Pradhan Mantri Awas Yojana | बेघर परिवारों को पक्के मकान बनाने के लिए मिलेंगे 1 लाख 30 हजार

Pradhan Mantri Awas Yojana 2024-25 अपडेट आई है, जिसमें केंद्र सरकार ने बड़ी घोषणा की है। 1 अप्रैल 2024 से लाभार्थियों का काम शुरू किया जाएगा और नए आवेदन किए जाएंगे। हम आपको बताएंगे कि किन-किन लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा, कौन से राज्य इस योजना के अंतर्गत आएंगे, और लाभार्थियों को कितना अमाउंट मिलेगा।


जो गरीब लाभार्थी हैं, उन सभी को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण और शहरी) के अंतर्गत एक नई अपडेट आई है। अब माध्यम वर्ग के लाभार्थियों को भी 2024-25 के अंतर्गत आवास का लाभ दिया जाएगा। जितने भी गरीब लाभार्थी थे, उन्हें पहले ही आवास योजना का लाभ मिल चुका है। अब जो माध्यम वर्ग से आते हैं, उन सभी को भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

इसके अलावा, जिन गरीब लाभार्थियों का नाम छूट गया था, उन्हें भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण और शहरी) के अंतर्गत, लाभार्थियों को मिलने वाले पैसे में भी बढ़ोतरी हुई है।
प्रधानमंत्री आवास योजना की नई सूची वर्ष 2024 की जारी हो चुकी है। अगर आपका नाम इस सूची में है, तो आपको पक्का मकान दिया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत बेघर परिवारों को पक्के मकान बनाने के लिए ₹1,30,000 तीन किस्तों में दिए जाते हैं।

इस बार भी वर्ष 2024 की सूची जारी हो चुकी है। यानी कि किन-किन लोगों को पक्के मकान मिले हैं, इसकी सूची जारी हो चुकी है। साथ ही, जिन लोगों को अभी तक पक्के मकान नहीं मिले हैं या जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना में फॉर्म भरा है, वे भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि उनका फॉर्म भरा हुआ है या नहीं और उनका नाम सूची में है या नहीं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 70% मकान महिलाओं के नाम से जारी किए गए हैं। हम आपको सूचित करने वाले हैं कि वर्तमान में वर्ष 2024 में किन-किन लोगों को पक्के मकान जारी किए गए हैं।

Antyodaya Anna Yojana: इस राशन कार्ड वालो को मिलेंगे 35 किलो राशन !

Pradhan Mantri Awas Yojana list

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत किन-किन लोगों को पक्के मकान दिए जा चुके हैं, यह देखने के लिए आपको ‘आवास सॉफ्ट‘ पर क्लिक करना है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची चेक करने और जानकारी प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें

Pradhan Mantri Awas Yojana
  • रिपोर्ट पर क्लिक करें: सबसे पहले, ‘रिपोर्ट’ पर क्लिक करें।
  • फिजिकल प्रोग्रेस रिपोर्ट्स: ‘रिपोर्ट’ पर क्लिक करने के बाद, ‘फिजिकल प्रोग्रेस रिपोर्ट्स’ में जाएं। यहां पर आपको ‘पंचायत वाइज इनकंप्लीट हाउस’ का विकल्प मिलेगा।
  • पंचायत वाइज इनकंप्लीट हाउस: ‘पंचायत वाइज इनकंप्लीट हाउस’ पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, ‘एमआईएस रिपोर्ट’ खुलेगी।
  • एमआईएस रिपोर्ट: यहां आप देख सकते हैं कि वर्ष 2023-24 में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कितने पक्के मकान जारी किए जा चुके हैं।
  • संख्या देखने पर पता चलेगा कि 81,000 से ज्यादा पक्के मकान जारी किए जा चुके हैं, जिनमें सबसे ज्यादा असम में जारी किए गए हैं।
  • राज्य के अनुसार सूची चेक करें: अपने राज्य के अनुसार सूची चेक करने के लिए सबसे पहले, अपना राज्य का नाम सेलेक्ट करें।
  • ‘ऑल स्टेट’ का विकल्प चुनें, जहां से आप जिस भी राज्य की सूची देखना चाहते हैं, उसे सेलेक्ट कर सकते हैं।
  • इसके बाद, अपने जिले का नाम सेलेक्ट करें।
  • फिर, ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करें।
  • अंत में, ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करें।
  • सर्च और सबमिट करें ,एक छोटे से प्लस-माइनस सवाल को हल करें और सबमिट कर दें। इसके बाद, आप सूची देख सकते हैं।
  • बैंक खाते की जानकारी: प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जिनको हाल ही में पक्के मकान जारी किए गए हैं, उन्हें ₹1,30,000 पक्का मकान बनाने के लिए किस बैंक खाते में दिया जाएगा, यह भी आप चेक कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin Online Apply

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पक्का मकान लेना चाहते हैं और फॉर्म भरना चाहते हैं, तो आप अपने संबंधित ग्राम पंचायत सरपंच से संपर्क करके पीएम आवास योजना (ग्रामीण) में फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए, आपको अपना आधार कार्ड, जॉब कार्ड, राशन कार्ड, फोटो और शपथ पत्र जमा करवाने होंगे।

फॉर्म ऑफलाइन भरा जाएगा, इसके बाद आपकी डिटेल्स ऑनलाइन अपलोड की जाएंगी और फिर आवास जारी किया जाएगा।

आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर भी मिलेगा, जिसका उपयोग से आप यह जांच सकते हैं कि आपको कितनी किस्तों में ₹1,30,000 का आवास मिला है।

यहां आप ऑनलाइन डिटेल चेक कर सकते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना के रुपए किस बैंक खाते में दिए जाएंगे। अगर आपको पक्का मकान जारी किया गया है, तो यह मतलब है कि आपका नाम 2024 की आवास योजना सूची में है।

इस प्रकार, आप अपने गांव की सूची की जाँच कर सकते हैं, और जो लोग सूची में हैं, उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान मिल चुका है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Status

अब, आप यह जांचना चाहते हैं कि आपके कौन से बैंक खाते में प्रधानमंत्री आवास योजना के रुपए मिलेंगे, और अगर आपने फॉर्म भरा है, तो आप कैसे चेक कर सकते हैं कि आपका नाम यादि में है या नहीं।

  • यहां से आप सैंक्शन ऑर्डर भी डाउनलोड कर सकते हैं। बस, Stake Holders पर क्लिक करें, और फिर IAY/PMAYG Beneficiary पर क्लिक करें।
  • उसके बाद, आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर टाइप करना होगा, या फिर अगर आपने पीएम आवास योजना की अभी सूची देखी है, तो उस रजिस्ट्रेशन नंबर को कॉपी करके पेस्ट करें।
  • फिर, सबमिट करें, और आपकी डिटेल्स एक पेज पर ओपन हो जाएगी, जिसमें पर्सनल डिटेल्स, बैंक अकाउंट डिटेल्स, और सभी अन्य जानकारी शामिल होगी। यहां से आप सैंक्शन ऑर्डर भी डाउनलोड कर सकते हैं, और आपका नरेगा जॉब कार्ड भी बना हुआ होना चाहिए।
  • आप देख सकते हैं कि आपका अकाउंट वेरीफाइड है या नहीं, और कौन सा बैंक खाता जुड़ा है। बैंक का नाम भी यहां पर मिलेगा।
  • अगर आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत एक किस्त या फिर दो किस्त मिल चुकी है, तो उसकी भी डिटेल यहां पर आपको मिल जाएगी।

Ayushman Card Kaise Kare Download: Apply,Kyc Update Kare.

How To Apply for Pradhan Mantri Awas Yojana

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण क्षेत्र में फॉर्म कैसे भरा जाता है, तो आप अपने संबंधित पंचायत के सरपंच से संपर्क करके जांच सकते हैं। यदि आप पात्र हैं, तो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत फॉर्म भरवा कर ग्रामीण क्षेत्र में पक्का मकान प्राप्त किया जा सकता है। अगर कोई परिवार शहरी क्षेत्र से है और उनके पास पक्का मकान नहीं है, तो प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरा जा सकता है, और इस ऑनलाइन फॉर्म को नजदीकी सीएससी सेंटर पर भरा जा सकता है, जिससे प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत पक्का मकान प्राप्त किया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment