Lek Ladki Yojana अब सभी लड़कियों को मिलेंगे 1 लाख 1 हजार रुपये.

Lek Ladki Yojana के अंतर्गत सभी लड़कियों को ₹1,01,000 तक दिए जाएंगे। हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत पांच किस्तों के माध्यम से ₹1,01,000 तक की राशि प्रदान की जाएगी।

इस योजना के लिए पात्रता क्या है, फॉर्म कैसे भरा जाएगा, और कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए, हम आगे जानेंगे। हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने बेटियों के जन्म से लेकर पढ़ाई तक ₹1,01,000 देने की घोषणा की है। इस योजना की घोषणा बजट 2023 में की गई थी और अब इसे लागू किया गया है।

लेक लाड़की योजना का ऑनलाइन फॉर्म बहुत जल्द शुरू होगा। फॉर्म भरने से पहले पात्रता और आवश्यक दस्तावेज जान लें ताकि आप फॉर्म सही तरीके से भर सकें और आपकी बेटी को ₹1,01,000 मिल सके।

Lek Ladki Yojana

महाराष्ट्र सरकार ने नवरात्रि के मौके पर गरीब परिवारों में पैदा होने वाली बेटियों के लिए ₹1,01,000 देने की कल्याणकारी योजना की घोषणा की है। इस योजना का नाम है लेक लाड़की योजना। राज्य मंत्रिमंडल ने इस योजना को मंजूरी दे दी है और राज्य में पहले से चल रही माझी कन्या भाग्यश्री योजना को भी इसमें शामिल कर दिया गया है।

लेक लाड़की योजना के अंतर्गत गरीब परिवारों में बेटी के जन्म से लेकर उसके 18 वर्ष की उम्र तक पाँच किस्तों के माध्यम से ₹1,01,000 तक की राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों के जन्म दर को बढ़ाना और उन्हें अच्छी एजुकेशन के प्रति जागरूक करना है।

Lek Ladki Yojana 2024

अब हम इस योजना के लाभार्थियों के बारे में बात करेंगे। सरकार की इस योजना का लाभ राज्य में रहने वाले उन गरीब परिवारों को मिलेगा जिनके पास पीले या केशरी रंग का राशन कार्ड है और जिनकी सालाना इनकम ₹1 लाख से अधिक नहीं है। इस योजना का लाभ 1 अप्रैल 2023 के बाद जन्म लेने वाली सभी बेटियों को मिलना शुरू हो गया है।

यह योजना केवल महाराष्ट्र के मूल निवासियों के लिए है और 1 अप्रैल 2023 के बाद जन्म लेने वाली बेटियों को इसका लाभ मिलेगा। यदि किसी परिवार में जुड़वा बेटियों का जन्म होता है, तो दोनों बेटियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। यदि एक बेटा और एक बेटी जुड़वा पैदा होते हैं, तो केवल बेटी को ही लाभ दिया जाएगा।

महाराष्ट्र सरकार की लेक लाड़की योजना के अंतर्गत 2.3 करोड़ परिवारों को लाभ दिया जाएगा। 2023 की आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर 2022 तक महाराष्ट्र में कुल राशन कार्ड धारकों की संख्या 2.56 करोड़ है, जिनमें 1.71 करोड़ केशरी रंग के राशन कार्ड धारक हैं और 62.6 लाख पीले रंग के राशन कार्ड धारक हैं। इस प्रकार, केशरी और पीले रंग के राशन कार्ड धारकों की संख्या लगभग 2.3 करोड़ है। इसलिए, 2.3 करोड़ परिवारों को लेक लाड़की योजना का लाभ दिया जाएगा।

Lek Ladki Yojana Benefits

अब हम यह जानेंगे कि लेक लाड़की योजना के अंतर्गत ₹1,01,000 कैसे मिलेंगे, कितनी किस्तों के माध्यम से दिए जाएंगे, और प्रत्येक किस्त कितनी राशि की होगी

  • पहली किस्त: बेटी के जन्म पर ₹5,000 दिए जाएंगे।
  • दूसरी किस्त: स्कूल की पहली कक्षा में एडमिशन लेने पर ₹6,000 दिए जाएंगे।
  • तीसरी किस्त: छठी कक्षा में जाने पर ₹7,000 दिए जाएंगे।
  • चौथी किस्त: 11वीं कक्षा में एडमिशन होने पर ₹8,000 दिए जाएंगे।
  • पांचवीं किस्त: लड़की के 18 वर्ष की होने पर ₹75,000 दिए जाएंगे।
  • इस प्रकार, कुल मिलाकर ₹1,01,000 की राशि प्रदान की जाएगी।

Lek Ladki Yojana Documents

अगर आप भी लेक लाड़की योजना के अंतर्गत फॉर्म भरना चाहते हैं, तो उससे पहले यह जान लेना जरूरी है कि आपके पास कौन-कौन से दस्तावेज होने चाहिए। अब हम आपको बताएंगे कि लेक लाड़की योजना के लिए कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए होंगे.

  • राशन कार्ड: परिवार का राशन कार्ड बना हुआ होना चाहिए और राशन कार्ड का रंग पीला या फिर केशरी होना चाहिए, तभी आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • आधार कार्ड: बेटी के माता-पिता का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • फोटो: माता, पिता और बच्ची का फॅमिली फोटो होना चाहिए। साथ ही, आवेदन करने वाले माता या पिता का पासपोर्ट साइज फोटो भी चाहिए।
  • मूल निवास प्रमाण पत्र: फॉर्म भरने के लिए मूल निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  • आय प्रमाण पत्र: आय प्रमाण पत्र ( उत्पन्न दाखला ) की आवश्यकता होगी।
  • मोबाइल नंबर: एक एक्टिव मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।
  • ईमेल आईडी: एक एक्टिव ईमेल आईडी की आवश्यकता होगी।
  • बैंक पासबुक: माता-पिता के नाम से एक बचत खाता होना चाहिए, ताकि योजना की राशि सीधे (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से इस खाते में जमा हो सके।
  • जन्म प्रमाण पत्र: बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र भी आवश्यक है।
  • इन सभी दस्तावेजों के साथ आप लेक लाड़की योजना में फॉर्म भर सकते हैं। बैंक पासबुक में माता-पिता के नाम से एक बचत खाता होना चाहिए ताकि आपको पाँच किस्तों के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत ₹1,01,000 सीधे डीबीटी द्वारा आपके बचत खाते में मिल सके।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2023 | Majhi Kanya Bhagyashree Yojana

Lek Ladki Yojana का लाभ लेने के लिए मुख्य शर्तें दी गई हैं

  • नसबंदी ऑपरेशन: दूसरी संतान के जन्म के बाद माता या पिता में से किसी एक को नसबंदी ऑपरेशन करवाना अनिवार्य है।
  • बैंक खाता: बेटी के माता और पिता का एक जॉइंट बचत खाता होना जरूरी है।
  • लाभार्थी परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ 1 अप्रैल 2023 के बाद जन्म लेने वाली सभी बेटियों को दिया जाएगा। योजना के तहत जो ₹1,01,000 मिलेंगे, वह बेटी के माता और पिता के संयुक्त बैंक खाते में जमा किए जाएंगे। महाराष्ट्र सरकार पात्र बालिकाओं को पांच अलग-अलग किस्तों के माध्यम से ₹1,01,000 की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

बहुत जल्द इस योजना के लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया जाएगा, जिसमें आप मुफ्त में ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। लेकिन फॉर्म भरने से पहले आपका राशन कार्ड बना होना चाहिए। यदि आपका राशन कार्ड अभी तक नहीं बना है, तो आप अपने नजदीकी CSC सेंटर या राशन कार्ड बनाने वाले कार्यालय में जाकर अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

महाराष्ट्र सरकार की इस लेक लाड़की योजना के अंतर्गत बालिकाओं के जन्म दर में वृद्धि होगी, बाल विवाह पर रोक लगेगी, बालिका कुपोषण पर नियंत्रण पाया जाएगा, और एजुकेशन के प्रति बालिकाओं का उत्साह बढ़ेगा। किस्तों के माध्यम से मिलने वाली राशि से बालिकाओं का मनोबल बढ़ेगा और उन्हें अच्छी शिक्षा प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

Kisan Seva Kendra Petrol Pump Dealership: 2 लाख हर महीना कमाई करने का मौका

Lek Ladki Yojana Apply Online

लेक लाड़की योजना के लाभार्थियों का ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण का प्रक्रिया आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और प्रमुख अधिकारी द्वारा किया जाता है। इसके बाद, लाभार्थियों के आवश्यक दस्तावेज ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड किए जाते हैं।

लेक लाड़की योजना के लाभार्थियों की पात्रता की जांच की जिम्मेदारी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, प्रमुख पोषण अधिकारी / मुख्य सेविका की होती है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता / प्रमुख पोषण अधिकारी / मुख्य सेविका द्वारा लाभार्थियों की पात्रता की जांच की जाती है और ऑनलाइन प्रमाणित की जाती है। सक्षम अधिकारी द्वारा इस काम में नियंत्रण किया जाता है। इसके अनुसार, लेक लाड़की योजना के अंगनवाड़ी कार्यकर्ता / प्रमुख पोषण अधिकारी / मुख्य सेविका के द्वारा जिम्मेदारी संभाली जाती है और आयुक्तालय द्वारा आवश्यकतानुसार सुधार किया जाता है।

Lek Ladki Yojana GR PDFLINK

निष्कर्ष

लेक लाड़की योजना महाराष्ट्र सरकार की एक महत्वपूर्ण कदम है जिसका उद्देश्य बेटियों के जन्म और एजुकेशन को प्रोत्साहित करना है। इस योजना के तहत, लाभार्थियों को 1 लाख 1 हजार रुपये की सहायता पांच किस्तों में प्रदान की जाएगी, जो उनके जन्म से लेकर 18 वर्ष की उम्र तक अलग अलग चरणों में दी जाएगी। योजना का लाभ पाने के लिए पात्रता मानदंडों को पूरा करना और आवश्यक दस्तावेज जमा करना अनिवार्य है।

इस योजना से न केवल बालिकाओं की एजुकेशन को प्रोत्साहन मिलेगा, बल्कि बाल विवाह और कुपोषण जैसी समस्याओं को भी कम किया जा सकेगा। इसके अतिरिक्त, यह योजना बालिकाओं के जन्म दर को बढ़ाने और उनके अधिकारों की सुरक्षा करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इस प्रकार, लेक लाड़की योजना बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए बहोत ही अच्छा फैसला है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment