India Post Office Schemes: बिना किसी रिस्क के अच्छे रिटर्न की गारंटी!

India Post Office Schemes : आप एक रुपये से कई सौ रुपये और हजार  बना सकते है पर इसके लिए सही तरीका है शेयर मार्किट का। पर शेयर मार्किट में मार्किट का उतर चढ़ाव का रिस्क होता है। पर आपको पैसे बचने है और रिस्क भी नहीं लेना है तो आपको शेयर मार्किट से रास्ता बदलकर पोस्ट ऑफिस की तरफ ध्यान देना होगा। चलिए जानते है पोस्ट ऑफिस की ऐसी स्कीम के बारे में जिनमे पैसे बर्बाद होने का कोई खतरा नहीं होता है। और बढ़िया रिटर्न भी मिलता है।

1) सीनियर सिटिज़न सेविंग स्कीम

India Post Office Schemes इस स्कीम के तहत 60 साल या उससे बड़ी उम्र के व्यक्ति पोस्ट ऑफिस में अकाउंट ओपन कर सकते है। इसके साथ ही 55 से 60 के बिच उम्र के ये अकाउंट खोल सकते है। रिटायरमेंट के बेनिफिट मिलने के लिए आपको यह अकाउंट रिटायरमेंट के एक महीने के अंदर ही खोलना होगा।

इसी तरह 50 साल से वपर के व्यक्ति जो रिटायर डिफेन्स व्यक्ति भी यह अकाउंट खोल सकते है। इस स्कीम के तहत जॉइंट अकाउंट भी खोला जा सकता है सिर्फ पति और पत्नी। 

इस अकाउंट में कमसे काम 1000 रुपये डिपोसिट किये जा सकते है और आपको lump sum भरना है तो आप 30 लाख तक की लिमिट तक डिपोसिट कर सकते है। इस स्कीम में किये गए इन्वेस्टमेंट में इनकम टैक्स में 80C के अंतर्गत टैक्स छूट मिलता है। इसका सालाना इंट्रेस्ट 8.2 %है ये आपको हर साल स्कीम की तरफ से आपको दे दिया जाता है। 

अगर इस अकाउंट से मिलने वाला सालाना ब्याज 50 हजार से ज्यादा होगा तो उस पर टैक्स कट सकता है। इस अकाउंट का अवधि 5 साल है इसे 3 साल के लिए आगे बढ़ा भी सकते है याने 8 साल के लिए। India Post Office Schemes

अकाउंट को समय से पहले बंद भी किया जा सकता है पर उस मामले में कुछ फीस चुकानी पड़ सकती है। अगर अकॉउंट होल्डर के साथ कुछ दुर्घटना हो जाती है तो उसके नॉमिनी याने पति पत्नी अगर उसी उम्र में है तो उस अकाउंट को शुरू रख सकता है।

2 ) मंथली इनकम स्कीम

ये अकाउंट 10 साल से बड़ी उम्र के बच्चो के लिए भी खोला जा सकता है। अगर जॉइंट अकाउंट खोलना है तो अधिकतम 3 लोग जॉइंट अकाउंट खोल सकते है। इस स्कीम में कम से कम 1000 जमा किये जा सकते है। इस स्कीम के रेट हर साल के हिसाब से तय होते है। वैसे तो ये सबसे ज्यादा इंरेस्ट देने वाली स्कीम में से एक है।

पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट के मुताबिक जुलाई सितम्बर 2023 के लिए इस स्कीम का इंट्रेस्ट रेट 7.4 % है। मान लीजिये आप इस स्कीम में 1 लाख का इन्वेस्ट करते है तो आपको इस इंट्रेस्ट के हिसाब से आपका एक साल का बेनिफिट 7400 रुपये मिलेंगे। इसमें से हर महीना आपको 616 रुपये इनकम के तौर पर मिलेगा।

नियम यह है के 5 साल के लिए आपको पैसे जमा करने होंगे इसे एक साल के अंदर किसी भी कंडीशन में इसे बंद नहीं कर सकते है। अगर  दो से पांच साल के अंदर अकाउंट बंद करने पर प्रिंसिपल अमाउंट से दंड काट दिया जायेगा।  अगर अकाउंट होल्डर को कुछ हो जाता है ( आकस्मिक दुर्घटना ) तो अकाउंट बंद कर दिया जायेगा और पैसे नॉमिनी को सारे पैसे ट्रांसफर कर दिए जायेंगे।

3 ) सुकन्या समृद्धि योजना

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ में आने वाली स्कीम शुरू पोस्ट ऑफिस से हुई है पर अब कई बैंक भी ये स्कीम ऑफर करती है। इस स्कीम से अपने बेटी के भविष्य के लिए सेविंग की जा सकती है। यह अकाउंट 10 साल से कम उम्र के लड़कियों के लिए खोला जाता है।

लड़की के माता पिता या फिर लीगल गार्डियंस यह अकाउंट खोल सकते है। अधिकतम दो बेटिओ के लिए यह अकाउंट खोला जा सकता है। इस स्कीम में साल के कम से कम 250 और ज्यादा से ज्यादा डेढ़ लाख भरा जा सकता है।

और यह पूरी तरह फ्लेक्सिबल स्कीम है। याने हर साल आप अपने बजट के साथ इस स्कीम में आप पैसे भर सकते है। जरूरी नहीं है के एक साल आपने १० हजार भर दिए तो हर साल उतने ही भरने है। आप अगले साल कम पैसे भी भर सकते है। ये स्कीम बेटी के 21 साल के होने के बाद mature होते है। इसमें आपको पैसे केवल १५ साल ही भरने होते है।

बेटी के 18 आयु होने या फिर 10 वि पास करने पर स्कीम का 50 % तक का अमाउंट निकला जा सकता है। सरकार हर साल के लिए इंट्रेस्ट रेट जारी करती है। 

4 ) किसान विकास पात्र

पोस्ट ऑफिस के वेबसाइट के मुताबिक 9 साल 7 महीने में जमा किया गया पैसा दुगना हो जायेगा यह अकाउंट कोई भी खोल सकता है। यह अकाउंट खोलने के लिए कम से कम 1000 रुपये डिपोसिट करने होंगे यह एक वन टाइम डिपोसिट होगा।

इस अकाउंट के लिए कोई लिमिट नहीं है। इस स्कीम के तहत एक व्यक्ति अनेक खाते खोल सकता है। इस स्कीम में साल का 7.5 % का इंट्रेस्ट मिलता है (यह हर साल बदल भी सकते है )

5) महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट

ये एक स्मॉल सेविंग स्कीम है। ये अकाउंट एक महिला अपने नाम पर खोल सकती है। या फिर लड़की के नाम पर भी खोला जा सकता है जो माइनर है। इसमें कम से कम हजार रुपये भरना है और ज्यादा से ज्यादा दो लाख जमा कर सकते है।

यह अकाउंट हर दो साल में Mature होता है। समय से पहले आप पैसे निकलते है तो पोस्ट ऑफिस आपके जमा किये गए पैसे में से दंड स्वरुप कट किया जाता है। फ़िलहाल इस स्कीम के लिए 7.5% इंट्रेस्ट चल रहा है।

Conclusion ( निष्कर्ष )

दोस्तों क्या आपने ध्यान दिया पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम में हर उस ग्रुप का ख्याल रखा गया है जो अपने पैसो के साथ रिस्क नहीं लेना चाहते है। और सुरक्षित जगह पर पैसे इन्वेस्ट कर के पैसा बढ़ाना चाहते है। बेटी हो या बुजुर्ग या फिर किसान या महिलाये सबके लिए बेहतरीन स्कीम पोस्ट ऑफिस में है तो देर ना करे और इस स्कीम्स का फायदा उठाए धन्यवाद।

यह भी पढ़िए

Leave a Comment