Ayushman Card Kaise Kare Download: Apply,Kyc Update Kare.

Ayushman Card kaise kare Download : भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना, जिसे प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY ) के नाम से भी जाना जाता है, इस योजना को 2018 में शुरू की गई थी, हालांकि इस योजना का प्रस्ताव अप्रैल 2018 के अंत बजट में पेश किया गया था। आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें। वर्तमान समय में भी इस योजना से लगातार नये लाभार्थी जुड़ते जा रहे हैं।

आयुष्मान भारत योजना या प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के तहत, कवर किए गए लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड प्रदान किया जाता है, जिससे उन्हें आयुष्मान भारत के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों में ₹5 लाख तक की मुफ्त उपचार सेवाओं का लाभ उठाने की सुविधा मिलती है।

इस पोस्ट के माध्यम से आप इस योजना से संबंधित आवश्यक जानकारी प्राप्त कर पाएंगे, जैसे आयुष्मान कार्ड डाउनलोड, आयुष्मान कार्ड आवेदन, आयुष्मान कार्ड पीडीएफ डाउनलोड और आयुष्मान भारत कार्ड के बारे में स्पष्टीकरण।

Ayushman Card क्या है ?

आयुष्मान भारत योजना याने प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत रजिस्टर किये गए लाभार्थियों को जारी किया गया है एक पहचान पत्र है। यह कार्ड आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को मुफ्त चिकित्सा उपचार के लिए ₹5 लाख तक की आर्थिक सहायता प्रदान करता है। आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना का लक्ष्य कुल 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों, लगभग 50 करोड़ लाभार्थियों को कवर करना है। अब तक, इस योजना ने 20 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को सफलतापूर्वक कवर किया है।

अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से हैं और आपका नाम गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) रजिस्ट्री में लिस्टेड है, तो आप तुरंत आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Kisan Seva Kendra Petrol Pump Dealership: 2 लाख हर महीना कमाई करने का मौका

Ayushman Card Download करे

अगर आप अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना या फिर आपका कार्ड अप्रूव हुआ है या नहीं चेक करे , अगर अप्रूव है तो आप Ayushman Card को PDF में Download सकते हैं, तो आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना पड़ेगा।

  • आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट https://beneficiary.nha.gov.in पर जाएं।
  • National Health Authority (NHA) पोर्टल का होमपेज दिखाई देगा।
Screenshot 14
  • कॉर्नर में आपको लॉगिन बॉक्स दिखाई देगा, Beneficiary ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अपना आधार-रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • इसके बाद आपको रजिस्टर्ड मोबाइल वेरीफाई करना है और आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा ओटीपी और कैप्चा भरे, फिर लॉगिन विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज खुलेगा जहां आप अपना राज्य, जिला चुन सकते हैं और योजना अनुभाग के तहत PMJAY चुनना है।
  • आप अपना आधार नंबर का उपयोग करके खुद को वेरीफाई करें। आयुष्मान कार्ड चेक करने के लिए सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • एक नया पेज आधार आईडी से जुड़े सभी आयुष्मान भारत कार्ड प्रदर्शित करेगा।
  • अगर आपके नाम के आगे आपका कार्ड स्टेटस approved है तो आप अपना आयुष्मान भारत हेल्थ कार्ड डाउनलोड कर सकते है ,तो डाउनलोड कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अपने रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी का उपयोग करके खुद को वेरीफाई करें।
  • वह आयुष्मान भारत कार्ड चुनें जिनका आप डाउनलोड करना चाहते हैं। अगर कोई दिक्कत आ रही हो डाउनलोड करने में तो अपने परिवार के किसी और व्यक्ति का आधार रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर भी आप otp से वेरिफाई कर सकते है.
  • इन स्टेप्स को पूरा करने के बाद आपका आयुष्मान कार्ड PDF फॉर्मेट में डाउनलोड हो जाएगा।

Ayushman Card Kyc कैसे करें?

आयुष्मान कार्ड केवाईसी का मतलब आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई करने वाले या पहले से ही जिनका नाम है लिस्ट में पर अप्रूव नहीं है उन व्यक्तियों की पहचान वेरिफाई करने की प्रक्रिया के लिए है। आयुष्मान कार्ड केवाईसी कैसे पूरा करें, इस पर एक सामान्य मार्गदर्शन यहां दिया गया है।

  • आयुष्मान भारत योजना या National Health Authority (NHA) की आधिकारिक वेबसाइट https://beneficiary.nha.gov.in पर जाएं।
  • उसके बाद कार्नर में मौजूद लॉग इन बॉक्स में अपने मोबाइल नंबर और OTP की मदद से लॉग इन की प्रक्रिया को पूरा करें.
  • अब, एक नया पेज खुलेगा जहां आप अपना स्थान जानकारी दर्ज कर सकते हैं और उस स्थान के सभी पात्र नागरिकों की लिस्ट या आयुष्मान कार्ड लिस्ट पुनः प्राप्त कर सकते हैं।
  • आयुष्मान कार्ड लिस्ट में आप पात्र नागरिकों के नाम देख सकते हैं। जिन नागरिकों के आयुष्मान कार्ड नहीं बने है, उनके कार्ड की स्थिति Not-Generated के रूप में प्रदर्शित होगी।
  • यदि आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन KYC अपडेट करना चाहते हैं तो एक्शन बटन पर क्लिक करें। केवाईसी के लिए आवश्यक विवरण भरें, जिसमें व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, धर्म, जन्मतिथि, पिन कोड, जिला आदि शामिल हो सकते हैं। सुनिश्चित करें कि दी गयी जानकारी आयुष्मान कार्ड अप्लाई के दौरान आपके द्वारा प्रदान किए गए जानकारी से मेल खाती हो।
  • आवश्यक जानकारी दर्ज करने और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने के बाद केवाईसी अप्लीकेशन सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • दिए गए स्टेप्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद कुछ ही दिनों में आपका आयुष्मान कार्ड अप्रूव हो जाएगा। एक बार कार्ड बन जाने के बाद आप अपना आयुष्मान हेल्थ कार्ड PDF में डाउनलोड कर सकते हैं।

किसी भी समस्या या देरी के मामले में, आप सहायता के लिए आयुष्मान भारत योजना या एनएचए सहायता हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं। संपर्क जानकारी आमतौर पर आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होती है।

महात्मा ज्योतिबा फुले जन आरोग्य योजना

निष्कर्ष

हमने अभी जाना Ayushman Card kaise kare Download याने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के तहत जारी किया गया आयुष्मान कार्डको कैसे डाउनलोड करते है और कैसे KYC करते है, भारत में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में महत्वपूर्ण कामगिरी निभाता है। यह कार्ड आयुष्मान भारत के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों में ₹5 लाख तक की मुफ्त चिकित्सा उपचार सेवाओं सुविधा प्रदान करता है। इस योजना ने 30 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को कवरेज दिया है। धन्यवाद।

आयुष्मान कार्ड क्या है?

आयुष्मान भारत योजना के तहत जारी किया गया एक पहचान पत्र है, जो भारत में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को मुफ्त चिकित्सा उपचार सेवाओं का लाभ प्रदान करता है।

मैं आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं https://beneficiary.nha.gov.in, केवाईसी प्रक्रियाएं पूरी करें और सफल अप्रूव के बाद आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करें। इस प्रक्रिया में आमतौर पर व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करना, दस्तावेज़ अपलोड करना और वेरिफाई करना होता है।

आयुष्मान कार्ड क्या लाभ प्रदान करता है?

आयुष्मान कार्ड, आयुष्मान भारत के तहत सूचीबद्ध अस्पतालों में ₹5 लाख तक की मुफ्त चिकित्सा उपचार सेवाओं का लाभ प्रदान करता है।

आयुष्मान कार्ड के लिए कौन पात्र है?

आयुष्मान भारत योजना का लक्ष्य भारत में 10 करोड़ गरीब और कमजोर परिवारों को कवर करना है। पात्रता आर्थिक परिस्तितियों के आधार पर निर्धारित की जाती है, और व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट पर अपनी पात्रता की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

क्या मैं आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कर सकता हूं?

जी हां, आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन आम तौर पर आधिकारिक आयुष्मान भारत योजना वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। उपयोगकर्ताओं को लोग इन करना होगा, केवाईसी पूरा करना होगा प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

आयुष्मान कार्ड स्वीकृत होने में कितना समय लगता है?

आवेदन और केवाईसी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद, अप्रूव प्रक्रिया में कुछ दिन लग सकते हैं। एक बार अप्रूव होने के बाद, व्यक्ति अपना आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या आयुष्मान कार्ड पूरे भारत में उपलब्ध है?

जी हां, आयुष्मान भारत योजना एक राष्ट्रव्यापी उपक्रम है, और आयुष्मान कार्ड भारत के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए बनाया गया है।

क्या मैं अपने आयुष्मान कार्ड आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जांच सकता हूं?

जी हां, उपयोगकर्ता आमतौर पर आधिकारिक आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट पर अपने खाते में लॉग इन करके अपने आयुष्मान कार्ड आवेदन की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड केवाईसी के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यक हैं?

आम तौर पर आवश्यक दस्तावेजों में नाम, पता, आधार नंबर, मोबाइल नंबर, धर्म, जन्मतिथि, पिन कोड, जिला।

मैं आयुष्मान कार्ड से संबंधित प्रश्नों के लिए सहायता से कैसे संपर्क कर सकता हूं?

सहायता के लिए संपर्क जानकारी आम तौर पर आधिकारिक आयुष्मान भारत योजना वेबसाइट https://beneficiary.nha.gov.in पर उपलब्ध है। उपयोगकर्ता आयुष्मान कार्ड से संबंधित किसी भी प्रश्न या चिंता के लिए सहायता के लिए संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment