Ekart Delivery Boy Job | Flipkart Delivery Boy Job | Steps, Requirements, and Earning in hindi

Ekart Delivery Boy Job : फ्लिपकार्ट और ईकार्ट दोनों ही लॉजिस्टिक्स के सम्बंधित में काम करते हैं, और फ्लिपकार्ट की लॉजिस्टिक्स का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण ईकार्ट है। इसलिए, आप ईकार्ट के साथ जुड़ सकते हैं या फिर फ्लिपकार्ट के साथ, दोनों का जॉइनिंग प्रोसेस समान है।

आज मैं आपको ईकार्ट और फ्लिपकार्ट में जॉइन होने के प्रोसेस के बारे में बताऊंगा। जॉइन होने के बाद, आपके पास दो ऑप्शन होते हैं। आप फिक्स सैलरी पर भी काम कर सकते हैं या फिर पैकेट वॉइस काम कर सकते हैं। अगर आप पैकेट वॉइस का ऑप्शन लेते हैं, तो आपको उसके अनुसार काम करने का विकल्प भी होता है।

यहां एक अच्छी बात यह है कि यहां आपको किलोमीटर कम होता है। आपको केवल पांच किलोमीटर के अंदर ही डिलीवरी करनी पड़ती है। अगर आप फिक्स सैलरी पर काम करते हैं, तो आपको पेट्रोल इंसेंटिव भी दिया जाता है। पैकेट वॉइस पर काम करते समय, आपको पैकेट का भुगतान और इंसेंटिव भी मिलता है।

और एक बात जान लीजिए कि जैसे मैंने आपको यहां पर कुछ अच्छी बातें बताई हैं, लेकिन इसके साथ ही यहां पर कुछ माइनस पॉइंट्स भी हैं जिनकी जानकारी आपको होनी चाहिए। पहले बात करते हैं यहां की अर्निंग की , इसके बाद मैं आपको यहां के जॉइनिंग प्रोसेस के बारे में बताऊंगा, और सबसे अंत में, यहां के जो माइनस पॉइंट्स हैं, जिनके बारे में आपको जॉइनिंग करने से पहले पता होना चाहिए, वो भी मैं आपको स्पष्ट रूप से बताने वाला हूं।

Ekart Delivery Boy Job Earning

तो अगर यहां की अर्निंग की बात करें, तो आपके पास दो चॉइस होते हैं। अधिकांश शहरों में दो तरह से काम किया जाता है एक तो आप पैकेट वाइस काम कर सकते हैं या फिर फिक्स सैलरी पर काम कर सकते हैं। अगर आप फिक्स सैलरी पर काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ और भी चीजें फॉलो करनी होती हैं।

सबसे पहले तो यहां का टाइमिंग है, यानी अगर आप फिक्स सैलरी पर काम करते हैं, तो जो भी टाइमिंग दिया गया है, उसे फॉलो करना होता है। आमतौर पर, लॉगिन करने का टाइमिंग होता है, लेकिन लॉगआउट का कोई निश्चित समय नहीं है। जितनी जल्दी आप पार्सल डिलीवर कर देते हैं, उतनी ही जल्दी आप यहां से फ्री हो सकते हैं।

तो सुबह जो भी लॉगिन का टाइम होता है, उस समय में आपको हब पर जाकर लॉगिन करना होता है। इसके बाद, आपको वहां से जो भी पार्सल दिए जाएंगे उन्हें लेना होता है। ध्यान दें, आप अपने चॉइस के हिसाब से पार्सल नहीं ले सकते क्योंकि अगर आप फिक्स सैलरी पर काम कर रहे हैं, तो आपको आपके लोकेशन के हिसाब से जो भी पार्सल दिए जाएंगे, उन्हें लेना ही पड़ेगा। लेकिन ऐसा नहीं है कि आपको बहुत ज्यादा पार्सल दिए जाते हैं।

आमतौर पर, एक एवरेज के हिसाब से आपको 30 से 50 पार्सल दिए जाते हैं। जितनी जल्दी आप इन पार्सल को डिलीवर कर देते हैं, उतनी ही जल्दी आप फ्री हो सकते हैं। सैलरी की बात करें तो यहां पर आपको ₹9000 से लेकर ₹15000 के बीच सैलरी मिलती है, और पेट्रोल इंसेंटिव अलग से दिया जाता है। किलोमीटर की बात करें तो आपको 4 से 5 किलोमीटर के बीच का ही एरिया दिया जाता है, और इसी एरिया में आपको पर्टिकुलर लोकेशन दी जाती है जहां आपको पार्सल डिलीवर करने होते हैं।

अब यह तो हो गया फिक्स सैलरी का। अगर आप पर पैकेट काम करना चाहते हैं, तो वह भी पॉसिबल है। लेकिन एक बात ध्यान में रखें कि फिक्स सैलरी और पैकेट वाइस दोनों ही ऑप्शन कुछ ही शहरों में उपलब्ध हैं। इसलिए, आपके शहर में आपको फिक्स सैलरी मिलेगी या पर पैकेट पैसा मिलेगा, यह आपको जॉइन करने के बाद ही पता चलेगा।

अगर आप पर पैकेट काम करना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ शर्तें होती हैं और आपको पर पैकेट कितना पैसा मिलेगा, यह जानना जरूरी है। सबसे पहले, अगर आप पर पैकेट काम करना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 20 से 30 पार्सल मिलते हैं और ज्यादा से ज्यादा 50, 60, 70, या 80 पार्सल तक मिल सकते हैं। अब, इसके कुछ माइनस पॉइंट्स भी हैं, जो मैं आपको आगे बताऊंगा।

पर पैकेट के हिसाब से आपको कम से कम ₹10 से लेकर ₹16 प्रति पार्सल तक मिलता है। यह कीमत फिक्स नहीं होती है क्योंकि यह आपके शहर और राज्य पर निर्भर करती है। और यहां पर पेट्रोल इंसेंटिव अलग से नहीं दिया जाता है क्योंकि जो भी पैसा आपको पर पैकेट दिया जाता है, उसमें सब कुछ शामिल होता है।

तो यहां पर एक बात का ध्यान रखने कि है अगर आप पैकेट वाइस काम कर रहे हैं, तो आपको अधिक से अधिक पैकेट लेने होते हैं ताकि आपकी अर्निंग अच्छी हो सके। मैं आपको आगे बताऊंगा कि आप अधिक से अधिक पैकेट कैसे ले सकते हैं।

Ekart Delivery Boy Job Joining Process

अब बात करते हैं यहां के जॉइनिंग प्रोसेस की। यहां का जॉइनिंग प्रोसेस पूरी तरह ऑफलाइन होता है, यानी आप ऑनलाइन जॉइन नहीं कर सकते। अगर डॉक्यूमेंट की बात करें तो, आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, एक बैंक पासबुक और सबसे जरूरी, एक पक्का ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए। बहुत से लोग पूछते हैं कि क्या लर्निंग लाइसेंस पर जॉइन किया जा सकता है, तो इसका उत्तर है नहीं। लर्निंग लाइसेंस पर यहां जॉइनिंग नहीं होती है, आपके पास पक्का ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

अगर वेहिकल किसी और के नाम पर है, जैसे आपके भाई, पिता, या किसी और के नाम पर, तो भी कोई दिक्कत नहीं है। बस ड्राइविंग लाइसेंस आपका खुद का और पक्का होना चाहिए। इसके साथ ही, आपके पास बाइक या स्कूटी के डाक्यूमेंट्स होनी चाहिए। इंश्योरेंस अगर आपके पास नहीं है, तो भी यहां मैनेज किया जा सकता है, लेकिन ड्राइविंग लाइसेंस पक्का होना चाहिए।

अब जॉइन करने के लिए आपको करना क्या है, गूगल पर या फिर गूगल मैप पर जाकर अपने एरिया के नजदीक जो भी इसका हब है, उसे सर्च करें। आप ‘ईकार्ट’ या ‘फ्लिपकार्ट’ के नाम से सर्च कर सकते हैं। आपके नजदीक जो भी फ्लिपकार्ट के हब होंगे, वे आपको दिखाई देंगे। आप वहां का लोकेशन देख सकते हैं या अगर आपको कांटेक्ट नंबर मिल जाता है, तो आप वहां कांटेक्ट भी कर सकते हैं। अगर आपको लोकेशन का पता मिल जाता है, तो सीधा वहां चले जाएं। जो भी डॉक्यूमेंट की आवश्यकता है, जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, और पक्का ड्राइविंग लाइसेंस, वे सभी अपने साथ ले जाएं।

जैसे ही आप लोकेशन पर पहुंचते हैं, आप जॉइनिंग प्रोसेस शुरू कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें, अगर आपके एरिया में वैकेंसी अवेलेबल नहीं है, तो आपका जॉइनिंग प्रोसेस उस समय नहीं हो पाएगा। जब भी वैकेंसी अवेलेबल होगी, वहां के कर्मचारी आपसे संपर्क करेंगे। इसके लिए आपको हब पर जाना जरूरी है, या फिर अगर कोई भी फ्लिपकार्ट या ईकार्ट का कर्मचारी आपको मिलता है, तो आप उससे भी हब का पता ले सकते हैं। तो यह था इसका जॉइनिंग प्रोसेस।

Delhivery Delivery Boy Job | डिलीवरी पार्टनर बनकर महीने का ₹35,000 तक कमाने मौका

Ekart Delivery Boy Job Earning

अगर अर्निंग की बात करें, तो यहां पर मिनिमम आप ₹15,000 से ₹20,000 कमा सकते हैं। और अगर मैक्सिमम अर्निंग की बात करें, तो जब भी फेस्टिवल का समय होता है या ऑर्डर का रेशो ज्यादा होता है, तो यहां पर लोग ₹20,000, ₹25,000, ₹30,000 से लेकर ₹35,000 तक भी कमा लेते हैं।

यहां की अर्निंग को लेकर एक और बात जान लीजिये कि यह आपकी वर्किंग और आपके शहर पर भी निर्भर करती है। अगर आप किसी बड़े शहर से बिलॉन्ग करते हैं या किसी बड़े शहर में जॉइन करते हैं, तो वहां का ऑर्डर रेशो ज्यादा होता है, इसलिए अर्निंग भी ज्यादा होती है। लेकिन अगर आप किसी छोटे शहर में जॉइन कर रहे हैं, तो वहां पर कस्टमर बेस कम होने के कारण अर्निंग भी थोड़ी कम हो सकती है।

Ekart Delivery Boy Job Minus Points

अब बात करते हैं यहां के कुछ माइनस पॉइंट्स की। जब आप यहां जॉइन कर लेते हैं और पैकेट वाइस काम करना शुरू करते हैं, तो आपको सुबह ही हब पर पहुंचना होता है। क्योंकि होता यह है कि अगर आप मॉर्निंग में जल्दी हब पर नहीं पहुंचते हैं, तो अन्य लोग जल्दी पहुंचकर ज्यादा से ज्यादा पार्सल खुद रख लेते हैं। अगर आप देर से पहुंचते हैं, तो आपको कम पार्सल मिलते हैं, जिससे आपकी अर्निंग कम हो जाती है।

कुछ शहरों और हब्स में इस समस्या को हल करने के लिए थोड़ा सिस्टम बदल दिया गया है। अब, आपको जो भी एरिया या लोकेशन दी जाती है, उसी के हिसाब से आपको प्रतिदिन मिनिमम 30 से 50 या 60 पार्सल दिए जाते हैं।

जब अमेज़न या फ्लिपकार्ट पर महासेल होती है, जैसे किसी फेस्टिवल के समय, तो पार्सल की संख्या काफी बढ़ जाती है। उस वक्त , आपको कभी-कभी 70, 80, या 100 पार्सल भी डिलीवर करने पड़ते हैं। इसलिए, फेस्टिवल के समय पर डिलीवरी बॉय की अर्निंग काफी ज्यादा हो जाती है।

इस तरह, आप यहां पर एक डिलीवरी बॉय के रूप में जॉइन करके महीने का मिनिमम ₹10,000 से लेकर मैक्सिमम ₹30,000 से ₹35,000 तक कमा सकते हैं। धन्यवाद।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment