Abha Card Ke Fayde | आभा कार्ड क्या है। कैसे अप्लाई करे ?

Abha Card Ke Fayde: आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का एक भाग मानकर भारत सरकार ने डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड (आभा आरोग्य खाते) का उपक्रम शुरू किया है। राज्य में रहने वाले सभी नागरिकों के लिए यह हेल्थ कार्ड आवश्यक है। इसलिए सभी नागरिकों से यह आभा कार्ड बनवाने का आदेश सार्वजनिक रूप से आरोग्य विभाग ने किया है।

Abha Card Ke Fayde

रोगियों की सभी जानकारी एक ही स्थान पर और उसी डिजिटल स्वरूप में लाने के लिए आभा कार्ड को शुरू किया गया है। सामान्यतः, रोगी होने पर उन्हें अस्पताल में कागजाती फाइल दी जाती है। हर बार जांच के लिए रोगियों को फाइल के साथ ले जाने की जरूरत होती है।

उसी तरह, डॉक्टरों को भी पहले के सभी रिपोर्ट्स देखने की आवश्यकता होती है। इस सभी बातों को ध्यान में रखते हुए, अब सरकार ने नागरिकों को आभा आरोग्य कार्ड देने का फैसला किया है। आभा आरोग्य कार्ड का मतलब है आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाता।

आभा कार्ड के नाम से डिजिटल स्वरूप में हेल्थ आयडी मिलेगा, जिस पर आपका वैद्यकीय इतिहास, जाँच  किए गए उपचार आदि जानकारी संग्रहित होगी।

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana: सरकार कर रही है 55 हजार की मदद !

यह सभी जानकारी डिजिटल स्वरूप में आभा कार्ड पर संग्रहीत होने से नागरिकों को और डॉक्टरों और वैद्यकीय कर्मचारियों को रोगियों की पर्सनल जानकारी को जल्दी समझने में मदद होगी। इसलिए समय की भी बचत होगी।

आभा हेल्थ कार्ड की मदद से देशभर के सभी अस्पतालों में उपचार लेने की सुविधा उपलब्ध होगी। डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत प्रत्येक व्यक्ति के लिए यूनिक हेल्थ कार्ड बनवाया जाएगा।

इस हेल्थ कार्ड के लाभ उठाने के लिए नागरिकों को नोंद करवानी होगी, जिसे आरोग्य विभाग के माध्यम से किया जा सकता है।

आभा कार्ड के लिए आधार कार्ड और आधार से संलग्न मोबाइल नंबर आवश्यक है। आभा कार्ड के माध्यम से उपचार करवाने के लिए प्रत्येक जगह रिपोर्ट और कागजपत्र लेने की ज़रूरत नहीं होती।

आभा कार्ड में तुम्हारा ब्लड ग्रुप, बीमारी, मेडिकल आदि के बारे में पूरी जानकारी होती है। ऑनलाइन उपचार, टेलीमेडिसिन, ई-फार्मेसी, पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड आदि सुविधाएं इसमें नागरिकों को मिलती हैं।

अपना मेडिकल रिपोर्ट या रिकॉर्ड आसानी से आप हॉस्पिटल, मेडिकल, इन्शुरन्स जैसे स्थानों से शेयर कर सकते हो, यह आभा कार्ड के कई फायदे हैं।

India Post Office Schemes: बिना किसी रिस्क के अच्छे रिटर्न की गारंटी!

आभा कार्ड कैसे बनाये ?

  • आप भारत में कहीं भी रहो, तो आप अपने मोबाइल से ऑनलाइन तरीके से हेल्थ कार्ड निकाल सकते हो। कार्ड बनवाने के लिए नैशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के अधिकृत वेबसाइट healthid.ndhm.gov.in पर जाना होगा।
  • फिर होम पेज पर ‘Create ABHA Number’ बटन होगा, उस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज पर आपको अपने सामने आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (ABHA) बनाने के लिए दो विकल्प दिखेंगे। यानी कि आप अपने 1) आधार कार्ड, या 2) ड्राइविंग लाइसेंस का उपयोग करके अपना हेल्थ कार्ड बना सकते हो।
  • यदि आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है, तो आप ड्राइविंग लाइसेंस का विकल्प चुनो। क्योंकि आगे जब आप आधार कार्ड नंबर डालोगे तो आपको आधार लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।
  • अगले पेज पर आपका आधार कार्ड क्रमांक डालने के बाद और ‘मैं सहमत हूं’ पर क्लिक करके ‘I am Not Robot’’ पर क्लिक करने की जरूरत है और Captcha भरने की जरूरत है।
  • उसके बाद ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता है। फिर आधार लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। उस बॉक्स में डालकर ‘अगला’ बटन पर क्लिक करने की आवश्यकता है।
  • तब आपको ‘आधार प्रमाणीकरण सफल’ और आधार में फीड अप की गई आपकी व्यक्तिगत जानकारी दिखेगी। उसे एक बार जाँचने के बाद आपको ‘नेक्स्ट’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपका मोबाइल नंबर डालने के लिए कहा जाएगा, जो ‘आभा’ कार्ड से लिंक होगा और आगे जाकर वह लॉगिन करते समय काम आएगा।
  • अगले पेज पर आपका ‘आभा’ क्रमांक तैयार हो जाएगा। यह क्रमांक ऑटोमॅटिक तैयार होता है, जैसा आधार क्रमांक होता है।
  • यह १४ अंकी क्रमांक को ध्यान में रखना कठिन होता है। इसलिए ‘आभा’ ने ‘आभा ऍड्रेस’ यह सुविधा शुरू की है। इसमें आप अपने पसंदीदा नाम ऍड्रेस के रूप में उपयोग कर सकते हैं, जैसे, name1234@abdm इसके लिए आप पहले ‘लिंक आभा ऍड्रेस’ बटन पर क्लिक करें। फिर ‘नो’ पर टिक करके ‘आभा ऍड्रेस के लिए साइन अप करें’ बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप अपने ‘आभा’ नाम और पता तैयार करने के लिए, नीचे दिए गए बॉक्स में अपनी पसंदीदा जानकारी टाइप करें और नीचे “बनवा और लिंक करें” बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, ‘आभा’ नंबर और पते को सफलतापूर्वक लिंक हुआ संदेश दिखाई देगा। फिर “Go Back to your ABHA…” बटन पर क्लिक करें।
  • लॉगिन करने के लिए, ‘आभा’ नंबर या अपना मोबाइल नंबर और जन्म वर्ष डालकर “Continue” बटन पर क्लिक करें। आपको ओटीपी उसी मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा, चाहे वह आधार से लिंक नंबर हो या ‘आभा’ से लिंक नंबर हो। उचित विकल्प का चयन करें और “Continue” बटन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर, आपका ‘आभा’ नंबर कार्ड / स्वास्थ्य कार्ड तैयार हो जाएगा। उसे डाउनलोड करने के लिए “Download ABHA number Card” बटन पर क्लिक करें।
  • अगर कार्ड में कुछ गलत जानकारी है, तो आपको उसकी सुधार करने के लिए माय अकाउंट मेनू पर क्लिक करना होगा। खुली पेज पर आपको अपनी नई जानकारी भरनी होगी और फिर ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद, आप ‘सेट पासवर्ड’ ऑप्शन पर क्लिक करके अपने आभा अकाउंट का पासवर्ड सेट कर सकते हैं।

abha card ke fayde इस डिजिटल आभा आरोग्य कार्ड के लाभ उठाने के लिए राज्य में रहने वाले सभी नागरिकों को अपना ‘आभा’ कार्ड बनवाने की सलाह दी जाती है, जो सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया गया है। धन्यवाद !

Pradhan Mantri Mudra Yojana loan in hindi |योग्यता और कैसे अप्लाई करे ?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

3 thoughts on “Abha Card Ke Fayde | आभा कार्ड क्या है। कैसे अप्लाई करे ?”

  1. I would like to thank you for the efforts you’ve put in writing this blog. I’m hoping to view the same high-grade blog posts from you later on as well. In truth, your creative writing abilities has motivated me to get my own site now ;)|

    Reply

Leave a Comment