ICICI Platinum Credit Card Benefits in Hindi | आईसीआईसीआई प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड के लाभ

ICICI Platinum Credit Card एक लोकप्रिय क्रेडिट कार्ड है जो अपने उपयोगकर्ताओं को कई प्रकार के लाभ और सुविधाएँ प्रदान करता है। कार्ड उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ आता है,

सभी बैंक अपने ग्राहकों को अपनी तरफ़ आकर्षित करने के लिए कई प्रकार के क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करा रहे हैं। क्रेडिट कार्ड की इसी डिमांड के आधार पर आईसीआईसीआई बैंक की ओर से भी प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड जारी किया गया है। ऐसे में अगर आप भी आईसीआईसीआई प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड के बेनिफिट क्या है और उसकी अन्य जानकारी विस्तारपूर्वक लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहिये।

हालाँकि इंटरनेट पर आपको आईसीआईसीआई प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड संबंधित कई सारे आर्टिकल आपको मिलेंगे। लेकिन हमारा विश्वास है कि इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़ने के बाद आपके मन में कोई भी शंका बाक़ी नहीं रह पाएगा। तो चलिए दोस्तों! आईसीआईसीआई प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड बेनिफिट्स आदि के बारे में विस्तार से जानते है।

आगे आपको ICICI Platinum Credit Card Benefits In Hindi को पूरी तरह एक्सप्लेन किया गया है। आप सभी लाभ को अच्छे से पढ़ें और एक बेहतर कार्ड का चुनाव कर सकें। इस कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी आईसीआईसीआई की वेबसाइट से हासिल की गयी हैं। 

ICICI platinum credit card क्या है?

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा जारी किया गया प्लैटिनम चिप क्रेडिट कार्ड एक पॉइंट आधारित कार्ड है। यह क्रेडिट कार्ड अपने ग्राहकों को अलग अलग प्रकार के ऑफ़र देता है।  जैसे कि कैश बैक, गिफ़्ट या वाउचर आदि प्रदान करता है। ग्राहक की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए इस कार्ड को इनबिल्ट चिप के आधार पर बनाया गया है। तो आइए जानते हैं, प्लैटिनम चिप क्रेडिट कार्ड के सभी लाभ के बारे में।

ICICI platinum credit card benefits

1 रिवॉर्ड प्वॉइंट

प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड के द्वारा किसी भी प्रकार के ख़र्च जैसे कि ट्रैवल, शॉपिंग, डाइनिंग और मूवी टिकट आदि पर रिवार्ड प्वाइंट दिए जाते हैं। बैंक के नियमानुसार आपको प्रति 100 रुपये के ख़र्च पर 2 कैश बैक रिवार्ड प्वाइंट मिलते हैं। सबसे ख़ास बात कि इन रिवॉर्ड प्वॉइंट को आप रिडीम भी कर सकते हैं। इनका प्रयोग आप यात्रा, मूवी टिकट, मोबाइल या अन्य अप्लायंस ख़रीदने के लिए भी कर सकते हैं।

2 डाइनिंग डिस्काउंट 

आईसीआईसीआई बैंक के अनुसार आप किसी भी प्रतिभागी रेस्टोरेंट में खाना खाने पर 15 प्रतिशत तक का डिस्काउंट ले सकते हैं। इस सुविधा के अंतर्गत बैंक द्वारा 2500 से भी ज़्यादा रेस्टोरेंट पार्टनर को शामिल किया गया है। आईसीआईसीआई बैंक द्वारा शामिल किए गए इन रेस्टोरेंट पार्टनर्स की पूरी लिस्ट जानने के लिए आप वेबसाइट पर विज़िट कर सकते हैं।

3 सिक्योरिटी

आईसीआईसीआई बैंक प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड को एक माइक्रोचिप टेक्नोलॉजी के साथ बनाया गया है। इस तकनीक की वजह से ये प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड की डुप्लीकेट कॉपी बनाकर धोखाधड़ी करने का भी नामुमकिन है।

3 इन्धन डिस्काउंट

इस कार्ड पर 1% सरचार्ज होगा ईंधन भरवाने के लिए वो वसूला जायेगा. कार्डधारक पेट्रोल पंप से ईंधन भरवाने पर कुल रकम का 1% तक सरचार्ज में छूट प्राप्त कर सकते हैं. इसका लाभ लेने के लिए पेट्रोल पंप पर भी ICICI की स्वाइप मशीन का होना ज़रूरी है ऐसा नहीं है।

4 बिना ब्याज के ऋण सुविधा

इस क्रेडिट कार्ड का प्रयोग करके अगर आप कोई भी ख़रीदारी करते हैं, तो 48 दिनों तक आप के ऋण पर किसी भी तरह का ब्याज़ नहीं लिया जायेगा।

5 इंटरनेशनल मान्यता 

आईसीआईसीआई बैंक प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड को आप अंतरराष्ट्रीय यात्रा के दौरान भी प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड का लाभ ले सकते हैं।

6 कैश विदड्रॉल 

इस कार्ड का उपयोग से आप  एटीएम से कैश निकालने के लिए भी कर सकते है।  हालाँकि नक़द निकासी पर बैंक द्वारा निश्चित ब्याज दर भी वसूल की जाती है।

7 अन्य लाभ

प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड का ये भी लाभ है जैसे के आपके परिवार का कोई भी सदस्य सप्लीमेंट्री कार्ड के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है। साथ ही इस कार्ड का इस्तेमाल वीज़ा और मास्टरकार्ड के सुविधाओं के लिए भी उत्तम है।

8 यूटिलिटी बिल का भुगतान

आप यूटिलिटी बिल का भुगतान करने के लिए भी आप आईसीआईसीआई बैंक प्लैटिनम चिप कार्ड का प्रयोग कर सकते है।

icici platinum credit card charges

ज्वाइनिंग फीसशून्य (FREE)
वार्षिक शुल्कशून्य (FREE)
ब्याज शुल्कप्रति माह 3.50% या 42% प्रति वर्ष की दर से ब्याज लिया जाएगा.
अगर आप due bill सही समय पर नहीं भरते है तो.
ओवर लिमिट शुल्कआप कार्ड पर अपनी क्रेडिट सीमा को पार कर जाते हैं, तो आपसे रु. 500 तक का ओवर लिमिट शुल्क लिया जाएगा.
नकद निकासी शुल्कआप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके cash निकालते हैं, तो आपसे लेनदेन राशि का 2.50% तक का शुल्क लिया जाएगा.

icici platinum credit card eligibility

मासिक उत्पन्नअगर आप नौकरी करते है तो आपकी सैलरी 20 हजार तक होनी चाहिए। और अगर आप सेल्फ एम्प्लॉयड (business ) करते है तो आपका इनकम – 30 हजार तक होना चाहिए।
आयु21 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए.
नागरिकताआवेदक के पास भारत की राष्ट्रीयता होनी चाहिए।
क्रेडिट स्कोरक्रेडिट स्कोर 750 या उससे से अधिक होना चाहिये.

icici platinum credit card Documentation

नागरिकता:आवेदक भारत का रहिवासी होना चाहिए.
पहचान प्रमाण पत्र: पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस।
निवास स्थान प्रमाण पत्र:वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड या बिजली का बिल।

icici platinum credit card apply online

आईसीआईसीआई बैंक प्लेटिनम चिप क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आपके घर या कार्यालय में आराम से क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने का एक सुविधाजनक और परेशानी मुक्त तरीका है। क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का proses इस प्रकार हैं.

  • आईसीआईसीआई बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और क्रेडिट कार्ड सेक्शन पर जाएं। www.icicibank.com या फिर यहाँ क्लिक करे।
  • आईसीआईसीआई बैंक प्लेटिनम चिप क्रेडिट कार्ड का चयन करें और ‘APPLY NOW ‘ बटन पर क्लिक करें।
  • अपना नाम, संपर्क विवरण, जन्म तिथि, आय और रोजगार की जानकारी सहित अपने व्यक्तिगत और वित्तीय विवरण के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें।
  • आवश्यक दस्तावेज, जैसे पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आय प्रमाण, और बैंक द्वारा आवश्यक अन्य दस्तावेज अपलोड करें।
  • प्रदान की गई जानकारी की समीक्षा करें और ‘ SUBMIT ‘ बटन पर क्लिक करें।
  • आपको अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए एक संदर्भ संख्या प्राप्त होगी। बैंक आपके आवेदन की समीक्षा करेगा और अधिक जानकारी या स्पष्टीकरण के लिए आपसे संपर्क कर सकता है।

icici platinum credit card Activation Process.

  • अपने आईसीआईसीआई बैंक इंटरनेट बैंकिंग खाते या मोबाइल बैंकिंग ऐप में लॉग इन करें।
  • ‘क्रेडिट कार्ड’ अनुभाग पर क्लिक करें और ‘सेवा अनुरोध’ चुनें।
  • अपने क्रेडिट कार्ड को सक्रिय करने का विकल्प चुनें।
  • 16 अंकों की कार्ड संख्या और कार्ड की समाप्ति तिथि दर्ज करें।
  • अपने क्रेडिट कार्ड के लिए एक नया 4-अंकीय पिन सेट करें और इसकी पुष्टि करें।
  • अनुरोध सबमिट करें और OTP SMS की प्रतीक्षा करें।

एक बार एक्टिवेशन पूरा हो जाने के बाद, आप अपने आईसीआईसीआई बैंक प्लेटिनम चिप क्रेडिट कार्ड का उपयोग शुरू कर सकते हैं।

Read also –

IDFC credit card benefits in hindi (2023) (आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड लाईफ़ टाईम फ़्री )

SBI SimplyClick Credit Card Benefits In Hindi | एसबीआई सिंपली क्लिक क्रेडिट कार्ड के कुछ महत्वपूर्ण लाभ

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको  ICICI Platinum Credit Card Benefits In Hindi से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी विस्तार से उपलब्ध करवाई है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई होगी। हालाँकि हमने इस आर्टिकल को लिखने में पूरी सावधानी बरती है। यदि फिर भी वर्तनी या आंकड़ों संबंधित कोई त्रुटि पाई जाती है तो हम आपसे क्षमा याचना का अनुरोध करते हैं।

FAQs


प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड से क्या लाभ है?

प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड उच्च ग्रेड का क्रेडिट कार्ड होता है जो आपको विशेष लाभ प्रदान करता है। यह कार्ड आमतौर पर वित्तीय संस्थाओं द्वारा उन ग्राहकों को प्रदान किया जाता है जो उच्च आय वाले और उन्नत लाइफस्टाइल वाले होते हैं।बेहतर क्रेडिट रेटिंग,बेहतर बेनेफिट्स.



क्रेडिट कार्ड का बिल नहीं किया तो क्या होगा?

आप अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग नहीं कर सकते हैं जब तक आप अपना बकाया राशि नहीं भुगतते।आपके क्रेडिट स्कोर पर अधिक नकारात्मक असर पड़ सकता है.

क्रेडिट कार्ड पाने के लिए क्या करें?

अपनी क्रेडिट हिस्ट्री को जांचें,क्रेडिट कार्ड कंपनियों की जांच करें,अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कार्ड चुनें


क्रेडिट कार्ड पर ब्याज कितना लगता है?

आमतौर पर क्रेडिट कार्ड कंपनियों के द्वारा दर्ज की जाने वाली ब्याज दरें 10-30% के बीच होती हैं।
ब्याज दर क्रेडिट कार्ड कंपनी द्वारा निर्धारित की जाती है जिसमें बैलेंस, क्रेडिट रेटिंग और व्यक्तिगत विवरण शामिल होते हैं.


क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने पर कितना ब्याज लगता है?

नकद उठाने की राशि पर एक नकदी उठाने की शुल्क भी लगा सकता है जो आमतौर पर 2-5% तक होता है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now