IBC kya hai in hindi | और कैसे इसमें से पैसे कमाए-Dr. Vivek Bindra IBC Model

क्या है IBC kya hai in hindi इसमें काम कैसे करते है ,यहाँ से पैसे कैसे कमाते है ,IBC मॉडल क्या है ,ऐसे कई सरे सवाल सुनने को मिलता है के २० / २२ साल के लड़के लाखो रुपये कमा रहे है IBC बनकर। आपने डॉ विवेक बिंद्रा जी के वीडियो में देखा होगा बिंद्रा जी को कहते हुए के आप ibc बनकर अपनी लर्निंग को और अपनी एअर्निंग को बढ़ा सकते है। तो आह हम जानेंगे के कैसे हम IBC बनकर याने डॉ विवेक बिंद्रा जी के साथ मिलकर कैसे कमा सकते है।

IBC क्या है ?

ibc एक फ्रैंचाइज़ी मॉडल है जिसे डॉ विवेक बिंद्रा जी ने बिल्ड किया है। जैसे हमने कई सरे कंपनी के फ्रैंचाइज़ी के बारे में सुना है जैसे अमूल की फ्रैंचाइज़ी। IBC kya hai in hindi

ठीक इसी तरह यह भी एक फ्रैंचाइज़ी मॉडल है। इस फ्रैंचाइज़ी का नाम है Bada Business है। इसमें आपको प्रोडक्ट ,बड़ा बिसनेस का नाम , टेक्नोलॉजी ,टीम का सपोर्ट ,और एक्सपेरिएंस मिलता है। और पहले दिन से ही आपका काम करना शुरू हो जाता है। ये एक बना बनाया ब्रांड है जो आपको मिलता है।

ibc kya hai in hindi

Bada Business Franchise क्यों लेना चाहिए ?

यहाँ पर फिजिकल प्रोडक्ट आपको नहीं बेचना है बल्कि आपको डिजिटल प्रोडक्ट बेचना है और इस के लिए आपको कही मार्किट में नहीं घूमना है टाई लगा कर और नाही कोई शॉप पर पैसे खर्च करना है। बड़ा बिसिन्स के पास दो तरह के फ्रैंचाइज़ी है। 

१ ) channel Partner Franchise इसमें काफी बड़ा इन्वेस्ट मेन्ट होता है। इसमें आपको बहोतसे IBC को संभालना होता है। 

२) Micro Franchise इस में बहोत ही कम इन्वेस्ट मेन्ट होती है। उसी को IBC कहते है। 

और आप जब भी फ्रैंचाइज़ी लेते हो तो थोड़ी बहोत इन्वेस्टमेंट तो आपको करना ही होता है। पर यहाँ तो आपको बहोत ही कम इन्वेस्ट मेन्ट करना होता है।क्यूंकि कंपनी आपको अपने कंपनी का प्रोसेस ,टेक्नोलॉजी ,सपोर्ट ,टीम ,एक्सपीरियंस को आपके लिए प्रोवाइड करती है।

डॉ विवेक बिंद्रा जी के बारे में ?

विवेक बिंद्रा जी बड़ा बिसिनेस फॉउंडर और सीईओ है इस कंपनी के। इनके वेबिनार १० से भी ज्यादा guinnes word में रिकॉर्ड है। इनकी बिसिन्स लेसंस  से सम्बंधित हिंदी में वेबिनार बनाये है। और इंडिया में ये वर्ड रिकॉर्ड है इससे बड़ी गर्व की क्या बात हो सकती है। इन्होने १५०० से ज्यादा कॉर्पोरेट और नॉन कॉर्पोरेट कंपनीस को ट्रेनिंग प्रोवाइड की है।

हो सकता है उनमे से आप कुछ ब्रांड के मोबाइल या गाड़ी या कुछ और भी इस्तेमाल कर रहे हो। इन्हे think tank of asia भी इन्हे अवार्ड मिला है। और बड़े बड़े बिसनेस के फाउंडर इनके साथ मिलकर छोटे छोटे बिसिनेस करने वालो को ट्रेनिंग देते है वीडियो के माध्यम से। इनके सोशल मिडिया पर ३.५ करोड़ से ज्यादा फॉलोवर्स है जो इनके कंटेंट को पसंद करते है।

IBC kya hai in hindi

बड़ा बिसिनेस करता क्या है ?

डॉ विवेक बिंद्रा जी ने २०१९ में अपनी ये edtech कंपनी शुरू की जिसे बड़ा बिसिनेस्स कहते है। ये ३ हजार करोड़ से भी ज्यादा वैल्यूएशन की कंपनी बन चुकी है। और हर साल ३००% से ये कंपनी ग्रो कर रही है। edtech का मतलब है के education को technology के माध्यम से लोगो तक पहुँचाना इसे कहते है edtech .

बड़ा बिसनेस ने आज छोटे व्यापारिओं ,हाउस वाइफ ,फ्री लांसर को ट्रेनिंग प्रोवाइड करता है। फिजिकल और डिजिटल के माध्यम से ट्रेनिंग प्रोवाइड करता है। बिंद्रा जी बड़ा बिसिनेस्स के बड़े बिलिअनेर के प्रोफेसर के साथ मिलकर Business Coaching Program के माध्यम से केवल ३६ हजार रुपये में आपको MBA की पढाई करा रहे है।

बड़ा बिसिनेस ज्वाइन करने के फायदे ?

आप ibc बनकर फ्रैंचाइज़ी लेने का फैसला करते है और उसकी कीमत अदा करते है और आप १०० दिन तक कोई कमाई नहीं कर पाते है तो आप को बड़ा बिसिनेस १०० % मनी बैक गारंटी देने का स्कीम देते है। बिलकुल रिस्क फ्री बिसिनेस मॉडल। अगर आप १०० दिनों के अंदर नहीं काम कर पा रहे हो या नहीं वक्त दे पा रहे हो तो आप अपना रिफंड ले सकते है १०० %

कस्टमर कहा से आएगा ? how to get customer ?

जब आप IBC ज्वाइन करेंगे तो उसके बाद आपको काम करना शुरू होगा। और उसके लिए चाहिए हमे कस्टमर, किसी को प्रोडक्ट सेल करोगे या किसी की जरूरत को पूरा करोगे तभी आप की प्रॉफिट होगी। इस लिए हमें चाहिए कस्टमर। और इन्हे ढूंढेंगे कैसे ?

  • PHYSICAL MARKETING – फिजिकल मार्केटिंग से आप कस्टमर तक पोहोच सकते है जैसे के। न्यूज़ पेपर ,होर्डिंग्स ,पम्पलेट इन तरीको से आप मार्केटिंग कर सकते है और ये बोहोत मेहेंगे आ सकते है आपको अगर आप करना चाहे तो। मगर इसमें लाखो रुपये इन्वेस्ट होते है। 
  • DIGITAL MARKETING – यहाँ पर आप फेसबुक ,यूट्यूब ,गूगल ,इंस्टाग्राम जैसे कई सरे सोशल प्लेटफार्म के जरिये २०० से १००० रु तक अनलिमिटेड मार्केटिंग कर सकते है और वह भी पुरे देश में। इनमे से आप कही भी आप अपना AD लगा सकते हो जहा के कस्टमर आप ले आना चाहते हो। 

और पुरे भारत में  डॉ विवेक बिंद्रा जी को कोई नहीं जनता ऐसा नहीं हो सकता। तो यहाँ आपको कस्टमर के लिए तरसना नहीं पड़ता है कस्टमर अपने आप सामने से enquiry करता है। ये फ्रैंचाइज़ी कोई MLM मॉडल नहीं है तो आप इस गलत फहमी में ना रहना।

कस्टमर आता कहा से ?

कस्टमर आता है डिजिटल मार्केटिंग से , बड़ा बिसिनेस आपको डिजिटल मार्केटिंग करना सिखाता है। के कैसे आपको डिजिटल मार्केटिंग करना है और आप वहा से कस्टमर कैसे ला सकते है। सिखाया जाता है मार्केटिंग कैसे करते है ,

ब्रांडिंग कैसे करते है , सोशल मीडिया पर अपने बिसिनेस का pages कैसे बनाते है। बड़ा बिसिनेस पूरा डिजिटल प्लेटफार्म है यहाँ फिजिकल कुछ भी नहीं करना होता है कोई कमर्सिअल घूमना नहीं पड़ता है।

Amul Franchise in Hindi | अमूल Products फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे 2023 ?

IBC कैसे बने और बनने के बाद क्या मिलेगा ?

पहले तो आपको ibc बनने के लिए जो भी चार्ज है वो आपको पे करने होते है जो की कुछ छोटी अमाउंट होती है। 

फिर बड़ा बिसिनेस आपके साथ एग्रीमेंट बनाती घर बैठे ही डिजिटली। 

उसके बाद आपकी खुदकी DIGITAL DUKAN के नाम से वेबसाइट बनाकर मिलती है। ताकि कोई आपके वेबसाइट में जाकर enquiry करे तो वह लीड आपको मिल सके। और इसके कोई एक्स्ट्रा पैसे आपसे नहीं लिया जाता है बिलकुल फ्री में बनता है। 

उसके बाद ibc को एक स्पेसिफिक अप्लीकेशन मिलता है जिसे ONE APP से जाना जाता है। उसके अंदर आप कस्टमर लीड देख सकते है ,पेमेंट ऑप्शन देख सकते है, अपनी ट्रेनिंग देख सकते है ,आपकी कोई कंप्लेंट को रेज कर सकते हो

,कंसल्टिंग सारथि ,लर्निंग सारथि। ये सारे सुविधा आपको मिलते है। और इन सबके लिए लिए आपके पास सिर्फ Android / IOS devise होना चाहिए। सारा काम अप्लीकेशन के माध्यम से ही होता है। 

उसके बाद आपको एक और अप्लीकेशन मिलता है bada business app इस ऍप में आपको १०० से ज्यादा Courses Free में मिलते है। वह भी LIFE TIME FREE और जैसे जैसे बिंद्रा जी आने वाले भविष्य में जितने भी कोर्सेस बनाएंगे वह सारे आप फ्री में देख पाते है इस ऍप में। 

उसके बाद ibc को 7 लोगो की पर्सनल टीम मिलती है ताकि आप को अपने काम में कोई दिक्कत आती है तो आप इनसे help ले सकते है और अपना revenue generate कर सकते है। 

  1. ZM 
  2. RM 
  3. IBC MANAGER 
  4. CHANNEL PARTNER 
  5. SERVICE MANAGER 
  6. PERSONAL COACH 
  7. BRANCH MANAGER 

ये 7 लोग आपकी 24 घंटे हेल्प करते है। आपकी सेल्स में ,मार्केटिंग में ,कैसे कस्टमर से बात करते है ,ट्रेनिंग्स आपको प्रोवाइड करते है ,और आपके साथ ही आपके साथ परफॉर्म करते है। और इसका कोई चार्ज नहीं लिया जाता है आपसे ये ibc के लिए ही होते है। 

उसके बाद ibc को CHANNEL PARTNER ऑफिस ऑफर करता है के अगर कोई ibc बनकर फुल टाइम करना चाहता है तो वह वह आकर बाकि सारे ibc के साथ बैठकर काम कर सकता है। अगर कोई पार्ट टाइम करना चाहता है तो वह भी वीकेंड में ऑफिस जाकर काम कर सकता है। और इसका भी कोई चार्जेज आपको नहीं देना होता है। और वह जाकर काम करने से आपका ग्रोथ तेजी से बढ़ेगा। या फिर घर पर बैठ कर भी काम कर सकते है। 

जब आपका कस्टमर आपसे बड़ा बिसिनेस्स के बारे में और भी जानना चाहते हो तो ऐसे मांमले में डॉ विवेक बिंद्रा खुद Q and ANSWER करते है वेबिनार के माध्यम से वह पर आपके कस्टमर के सारे डाउट क्लियर हो जाते है। 

आप किसी भी कंपनी में ज्वाइन होंगे तो आपको काम करना ही होगा , कुछ प्रोडक्ट हो तो सेल करना ही होगा बिना काम किये बिना कुछ सेल किये आपको कोई कंपनी बैठ के salary नहीं देने वाली है।

तो आप यहाँ पर ऐसे मत सोचना के ये  IBC ज्वाइन करके मुझे प्रोडक्ट बेचना होगा। तो हां प्रोडक्ट सेल करेंगे तो ही आप पैसे कमा पाएंगे।  

उसके बाद हर दिन 11 से 11 :30 सुबह लाइव सेशन होते है और साथ ही बाकि प्रोफेसर्स भी होते है सीखने के लिए ,किसी की प्रोब्लेम्स को समझने के लिए भले वोह ibc हो या चैनल पार्टनर। 

आपको बड़ा बिसिनेस्स के साथ अपने लर्निंग पर जोर देना होगा तब जाकर आप एअर्निंग कर पाएंगे। जब तक आपको knowledge नहीं मिलेगी तब तक आप पैसे कैसे कमा पाएंगे। 

IBC kya hai in hindi | और कैसे इसमें से पैसे कमाए-

बड़ा बिसिनेस के PSC ( Problem Solving Courses )

  1. SIX SIGMA YELLOW BELT
  2. GOAL SETTING 
  3. AFFILIATE MARKETING 
  4. SIX SIGMA GREEN BELT 
  5. MEMORY TRAINING ENHANCEMENT 
  6. DROP SHIPPING
  7. BUSINESS NETWORK 
  8. MARKET INSIDE AND CONSUMER BEHAVIOUR 
  9. WINNING LEGAL CONFLICT 
  10. LEAN MANUFACTURING 
  11. WEBSITE DEVELOPMENT
  12. VENDOR MANAGEMENT 
  13. PRINCIPAL BEFORE PROFITS 
  14. PODCAST FOR BUISINESS 
  15. VOICE AND ACCENT 
  16. PITCH DECK
  17. FACEBOOK FOR BUSINESS 
  18. TWITTER FOR BUSINESS 
  19. HOW TO SETUP AN INTERNATIONAL BUSINESS 
  20. ESPOs
  21. LINKEDIN MARKETING 
  22. IPR PATENT 
  23. PARENTING ON ENTREPRENEURSHIP 
  24. DESIGNING YOUR BUSINESS MODEL 
  25. PERSONAL BRANDING 
  26. GOOGLE ADS MARKETING 
  27. SELL ON AMAZON
  28. STOCK MARKET 
  29. PERFORMANCE MANAGEMENT 
  30. STORYTELLING FOR BUSINESS 
  31. BUSINESS AUDIT 
  32. GOOGLE FORMS 
  33. IPR TRADEMARK
  34. BOOK WRITING AND PUBLISHING 
  35. GOOGLE CALENDAR 
  36. IPR COPYRIGHT 
  37. RETAIL MANAGEMENT 
  38. DESIGN THINKING 
  39. BUDGETING 
  40. MARKET RESEARCH
  41. GENERATING LEADS THROUGH BLOGGING 
  42. LOW COST MARKETING IDEAS 
  43. 15 BUSINESS IDEAS UNDER 20 LAKH
  44. INVENTORY MANAGEMENT SYSTEM 
  45. ADVANCE EXCEL
  46. COSTUMER SERVICE 
  47. FINANCE FOR NON FINANCE 
  48. PASSIVE INCOME 
  49. POCKET MONEY TO PROFESSIONAL SALARY 
  50. WHATSAPP MARKETING 
  51. PUBLIC SPEAKING 
  52. HOW TO START A START UP 
  53. BUSYNESS TO BUSINESS 
  54. BUSINESS AUTOMATION 
  55. CUSTOMER RELATIONSHIP MANAGEMENT
  56. DEBT MANAGEMENT 
  57. E-COMMERCE 
  58. ENGLISH FOR BUSINESS 
  59. ENTERPRISE RESOURCE PLANNING 
  60. EXPORT IMPORT 
  61. FAMILY BUSINESS 
  62. FUND RAISING 
  63. HOW TO SCALE A STARTUP 
  64. HOW TO SALE 
  65. HUMAN RESOURCE 
  66. PERSONALITY DEVELOPMENT 
  67. VIDEO INFLUENCERS 
  68. WORKING CAPITAL 
  69. ZERO DOLLAR MARKETING 
  70. CYBER SECURITY 
  71. DIGITAL MARKETING 
  72. GMAIL BASICS
  73. ONLINE REPUTATION MANAGEMENT 
  74. TIME MANAGEMENT 
  75. GOAL BASED FINANCE PLANING 
  76. WORK FROM HOME 
  77. LEARNING EXCEL 
  78. TEAM MANAGEMENT 
  79. EMAIL MARKETING 
  80. FRANCHISING
IBC kya hai in hindi
हर रविवार डॉ विवेक बिंद्रा का मुफ्त वेबिनार देखेCLICK HERE

8 thoughts on “IBC kya hai in hindi | और कैसे इसमें से पैसे कमाए-Dr. Vivek Bindra IBC Model”

Leave a Comment