम से विभिन्न तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

चैट जीपीटी से दूसरों के होमवर्क करके पैसे कमाएं

आप studypool.com वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन इनकम कर सकते हैं। यह वेबसाइट उन लोगों के लिए है जो अपने होमवर्क को स्वयं नहीं करना चाहते और इसे किसी अन्य व्यक्ति से करवाना चाहते हैं। आपको सिर्फ इस वेबसाइट पर जाकर अपना ट्यूटर खाता बनाना होगा। इसके बाद,

आपको वह होमवर्क आसाइनमेंट्स लेनी होगी और उन्हें चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज करना होगा। फिर कुछ ही समय में आपको नई आसाइनमेंट मिलेगी, जो आपको स्टडीपूल वेबसाइट पर जाकर सबमिट करनी होगी और उसके बदले में आपको पेमेंट मिलेगी। सट्डीपूल पर आपको अलग-अलग होमवर्क के काम मिल सकते हैं, जिनकी कीमतें अलग अलग होती हैं।

चैट जीपीटी से यूट्यूब आटोमेशन वीडियो बनाकर पैसा कमाएं

आप चैट जीपीटी का उपयोग करके बिना किसी चेहरे के यूट्यूब आटोमेशन वीडियो बनाकर भी पैसा कमा सकते हैं। चाहे आपके पास कोई विशेष कौशल न हो, आप इस तकनीक का उपयोग करके वीडियो बना सकते हैं।

इसके लिए, आपको पहले अपना खुद का यूट्यूब चैनल बनाना होगा और फिर उसे मोनेटाइज करने की आवश्यकता होगी। इसके बाद, आपको अपने यूट्यूब चैनल के लिए आटोमेशन वीडियो बनाने के लिए चैट जीपीटी का उपयोग करके सामग्री बनानी होगी।

चैट जीपीटी से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कॉन्टेंट बनाएं

एक और तरीका है चैट जीपीटी का उपयोग करके ऑनलाइन पैसे कमाने का, जिसमें आप विभिन्न आर्टिकल लिखकर बेच सकते हैं। इसके लिए, आपको वेबसाइट्स जैसे Listverse.com पर जाना होगा, जो टॉप 10 जैसे आर्टिकल्स साझा करते हैं और उनके बदले पैसे देते हैं।

आपको केवल चैट जीपीटी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर टॉप 10 कंटेंट तैयार करना होगा और उसको वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। अगर आपका आर्टिकल स्वीकार किया जाता है, तो आप इसके बदले में ₹7000 तक की कमाई कर सकते हैं।

ध्यान दें कि Listverse.com वेबसाइट पर आर्टिकल एक्सपर्ट होने के लिए आपके आर्टिकल की गुणवत्ता उच्च होनी चाहिए और वह टॉप 10 कैटेगरी से संबंधित होनी चाहिए।

चैट जीपीटी से आर्टिकल लिखें

आपने इंटरनेट पर ऐसे कई आर्टिकल्स देखे होंगे जिनमें लिखा होता है कि हम आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं। वास्तविकता में, कुछ वेबसाइट्स और ब्लॉग्स के मालिक अपने वेबसाइट या ब्लॉग के लिए आर्टिकल्स लिखने के लिए लोगों की आवश्यकता होती हैं। ऐसे में, आप ऐसे वेबसाइट्स के मालिकों से संपर्क कर सकते हैं और उनके लिए आर्टिकल्स लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

चैट जीपीटी से बिजनेस का नाम का सुझाव देकर पैसे कमाएं

Namingforce.com एक ऐसी वेबसाइट है, जहां पर नई कंपनियों या व्यवसायों के लिए नाम की सुझाव देने वाले लोग आते हैं। यहां पर आपको बेहतरीन व्यवसाय नाम के विचार प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।

वेबसाइट पर समय-समय पर प्रतियोगिताएँ आयोजित होती रहती हैं, जिनमें चयनित व्यवसाय नाम के बदले में लगभग $300 का पुरस्कार दिया जाता है। अर्थात, अगर आपका व्यवसाय नाम चयनित होता है, तो आपको तकरीबन ₹21000 कमा सकते हैं।

इस तरह, आप चैट जीपीटी की मदद से व्यवसाय नामों की सूची तैयार करके पैसे कमा सकते हैं। आपको बस चैट जीपीटी वेबसाइट पर जाना है और व्यवसाय नाम के विचारों को खोजकर सबमिट कर देना है। अगर आपके व्यवसाय नाम विचार का चयन किया जाता है, तो आपको पेमेंट प्राप्त होते हैं।

चैट जीपीटी से ईमेल के माध्यम से पैसे कमाएं

क्या आप किसी व्यवसाय को चला रहे हैं जिसके लिए आपको ग्राहकों की आवश्यकता है, लेकिन आपको ग्राहकों को प्राप्त करने में कठिनाइयाँ आ रही हैं? तो यहां एक ऐसा तरीका है जिसका उपयोग करके आप चैट जीपीटी की सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए, आपको संबंधित ग्राहकों के ईमेल आईडी पर अपनी सेवा या आइटम का ईमेल लिंक भेजना होगा। यदि सामने वाला व्यक्ति आपकी सेवा या आइटम में रुचि रखता है, तो वह ईमेल आईडी पर आए हुए लिंक पर क्लिक करके और उसके बाद आपकी सेवा या आइटम को खरीद लेता है।

इस प्रक्रिया के माध्यम से पैसे कमाने के लिए, आपको बस चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और उसके बाद जो भी सेवा या आइटम आप प्रदान करते हैं, उससे संबंधित ईमेल चैट जीपीटी को टाइप करने के लिए कहना होगा। अब चैट जीपीटी आपको एक तैयार ईमेल देगा जिसे आप लक्षित ग्राहक के ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं।

चैट जीपीटी का उपयोग करके ऑनलाइन काम करके पैसे कमाएं

आप चैट जीपीटी के माध्यम से ऑनलाइन विभिन्न फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म्स पर जैसे कि आर्टवर्क, पीपल पर घंटा, फ्रीलांसर.कॉम, ट्रूलैंसर.कॉम पर सेवाएँ बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

आप चाहें तो इन वेबसाइटों की बजाय अन्य वेबसाइट पर भी अपनी सेवा को बेच सकते हैं। इस तरह से पैसे कमाने के लिए, आपको बस चैट जीपीटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और उस काम के लिए कहना होगा जो आप करना चाहते हैं।

उदाहरण स्वरूप, आप ट्रांसक्रिप्शन, आर्टिकल लेखन, संपादन, प्रूफरीडिंग, रिव्राइटिंग जैसे काम कर सकते हैं, और फिर आप उन कामों को विभिन्न फ्रीलांसिंग वेबसाइटों पर निर्धारित मूल्य पर बेच सकते हैं।

इस तरीके से काम करने के लिए, आपको ज्यादा समय खर्च करने की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि यहां पर आप स्वयं मैन्युअल काम नहीं करते हैं, बल्कि चैट जीपीटी वेबसाइट काम करती है।

कितने पैसे कमाए जा सकते हैं चैट जीपीटी से ?

इसका नया वर्जन हाल ही में मार्केट में लॉन्च किया गया है, इसलिए इसके द्वारा कितनी कमाई की जा सकती है, इसके बारे में सटीक अंदाज नहीं लगाया जा सकता है। हालांकि हमने आपको जो तरीके बताए हैं, अगर आप उनमें से किसी भी तरीके का अनुसरण करते हैं, तो आपकी रोजगार कमाई कम से कम ₹200 तक हो सकती है।

अधिकतम कमाई की कोई निर्धारित सीमा नहीं है। क्योंकि अगर आप जैसे listverse पर चैट जीपीटी के द्वारा लेख तैयार करके पोस्ट करते हैं और आपकी पोस्ट स्वीकृत हो जाती है, तो आप एक ही पोस्ट के लिए तकरीबन ₹7000 तक कमा सकते हैं, और इसी तरह विभिन्न फ्रीलांस कामों जैसे कि ट्रांसक्रिप्शन, आर्टिकल लेखन, संपादन, प्रूफरीडिंग, रिव्राइटिंग पर अलग-अलग ग्राहकों द्वारा अलग-अलग पेमेंट दी जाती है।

DROPSHIPPING KYA HAI ? इससे कैसे पैसे कमाए !

Leave a Comment