Kanya Utthan Yojana 2024: 50,000 रुपये दे रही है सरकार सभी बेटिओ को

Kanya Utthan Yojana 2024 के तहत हर घर की कम से कम दो बेटियों को 50-50 हजार रुपये सरकार की तरफ से दिए जाते हैं। यह राशि बेटी के जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक अलग-अलग किश्तों में प्रदान की जाती है। आइए, इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं, जैसे कि यह योजना क्या है, कहां चलाई जा रही है, इससे राशि कैसे प्राप्त की जा सकती है, पात्रता क्या होगी, और आवेदन प्रक्रिया क्या है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2024 उद्देश्य

तो सबसे पहले देखते हैं इसका उद्देश्य और यह योजना आखिर है क्या। इस योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है। इस योजना का उद्देश्य बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। कई बार माता-पिता बालिकाओं को इसलिए नहीं पढ़ाना चाहते क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनका आर्थिक बोझ बढ़ जाएगा। आर्थिक रूप से मजबूत न होने के कारण वे लड़कियों को पढ़ाना नहीं चाहते। इसी वजह से, सरकार ने इस योजना को शुरू किया ताकि बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

इस योजना के अंतर्गत, बच्चियों को उनके जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक कुल 50,000 रुपये की राशि दी जाती है। अगर केवल जन्म के बाद दो-चार साल के लिए पैसे दिए जाएं, तो माता-पिता बच्ची को आगे नहीं पढ़ाएंगे और कहेंगे कि अब हमें पैसे नहीं मिल रहे हैं, तो हम क्यों पढ़ाएं। इसलिए सरकार किश्तों में पैसे देती है। सरकार सोच-समझकर किश्तों में राशि बांटती है, क्योंकि अगर जन्म के समय ही पूरी राशि दे दी जाए, तो इसकी कोई गारंटी नहीं है कि माता-पिता बच्ची को ग्रेजुएशन तक पढ़ाएंगे। इसलिए सरकार एक बार में पूरा पैसा ना देकर 50,000 रुपये किश्तों में देती है।

जब से बच्ची का जन्म होता है और उसे इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर करवा लिया जाता है, तब से बच्ची के जन्म से लेकर ग्रेजुएशन तक उसे अलग-अलग राशि जैसे कभी 1,000 रुपये, कभी 2,000 रुपये, कभी 5,000 रुपये इस तरीके से पैसे दिए जाते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ एक परिवार की अधिकतम दो बेटियां उठा सकती हैं। यदि किसी परिवार में पांच या छह बेटियां हैं, तो सभी को यह लाभ नहीं मिलेगा। यह नीति पॉपुलेशन कंट्रोल को ध्यान में रखते हुए बनाई गई है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत यदि किसी परिवार में दो बेटियां हैं, तो दोनों को इस योजना का लाभ मिलेगा। लेकिन अगर दो से अधिक बेटियां हैं, तो तीसरी बेटी को लाभ नहीं मिलेगा। सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि उनके जन्म से ही मिलना शुरू हो जाती है और उनकी ग्रेजुएशन तक मिलती रहती है।

इस योजना में बालिकाओं को कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। जैसे कि सैनिटरी नैपकिन खरीदने के लिए अलग से पैसे दिए जाते हैं, यूनिफॉर्म खरीदने के लिए भी धनराशि दी जाती है, ताकि माता-पिता को स्कूल से संबंधित खर्चों की चिंता न करनी पड़े।

ध्यान दें, यह योजना गरीब परिवारों के लिए है और मिडिल क्लास या अमीर परिवारों के लिए नहीं है। केवल आर्थिक रूप से कमजोर परिवार ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Lek Ladki Yojana अब सभी लड़कियों को मिलेंगे 1 लाख 1 हजार रुपये.

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2024 पात्रता

पात्रता के बारे में चर्चा करते हैं। यह योजना बिहार के स्थाई नागरिकों के लिए है। यह मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है, प्रधानमंत्री कन्या उत्थान योजना नहीं। यदि यह प्रधानमंत्री कन्या उत्थान योजना होती,

तो यह पूरे भारत में लागू होती। लेकिन यह मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है, इसलिए यह किसी एक राज्य में लागू होती है। यह योजना बिहार में लागू है,

यानी कि आप बिहार के स्थाई निवासी हैं, तभी इस योजना का लाभ ले सकते हैं। ऐसा नहीं है कि किसी अन्य राज्य से आकर आप बिहार में बस गए हैं और आपके पास वहां का मूल निवासी प्रमाण पत्र नहीं है,

फिर भी आप यह दावा करें कि आप बिहार में रहते हैं और योजना का लाभ चाहते हैं। आपको बिहार का मूल निवासी होना चाहिए और आपके पास डोमिसाइल सर्टिफिकेट होना चाहिए। तभी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा।

इसके अंतर्गत केवल गरीब परिवारों के लोग आवेदन कर सकते हैं। गरीब परिवार कैसे तय किए जाएंगे? यदि आप किसी तरह का टैक्स भरते हैं, जैसे इनकम टैक्स, तो आप इस योजना के तहत नहीं आएंगे।

इनकम टैक्स भरने वाले लोग मिडिल क्लास या फिर हायर क्लास में आते हैं। इसके साथ ही यदि आपके पास चार चक्के वाली गाड़ी (कार) है या फिर महंगी बाइक (2 लाख रुपये की बाइक) है, तो भी आप इसका लाभ नहीं ले सकते।

अगर आपके पास बहुत बड़ा घर है, तो भी आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते। यह योजना केवल उन गरीब परिवारों के लिए है जो अपने बच्चों को पढ़ाने में सक्षम नहीं हैं सिर्फ इसलिए कि उनके पास पैसे नहीं हैं। इस योजना का लाभ एक परिवार की दो बेटियां उठा सकती हैं।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2024 दस्तावेज

अब हम देखते हैं कि इस योजना के लाभ उठाने के लिए कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए। योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होते हैं डॉक्यूमेंट्स। कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट्स भी होते हैं जो केवल इस योजना के लिए बनवाए जाने के लिए भी आवश्यक होते हैं। इसलिए यहां देखते हैं कि कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स लगेंगे।

  1. आवेदक कन्या का आधार कार्ड। छोटी बच्ची का आधार कार्ड।
  2. बच्ची के माता-पिता का आधार कार्ड।
  3. कन्या की बैंक पासबुक।
  4. आवेदन करने वाली बालिका की 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन की मार्कशीट।
  5. यदि आप लेट से आवेदन कर रहे हैं तो इसका ध्यान रखें।
  6. आवेदन करने वाली बालिका और उसके माता-पिता के मोबाइल नंबर। यदि बालिका के पास मोबाइल नहीं है तो माता-पिता का मोबाइल नंबर चलेगा।
  7. आवेदन करने वाली बालिका का पासपोर्ट साइज फोटो।

आप जिस भी एज में जाकर आवेदन कर रहे हैं, उसके हिसाब से इन सभी डॉक्यूमेंट्स को जमा करने होंगे।

योजना के लिए आवेदन कैसे करना है।

आवेदन करने के लिए आपको बिहार कल्याण पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे, होम पेज पर आपको विभिन्न विकल्प दिखेंगे। आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा जिसमें लिखा होगा कि आवेदन करने के लिए है।

उसके बाद, आप वहां जाकर पूरा फॉर्म भरके सबमिट कर सकते हैं। जो भी डॉक्यूमेंट्स आपसे मांगे जाएंगे, उन्हें आप ऑनलाइन स्कैन करके जमा कर सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2024 के आवेदन करने के लिए स्टेप्स का पालन करें।

  • आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर जाएं (https://medhasoft.bih.nic.in/)
  • “इंटर 2024 स्कॉलरशिप के लिए केवल आवेदन करें” (2024 में उत्तीर्ण होने वाली केवल लड़कियों के लिए आवेदन करें) विकल्प का चयन करें और क्लिक करें।
  • अगले पेज पर “आवेदन करें” पर क्लिक करें।
  • आगे बढ़ने के लिए आवश्यक अनुमति प्रदान करें और क्लिक करें।
  • नए पेज पर सभी आवश्यक जानकारी भरें।
  • फॉर्म भरने के बाद “सबमिट” पर क्लिक करें।
  • submit करने के बाद प्रदान की गई लॉगिन आईडी और पासवर्ड को सुरक्षित रखें।
  • अपने आवेदन की कंडीशन जानने के लिए फिर से लॉग इन करें।
  • ध्यानपूर्वक आवेदन पत्र भरें।
  • सभी आवश्यक दस्तावेज स्कैन करें और अपलोड करें।
  • अपने आवेदन को पूरा करने के बाद “सबमिट” पर क्लिक करें।
  • अपने रिकॉर्ड के लिए अप्लीकेशन रसीद प्रिंट निकाले और अपने पास रखें।
OFFICIAL WEBSITECLICK HERE
HOME PAGE CLICK HERE

READ MORE

Leave a Comment