माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2023 | Majhi Kanya Bhagyashree Yojana

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana महाराष्ट्र सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएँ और सेवाएँ प्रदान करने का मिशन अपनाया है। इस उद्देश्य के साथ, राज्य सरकार ने राज्य के महिला बच्चों के भविष्य के लिए ‘माझी कन्या भाग्यश्री योजना’ की शुरुआत की है।

इस योजना के माध्यम से महाराष्ट्र राज्य में महिला शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार करने के साथ-साथ, समाज में महिलाओं के जन्म के विषय में नकारात्मक दृष्टिकोण को सकारात्मक दिशा में परिवर्तित करने का लक्ष्य है।

इसके साथ ही, बाल विवाह को रोकने और महिला शिशु की जन्म दर को कम करने का उद्देश्य है।

महाराष्ट्र सरकार ने 2014 में ‘Majhi Kanya Bhagyashree Yojana‘ की शुरुआत की है, जिसका लाभ 1 जनवरी 2014 से पैदा होने वाली महिला बच्चों को मिलता है।

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana 2023

केंद्र सरकार ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ योजना को फरवरी 2014 से शुरू किया है, जिसका उद्देश्य वे जिले हैं जहां बेटी बच्चों की संख्या कम है, उन जिलों में इस योजना को लागू करना है।

पहले इस योजना के लिए भारत के सम्पूर्ण जिलों में चयन किया जा रहा था, फिर ‘सुकन्या योजना’ के लाभ को कायम रखते हुए ‘माझी कन्या भाग्यश्री योजना’ को सुधारा गया और यह योजना 1 अगस्त 2017 से शुरू की गई।

इस लेख में, हम ‘Majhi Kanya Bhagyashree Yojana 2023′ के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान कर रहे हैं, जैसे कि इस योजना का उद्देश्य, सरकार के निर्णय, पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, और योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेज इत्यादि।

महाराष्ट्र सरकार ने लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के साथ-साथ उनके स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने के लिए ‘माझी कन्या भाग्यश्री योजना’ की शुरुआत 1 अप्रैल 2016 से महाराष्ट्र राज्य में की है।

इस योजना के तहत, जो परिवार गरीबी रेखा (APL) के अंतर्गत आते है और जिसमें दो बच्चों का जन्म होता है, उनको इस योजना से लाभ मिलेगा, और ऐसे परिवारों को भी कुछ आरामदायक बदलाव प्राप्त हो सकते हैं जिनके जन्म  (APL) गरीबी रेखा के तहत आता है।

सरकारी वित्त विभाग ने 1 अप्रैल 2016 को शुरु की गई ‘माझी कन्या भाग्यश्री योजना’ को 1 अगस्त 2017 से अधिक्रमित करने का निर्णय लिया है, जिसमें उन परिवारों को लाभ मिलेगा जिनके वार्षिक आय 7.50 लाख रुपये तक है, और यह योजना समाज के सभी नागरिकों के लिए लागू की जा रही है।

इस योजना के तहत, जिन परिवारों ने एक बेटी को जन्म देने के बाद तुरंत एक साल के भीतर परिवार नियोजन किया है, उनकी बेटी के नाम पर सरकार द्वारा 50,000 रुपये बैंक में जमा किए जाएंगे।

उसी तरह, उन परिवारों को, जिन्होंने दूसरी बेटी के जन्म के बाद भी तुरंत परिवार नियोजन किया है, उन्हें परिवार नियोजन करने के बाद दोनों बेटियों के नाम पर सरकार द्वारा 25,000 रुपये बैंक में जमा किए जाएंगे।

और  ‘माझी कन्या भाग्यश्री योजना’ के तहत, महाराष्ट्र में एक व्यक्ति की दो बेटियों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा, और इस योजना के तहत पहले से दरिद्रता रेखा (BPL) के तहत आने वाले परिवारों को भी इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकता है, जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये तक होती है।

सरकार के नए निर्णय के अनुसार, इस योजना के अंतर्गत बेटियों की वार्षिक आय की सीमा को बढ़ाकर 7.5 लाख रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा, जब से बेटी का जन्म हुआ है, वह 18 वर्ष की हो जाती है, तब तक इस योजना के तहत अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार ने मंजूरी दे दी है।

माझी भाग्यश्री कन्या योजना (पात्रता)

  • आवेदक महाराष्ट्र का स्थानिक निवासी होना चाहिए।
  • अगर किसी व्यक्ति की दो लड़कियां हैं, तो वह माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2023 के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • दो से अधिक लड़किया हो तो पहले से जन्मीं दोनों लड़कियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

आवेदक के पास निम्नलिखित दस्तावेज़ होने चाहिए

  • आधार कार्ड
  • माता या लड़की का बैंक अकाउंट पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो”
  • BPL श्रेणी राशनकार्ड

माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करे ?

  • महाराष्ट्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आपको माझी कन्या भाग्यश्री योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना होगा वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करे।
  • आवेदन करने के लिए आपको पूरी जानकारी जैसे कि माता-पिता का नाम, बेटी का नाम, मोबाइल नंबर, बेटी का जन्म प्रमाणपत्र, आदि जानकारी को भरना होगा।
  • आवेदन के साथ, आपको सभी आवश्यक दस्तावेज़ भी जोड़ने होंगे और फिर आपको इस आवेदन को संबंधित महिला और बाल विकास कार्यालय में जमा करना होगा। धन्यवाद !

Mera Bill Mera Adhikar Yojana: सरकार दे रही है १ करोड़ रुपये

Ayushman Bharat Yojna In Hindi (PMJAY)

आभा कार्ड क्या है। आभा कार्ड के फायदे। कैसे अप्लाई करे ?

Leave a Comment