ABSLI nishchit aayush plan। पहले साल से कमाई गारंटीड | Nishchit Ayush Plan in hindi

ABSLI nishchit aayush plan : यह योजना पॉलिसीधारकों को उनकी तुरंत आर्थिक आवश्यकताओं को पूरा करने में किसी भी जोखिम के बिना सशक्त बनाती है, जिससे वित्तीय सुरक्षा और धन सृजन को एकीकृत किया जा सकता है। इसके साथ ही, यह लचीले प्रीमियम भुगतान के विकल्प प्रदान करती है, जिससे पॉलिसीधारक एक प्रीमियम एकल भुगतान या नियमित प्रीमियम भुगतान के लिए सीमित अवधि के बीच चयन कर सकते हैं। पॉलिसीधारक इसे अपनी आय के प्रकार, प्रीमियम भुगतान की शर्तों, पॉलिसी की शर्तों, और स्थायी अवधि के विकल्प के साथ अनुकूलित कर सकते हैं।

यह प्लान नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेट ये इंडिविजुअल लाइफ इन्शुरन्स सेविंग प्लान है। इस प्लान को साधारण सिंपल भाषा में समजे या कहे के हम जो प्रीमियम कंपनी को पे करेंगे कंपनी उस प्रीमियम के आधार पे निश्चित प्रतिशत की दर से रिटर्न देगी और इसके साथ में लाइफ कवर भी देगी।

याने जो पालिसी का टर्म होगा उसके बिच कही डेथ याने मृत्यु होगा तो उसका कुछ लमसम अमाउंट आपके नॉमिनी को मिलेगा।

और during the पॉलिसी टर्म हमें मिलेगा गारंटीड इनकम लगातार और Maturity फायदे भी। ये बेनिफिट कैसे मिलेंगे ये आगे हम जानेंगे।

इस प्लान में दो वेरिएंट है.

  • पहला है लॉन्ग टर्म इनकम 
  • दूसरा व्होले लाइफ इनकम 

दोनों ही वेरिएंट अलग अलग है दोनों में से आप एक ही वेरिएंट ले सकते है। बेनिफिट के तीन ऑप्शन है याने के जो वेरिएंट आप चुनेंगे उसमे बेनिफिट ऑप्शन भी आपको चुनना होगा। उसके बाद आप बदल नहीं पाएंगे। 

पहला है लेवल इनकम विथ एनहान्स लमसम बेनिफिट याने के पालिसी टर्म के तुरंत आपको Survival बेनिफिट मिलेगा और एन्ड में Maturity बेनिफिट मिलेगा 

दूसरा है लेवल इनकम विथ एनहान्स लमसम बेनिफिट यनेके एक निश्चित प्रतिशत के दर से पालिसी टर्म से Survival बेनिफिट मिलेगा और एन्ड में कुछ अमाउंट बढ़ कर लमसम अमाउंट मिलेगा याने के Maturity बेनिफिट। 

तीसरा है इंक्रीसिंग इनकम विथ लमसम बेनिफिट इसमें क्या होगा पालिसी के हर पाँचवे साल में आपका जो इनकम बेनिफिट है वह 5% के दर से बढ़ता रहेगा और एन्ड में लमसम अमाउंट Maturity के रूप में मिल जायेगा। 

ABSLI Nishchit Aayush Plan Benefits After Death

पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी समय बीमित व्यक्ति की मृत्यु की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति में, बशर्ते कि पॉलिसी चालू हो, मृत्यु लाभ नामित व्यक्ति को एकमुश्त राशि के रूप में देय होगा। मृत्यु पर बीमा राशि’ मृत्यु की तिथि तक भुगतान किए गए कुल प्रीमियम का 105% से अधिक है,

वार्षिक प्रीमियम का एक गुणक है . पॉलिसीधारक पॉलिसी की शुरुआत में निम्नलिखित बीमा राशि गुणकों में से एक चुन सकता है। 

चयनित बीमा राशि गुणक को बदला नहीं जा सकता है।

कुल प्रीमियम’ का मतलब प्राप्त सभी प्रीमियमों का कुल योग है, जिसमें अंडरराइटिंग अतिरिक्त प्रीमियम, मोडल प्रीमियम के लिए लोडिंग, राइडर प्रीमियम और लागू कर, उपकर और लेवी, यदि कोई हो, शामिल नहीं है। प्रथम वर्ष के प्रीमियम पर छूट, यदि कोई हो, शामिल नहीं है।

वार्षिक प्रीमियम’ पॉलिसीधारक द्वारा चुने गए वर्ष में देय प्रीमियम राशि होगी, जिसमें कर, राइडर प्रीमियम, अंडरराइटिंग अतिरिक्त प्रीमियम और मोडल प्रीमियम के लिए लोडिंग, यदि कोई हो, शामिल नहीं है। प्रथम वर्ष के प्रीमियम पर छूट, यदि कोई हो, शामिल नहीं है।

ABSLI Nishchit Aayush Plan Benefits

पॉलिसी अवधि के समापन पर, यदि बीमित व्यक्ति जीवित रहता है, तो उन्हें एक गारंटीड एकमुश्त लाभ प्राप्त होता है। इस गारंटीड एकमुश्त लाभ की राशि, जो आपके द्वारा दी गई कुल प्रीमियम को एक निश्चित फैक्टर से गुणा करने के बराबर होती है, जैसे कि एकमुश्त कारक लाभ विकल्प, आय प्रकार, प्रीमियम भुगतान की अवधि, और पॉलिसी की अवधि के आधार पर। इस विषय में अधिक जानकारी के लिए उत्पाद विवरणिका देखें।

यदि पॉलिसी के अंतर्गत सभी देय प्रीमियम भुगतान किया गया है, तो आपका गारंटीड एकमुश्त लाभ 100% तक बढ़ा दिया जाएगा, और यह परिपक्वता पर आपको दिया जाएगा। इस गारंटीड एकमुश्त लाभ की वृद्धि सभी आय लाभ प्रकारों पर लागू होती है। 

ABSLI Nishchit Aayush Plan Benefits

उदहारण

1 ) Level Income with Lump Sum Benefit

अनिल तिवारी ने अपनी उम्र 40 वर्ष में 1,00,000 रु. का निवेश करते हैं। ABSLI निश्चिंत आयुष योजना में  प्रति वर्ष।

वह 10 साल की प्रीमियम भुगतान अवधि और 40 साल की पॉलिसी अवधि के साथ दीर्घकालिक आय संस्करण का विकल्प चुनते है और वार्षिक आधार पर अपनी आय तुरंत (0 वर्ष की मोहलत) प्राप्त करने का विकल्प चुनते है।

अनिल तिवारी अवधि के दौरान जीवित रहते हैं और पॉलिसी अवधि के दौरान सर्विवल लाभ और पॉलिसी अवधि के अंत में परिपक्वता लाभ प्राप्त करते हैं।

उन्हें हर साल आय (Income) के रूप में 37,750 रुपये मिलते हैं, जो कुल मिलाकर 15,10,000 रुपये हो जाता है और पॉलिसी अवधि के अंत में एकमुश्त 14,00,000 (maturity )रुपये का परिपक्वता लाभ प्राप्त होता है।

2) Level Income with Enhanced Lump Sum Benefit

अनिल तिवारी  आयु 40 वर्ष, ABSLI Nishchit Aayush योजना में प्रतिवर्ष 1,00,000 रुपये निवेश करते हैं। वे एक दीर्घकालिक आय वेरिएंट का चयन करते हैं, जिसमें प्रीमियम भुगतान की अवधि 10 वर्ष है और पॉलिसी की अवधि 40 वर्ष है, और वार्षिक आय प्राप्त करने के लिए वे तुरंत (0 वर्ष की अंतर्दान) प्राथमिकता देते हैं।

अनिल तिवारी पॉलिसी की 15 वर्ष की अवधि में अपने मरण हो जाते हैं। उनके प्राधिकृत व्यक्ति को मृत्यु लाभ प्राप्त होगा। मरण तक वित्तीय वर्ष 37750 का लाभ 14 = 5,28,500 रुपये होता है और प्राधिकृत को 10 वर्षिक प्रीमियम से अधिक 105% कुल प्रीमियम प्राप्त होगा = 10,50,000 रुपये। (क्योंकि यह 10 वर्षिक प्रीमियम से अधिक है)

3) Increasing Income with Lump Sum Benefit

अनिल तिवारी जिनकी आयु 40 वर्ष है, ABSLI Nishchit Aayush योजना में प्रतिवर्ष 1,00,000 रुपये निवेश करते हैं।

वे एक दीर्घकालिक आय वेरिएंट का चयन करते हैं, जिसमें प्रीमियम भुगतान अवधि 10 वर्ष है और पॉलिसी अवधि 40 वर्ष है, और वर्षिक आय प्राप्त करने के लिए वे तुरंत प्राथमिकता दे सकते हैं।

अगर अनिल तिवारी पॉलिसी अवधि के दौरान जीवित रहते हैं और पॉलिसी अवधि के दौरान आय लाभ प्राप्त करते हैं तो पॉलिसी अवधि के अंत में परिपक्वता ( maturity )लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Credit Card Benefits in Hindi

ABSLI nishchit aayush plan Eligibility

  • Entry Age Limit – 30 days to 55 years
  • Maturity Age Limit – 18 to 85 years
  • Minimum Premium Limit –30000 Rs
  • Minimum Sum Assured Limit – 3 Lakh 
PPT yearsPolicy term years
6 years25,30,35,40
8 years25,30,35,40
10 years30,35,40
12 years30,35,40

अब देखिये इनकम बेनिफिट के लिए Differed पीरियड जो है वह केवल एक साल का है याने की पालिसी के दूसरे साल से बेनिफिट मिलना शुरू हो या पहले साल से ये आपकी चॉइस है। 

लॉन्ग टर्म इनकम बेनिफिट ऑप्शन की हम बात करे तो गारंटीड इनकम बेनिफिट मिलेगा जिसे हम survival income कहते है। maturity बेनिफिट भी गारंटीड मिलेगा। डेथ बेनिफिट भी गारंटीड मिलेगा आपके नॉमिनी को। 

जरूरी बाते 

यदि बीमित व्यक्ति जीवन बीमा के प्रभावी रिस्क प्रारंभ या पॉलिसी की पुनर्जीवन की तिथि से 12 महीने के भीतर आत्महत्या करते हैं, तो पॉलिसी तुरंत समाप्त हो जाएगी। ऐसे मामलों में, कंपनी विचलन मूल्य में से उच्च राशि भुगतान करेगी, यदि पॉलिसी ने विचलन मूल्य प्राप्त किया है या पॉलिसी ने विचलन मूल्य प्राप्त नहीं किया है तो कुल देय प्रीमियम प्लस अंडरराइटिंग अतिरिक्त प्रीमियम प्लस मोडल प्रीमियम के लिए लोडिंग, लागू कर को छोड़कर में से उच्च राशि भुगतान करेगी।

माझी कन्या भाग्यश्री योजना 2023 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment