HDFC Shoppers Stop Credit Card: Benefits | Charges In Hindi

Hdfc Shoppers Stop Credit Card : नमस्ते दोस्तों, आज हम बात करेंगे एचडीएफसी बैंक के को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड के बारे में, जिसका नाम है Hdfc Shoppers Stop Credit Card. यह क्रेडिट कार्ड हमें लाइफटाइम फ्री प्रोवाइड किया जा रहा है, जिसका मतलब है कि हमें कोई भी ज्वाइनिंग फीस या एनुअल चार्ज नहीं देना पड़ेगा। यदि आप शॉपर्स स्टॉप से बहुत ज्यादा शॉपिंग करते हैं, तो यह क्रेडिट कार्ड आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।


हालांकि यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन आपको इसके रेट कार्ड के बेनिफिट्स की भी जानकारी होनी चाहिए। आज के POST में हम इसी ‘शॉपर्स स्टॉप एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड’ के बारे में पूरे डिटेल्स में बात करेंगे। हम इसके रेट कार्ड के बेनिफिट्स, सीजन चार्ज, और एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में बताएँगे। तो अगर आप इस क्रेडिट कार्ड के बारे में सोच रहे हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए है।

Hdfc Shoppers Stop Credit Card Benefits

1 ) अब सबसे पहले बात करते हैं इसके रेट कार्ड के काफी डिटेल्स के बारे में। जैसा कि मैंने पहले भी बताया था, यह क्रेडिट कार्ड बिल्कुल लाइफटाइम फ्री है, जिसका मतलब है कि आपको कोई जॉइनिंग फीस या एनुअल चार्ज नहीं देना पड़ेगा। लेकिन कृपया ध्यान दें कि हर क्रेडिट कार्ड के अलावा भी कई अन्य चार्ज होते हैं।

उदाहरण के लिए, अगर आप बिल का भुगतान समय पर नहीं करते हैं, तो आपको फाइनेंस चार्ज भी देना पड़ सकता है। इसके अलावा, यदि आप किसी भी अपील में लगे हैं, तो उसके लिए भी कुछ अतिरिक्त शुल्क लेना पड़ सकता है। इसलिए, आपको ध्यान में रखना चाहिए कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग समय पर और सावधानी से किया जाए।

2 ) अब हम चर्चा करेंगे कैश एडवांस फीस के बारे में। अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग एटीएम से कैश निकालने के लिए करते हैं, तो आपको इसका 2.5% का शुल्क देना होगा। इसलिए, हमेशा ध्यान दें कि कैश एडवांस का उपयोग कम करें, क्योंकि इस पर शुल्क बहुत अधिक होता है।

अब बात करते हैं रेड परमिट फीस की। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किराया भुगतान करते हैं, तो आपको इसका 1% शुल्क देना होगा। इसलिए, यह भी ध्यान में रखें कि किराया भुगतान करते समय क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम करें।

3 ) अब हम जानेंगे क्रेडिट कार्ड के फॉरेन ई ट्रांजैक्शन फीस की। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किसी भी विदेशी देश में लेन-देन करते हैं, तो आपको उस लेन-देन के अनुसार 3.5% का शुल्क देना होगा। इसलिए, यदि आपको विदेश में लेन-देन करना है, तो इस शुल्क को ध्यान में रखें।

4 ) अब हम इस क्रेडिट कार्ड के फायदे के बारे में जानेंगे। पहला फायदा है वेलकम बेनिफिट, जहां आपको इस कार्ड के प्राप्ति पर एक गिफ्ट वाउचर प्रदान किया जाएगा। आप अपने पहले ₹3000 की खरीदारी पर ₹500 का शॉपर्स स्टॉप गिफ्ट वाउचर प्राप्त करेंगे।

5 ) अब जानेंगे क्रेडिट कार्ड के माइलस्टोन बेनिफिट का। यदि आप एक साल में ₹2 लाख या इससे अधिक खर्च करते हैं, तो आपको 2000 प्वाइंट्स प्रदान किए जाएंगे। इससे आपको अधिक माइल्स प्राप्त होंगे जो आपको फायदा पहुंचा सकते हैं।

6 ) अब हम चर्चा करेंगे क्रेडिट कार्ड के नेक्स्ट बेनिफिट्स के बारे में। जितना अधिक आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करेंगे, उतना अधिक बेनिफिट्स आपको मिलेंगे।

IDFC credit card benefits in hindi (2023) (आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड लाईफ़ टाईम फ़्री )

7 ) क्रेडिट कार्ड के नेक्स्ट बेनिफिट्स में से पहला है ‘फर्स्ट सिटिजन प्वाइंट्स’। इसमें, आपको क्रेडिट कार्ड के प्राप्ति के समय पर 7 प्वाइंट्स मिलेंगे। इसके बाद, जब आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके शॉपर स्टॉप के प्राइवेट लेवल ब्रांडों में खरीदारी करेंगे, तो हर ₹1150 के खरीदारी पर आपको 6 प्वाइंट्स मिलेंगे। लेकिन यहां एक सीमा है कि आप केवल 500 प्वाइंट्स तक ही कमा सकते हैं।

8 ) इसके बाद, अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके कही पर भी खरीदारी करते हैं, तो हर ₹10000 के खरीदारी पर आपको 2 प्वाइंट्स मिलेंगे। लेकिन ध्यान दें कि यदि आप ग्रॉसरी खरीदारी में खर्च करते हैं, तो आपको अधिकतम 1000 प्वाइंट्स ही मिलेंगे।

9 ) इसके अलावा, यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके वॉलेट लोडिंग करते हैं, तो कोई भी फर्स्ट सिटिजन पॉइंट्स नहीं मिलेंगे।
ये सभी बेनिफिट्स आपको क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय मिल सकते हैं। इस क्रेडिट कार्ड में एक फर्स्ट पॉइंट का वैल्यू 60 पैसे है।

10 ) अब अगले बेनिफिट के बारे में बात करते हैं। इंडिया में किसी भी पेट्रोल पंप पर क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके फ्यूलिंग करने पर आपको 1% का कैशबैक मिलेगा।

11 ) अब मैक्सिमम बेनिफिट के बारे में बात करते हैं। यहां आपको 2005 तक का नेक्स्ट बेनिफिट मिलेगा, जो कि स्मार्ट emi का बेनिफिट है।अब यहां पर आप बड़े ट्रांजैक्शन के लिए आपको एक विकल्प है।

आप चाहें तो अमाउंट को एक बार में पेबैक कर सकते हैं या फिर आप उसे इजी मंथली इंस्टॉलमेंट में भी वापस कर सकते हैं।आपको emi को चुनने के लिए बहुत सारे ऑप्शंस हैं, जिसमें से आप जो पसंद करते हैं, उसे चुनकर आप अपना पेमेंट कर सकते हैं।

12 ) जब भी क्रेडिट कार्ड प्रोवाइड किया जाता है, वह आता है कांटैक्ट लिस्ट फीचर के साथ। जहां पर हर बार क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने के समय, आपको अपना क्रेडिट कार्ड को शॉपिंग मशीन में स्वचालित रूप से स्वाइप करने की आवश्यकता होती है। आपको हर बार उसमे पिन नंबर पर डालने की जरूरत नहीं होती। सिर्फ एक बार अपना क्रेडिट कार्ड शॉपिंग मशीन में स्वाइप करना होता है और आपका पेमेंट सफल हो जाता है

Hdfc Shoppers Stop Credit Card Eligibility

  • अगर आप इस क्रेडिट कार्ड को लेना चाहते हैं और नौकरी करते है, तो आपकी उम्र 21 से लेकर 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए और आपकी मासिक आय 20,000 रुपये से अधिक होनी चाहिए।
  • अगर आप सेल्फ-एम्प्लॉयड याने व्यवसायी हैं, तो आपकी उम्र 21 से लेकर 65 वर्ष के बीच होनी चाहिए और आपकी वार्षिक आय 6 लाख रुपये से अधिक होनी चाहिए।

Hdfc Shoppers Stop Credit Card How To Apply Online

  • अप्लाई करने के लिए https://www.hdfcbank.com/ वेबसाइट दी गई है। ‘अप्लाई नाउ’ पर क्लिक करने के बाद देखें, शॉपर्स स्टॉप का प्रश्नात्मक ओटीपी आएगा। आपको अपना मोबाइल नम्बर भरना है और यहां आपको ओटीपी दर्ज करनी है, और ‘व्यू द बेस्ट कार्ड’ पर क्लिक करें।
Screenshot 17

BOB Credit Card Benefits In Hindi | बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड के फायदे

  • अब आपको आपका पूरा नाम, पैन नंबर, जेंडर, व्यक्तिगत ईमेल आईडी, और रोजगार के प्रकार की जानकारी देनी है। फिर, आपको अपना ईमेल के साथ अपना रोजगार फिलअप करना है, जैसे कि सेल्फ एम्प्लॉयड हो, स्टूडेंट हो, हाउसवाइफ हो, या रिटायर्ड हो।
  • सेल्फ एम्प्लॉयड हो, तो आपको कंपनी का नाम, करंट डेजिगनेशन दर्ज करना होगा। अगर आप सेल्फ एम्प्लॉयड हैं, तो आपको अपना जीएसटी नंबर दर्ज करना होगा। स्टूडेंट हो, तो कुछ दिखाई नहीं देगा। फिर आपको ऑनलाइन कार्ड के ऊपर क्लिक करना है और आपके आवासीय पते की पुष्टि करनी होगी।
  • आपको अपने आवासीय पते की पुष्टि के बाद अपना पता और पिन कोड भेजना होगा। अगर आपका पता स्थायी है, तो आप ‘yes ‘ करेंगे। फिर, ‘चेक बेस्ट’ पर क्लिक करें और अप्रूवल के लिए अपने घर के पते पर कार्ड डिस्पैच कराएं।
  • फिर, आपको 24 से 48 घंटे के भीतर hdfc क्रेडिट कार्ड डिपार्टमेंट से कॉल आएगा और आपको ऑन कॉल वेरिफिकेशन कराना होगा। इसके साथ-साथ, आपको अपने बैंक के तीन महीने के बैंक स्टेटमेंट, आधार कार्ड, और पैन कार्ड की फोटो को उस ईमेल पर भेजना होगा जो आपको बताया गया है। जब आपका ऑनलाइन कार्ड और आवेदन पूरा हो जाता है, तो आपके घर पर आपका क्रेडिट कार्ड डिस्पैच कर दिया जाता है।

क्या है HDFC Shoppers Stop क्रेडिट कार्ड?

HDFC RuPay Shoppers Stop क्रेडिट कार्ड एक आधिकारिक क्रेडिट कार्ड है जो HDFC बैंक द्वारा जारी किया जाता है और शॉपर्स स्टॉप के साथ भागीदारी करता है।

किसके लिए HDFC Credit Card कार्ड उपलब्ध है?

यह कार्ड सैलरी प्राप्तकर्ताओं, सेल्फ-एम्प्लॉयड और व्यापारियों के लिए उपलब्ध है।

ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड आवेदन प्रक्रिया क्या है?

आप आधिकारिक HDFC बैंक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या नजदीकी शाखा में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

HDFC क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स कौन-कौन से हैं?

आवश्यकता के अनुसार, आपको पहचान प्रमाण, आय प्रमाण पत्र, और पते का प्रमाण देने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है।

ऑनलाइन कार्ड आवेदन करने के बाद कितना समय लगता है तक कार्ड प्राप्त करने में?

आमतौर पर, आवेदन के बाद कार्ड प्राप्ति में 7-10 वर्किंग डे का समय लगता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment