IBPS RRB Notification बैंक में 9995 पद के लिए भर्ती 2024: अप्लीकेशन शुरू।

Ibps rrb notification 2024 : जिस वैकेंसी का आप लोग इंतजार कर रहे थे, आखिरकार उसका नोटिफिकेशन आ गया है। आईबीपीएस आरआरबी ग्रामीण बैंक वैकेंसी की। इसमें मुख्य रूप से दो प्रकार के पोस्ट होते हैं। हालांकि, और भी प्रकार के पोस्ट होते हैं, लेकिन हम दो मुख्य पोस्ट की ही चर्चा करेंगे क्योंकि इनकी वैकेंसी की संख्या ज्यादा है और इसके लिए नॉर्मल क्वालिफिकेशन चाहिए। बाकी पोस्ट के लिए थोड़ी हायर क्वालिफिकेशन और अनुभव की आवश्यकता होती है, तो हम उनकी चर्चा फिलहाल नहीं करेंगे।

इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि कौन-कौन इस फॉर्म को भर सकते हैं और इसका सिलेबस क्या होता है। इसमें राज्यवार वैकेंसी होती है और इसका कट ऑफ भी राज्यवार ही जाता है। उदाहरण के तौर पर, बिहार का कट ऑफ अलग होगा और यूपी का अलग। हम आपको संपूर्ण जानकारी देंगे।

सबसे पहले, यह वैकेंसी आईबीपीएस के माध्यम से निकली हुई है और यह ग्रामीण बैंक की वैकेंसी है। इसमें क्लर्क और पीओ का पोस्ट है। टोटल पोस्ट की संख्या 9995 है। ऑफिस असिस्टेंट के लिए 5585 पोस्ट हैं और यदि आपने किसी भी विषय में ग्रेजुएशन किया है, तो आप अप्लाई कर सकते हैं। ऑफिसर स्केल वन के लिए 3499 पोस्ट हैं और इसके लिए भी कोई विशेष विषय की आवश्यकता नहीं है, बस ग्रेजुएशन होना चाहिए।

आप लोग राज्यवार वैकेंसी देख सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, बिहार में काफी अच्छी संख्या में सीटें हैं। राज्यवार वैकेंसी की पूरी जानकारी पीडीएफ के माध्यम से आपको प्रोवाइड कर दी जाएगी। पीएच कैंडिडेट्स के लिए 175 रुपए की फीस है। पेपर की डेट भी आ चुकी है, जो अगस्त 2024 में प्रीलिम्स का और सितंबर 2024 में मेन्स का होगा।

एज की गणना 1 जून 2024 से की जा रही है। डेट ऑफ बर्थ की जानकारी जनरल, ओबीसी, और एससी/एसटी कैंडिडेट्स के लिए दी गई है। ऑफिस असिस्टेंट के लिए एज लिमिट 18 से 28 साल है और ऑफिसर स्केल वन के लिए 18 से 30 साल। सीनियर मैनेजर ऑफिसर स्केल थ्री के लिए 21 से 40 साल और अन्य पोस्ट के लिए 21 से 32 साल है। ओबीसी के लिए 3 साल और एससी/एसटी के लिए 5 साल की छूट मिलेगी।

दो पोस्ट की चर्चा हम विशेष रूप से करेंगे क्योंकि इनके लिए नॉर्मल क्वालिफिकेशन चाहिए। इसके लिए बस ग्रेजुएशन जरूरी है, चाहे वह बीए, बीकॉम, बीएससी कुछ भी हो।

सिलेबस की बात करें तो प्रीलिम्स में दो सब्जेक्ट होते हैं: रीजनिंग (40 क्वेश्चन) और न्यूमेरिकल एबिलिटी (40 क्वेश्चन), कुल मिलाकर 80 क्वेश्चन, 80 नंबर, 45 मिनट का समय और नेगेटिव मार्किंग भी होती है। यह क्वालिफाइंग नेचर का होता है।

मेंस में 200 क्वेश्चन, 200 मार्क्स का होता है, जिसमें रीजनिंग, कंप्यूटर, जनरल अवेयरनेस, हिंदी/इंग्लिश, और मैथ शामिल होते हैं।

सैलरी की बात करें तो स्टार्टिंग सैलरी 45000 रुपये के आसपास होती है और काम का लोड भी कम होता है। ऑफिस टाइम 9 से 4 या 5 बजे तक होता है। स्टेट वाइज वैकेंसी और कट ऑफ की जानकारी भी दी गई है।

IBPS RRB PO अधिसूचना 2024 के लिए PDF डाउनलोड करिये।

तो दोस्तों, फॉर्म भरने में देरी मत कीजिए। अगर आपका एज है और आपको लगता है कि अप्लाई करना चाहिए, तो जरूर अप्लाई करें। कोई सवाल हो तो कमेंट में पूछ सकते हैं। चैनल को सब्सक्राइब करना न भूलें ताकि आपको लेटेस्ट वैकेंसी की जानकारी मिलती रहे। धन्यवाद

PDF जाहिरातClick Here
ऑनलाइन अप्लीकेशनClick Hare
अधिकृत वेबसाईटClick Here


WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment