PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana| पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana: के अंतर्गत सिलाई का काम करने वाले, यानी दर्जी का काम करने वालों को मुफ्त में सिलाई मशीन मिल रही है। इस योजना के तहत सिलाई मशीन के लिए ₹15,000 का ई-वाउचर दिया जा रहा है। पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत 18 प्रकार के पारंपरिक व्यवसाय में लगे पारंपरिक कारीगर और शिल्पकार इस योजना में फॉर्म भर सकते हैं। यानी 18 प्रकार के पारंपरिक काम करने वाले कारीगर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

इस योजना के तहत ₹15,000 के ई-वाउचर दिए जाते हैं और प्रशिक्षण के दौरान प्रतिदिन ₹500 का भत्ता मिलता है। पहले चरण में ₹1 लाख का ऋण दिया जा रहा है, जिस पर 5% ब्याज लिया जाएगा। उसके बाद दूसरे चरण में ₹2 लाख का ऋण दिया जाएगा, और यह भी 5% ब्याज पर ही मिलेगा।

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana

पीएम विश्वकर्मा योजना पर लगभग 13000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस योजना का उद्देश्य शिल्पकारों के उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता को बढ़ाना है, जिससे छोटे कारीगरों को घरेलू और वैश्विक बाजार मिल सके। पहले चरण में 18 प्रकार के पारंपरिक काम करने वाले कारीगरों को इस योजना के अंतर्गत जोड़ा जा रहा है।

अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि यदि आपने पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत फॉर्म भर दिया है और आपको ₹15,000 का ई-वाउचर नहीं मिला है, तो आप कैसे चेक कर सकते हैं कि आपको ई-वाउचर मिला है या नहीं।

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana Form

पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत जो भी कारीगर फॉर्म भरता है, उसे एक आईडी कार्ड दिया जाता है। साथ ही, स्किल ट्रेनिंग पूरी होने के बाद सर्टिफिकेट दिया जाता है और ₹15,000 का ई-वाउचर मिलता है। इस ई-वाउचर से कारीगर टूलकिट खरीद सकते हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत दिए गए इस ई-वाउचर को स्कैन करके ₹15,000 की टूलकिट प्राप्त की जा सकती है। जहां पर ट्रेनिंग सेंटर होगा, वहीं पर यह ई-वाउचर लिया जाएगा और इसका उपयोग किया जा सकेगा। ध्यान रखें कि इस ई-वाउचर की एक एक्सपायरी डेट भी होती है, इसलिए इसे एक्सपायर होने से पहले ही उपयोग करना आवश्यक है।

यदि आपने फॉर्म भरा हुआ है, तो यह जरूर चेक कर लें कि आपको ई-वाउचर मिला है या नहीं। कृपया कमेंट करके हमें बताएं कि आपको पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत टूलकिट के लिए ₹15,000 का ई-वाउचर मिला या नहीं। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय की यह पीएम विश्वकर्मा योजना अब तक की सबसे बड़ी योजना है।

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana 2024

पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत अब तक 2 करोड़ 10 लाख से ज्यादा फॉर्म भरे जा चुके हैं, जिनमें से 89 लाख से ज्यादा फॉर्म पहले चरण में वेरीफाई हो चुके हैं। यानी कि लगभग 90 लाख फॉर्म पहले स्तर पर वेरीफाई हो चुके हैं। पहले स्तर पर ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्र में नगरपालिका स्तर पर फॉर्म को वेरीफाई किया जाता है।

पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत दूसरे स्तर पर 31 लाख से ज्यादा फॉर्म वेरीफाई हो चुके हैं। डिस्ट्रिक्ट लेवल पर फॉर्म का वेरिफिकेशन ऑनलाइन स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा किया जाता है और अब तक 31 लाख से ज्यादा फॉर्म वेरीफाई हो चुके हैं। लगभग 11लाख 60 हजार फॉर्मों को स्क्रीनिंग कमेटी द्वारा वेरीफाई किया गया है।

1150,000 से ज्यादा लाभार्थियों को इस पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत टूल किट खरीदने के लिए ₹15,000 का ई-वाउचर और पहले चरण में ₹1 लाख का ऋण 5% ब्याज पर दिया जा चुका है।

भारत देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत आप अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं और अपने रोजगार को बढ़ावा देने के लिए इसका लाभ उठा सकते हैं।

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana Form Status

अगर आपने पीएम विश्वकर्मा योजना में फॉर्म भर दिया है, तो आपको यह जरूर चेक कर लेना चाहिए कि आपका फॉर्म किस स्टेज तक कंप्लीट हो चुका है। यानी कि आपके फॉर्म का वेरिफिकेशन कहां तक पहुंचा है और आपको टूल किट के लिए ₹15,000 का ई-वाउचर मिला है या नहीं। आप यह जानकारी ऑनलाइन ही अपने मोबाइल से घर बैठे चेक कर सकते हैं।

लाखों महिलाएं ऐसी हैं जिन्होंने पीएम विश्वकर्मा योजना में सिलाई मशीन के लिए फॉर्म भरा है, लेकिन फॉर्म भरने के बाद उन्हें यह पता नहीं है कि उनके फॉर्म का स्टेटस क्या है। इसलिए सबसे पहले आपको अपने फॉर्म का स्टेटस चेक करना चाहिए।

इसके लिए पीएम विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक पोर्टल pmvishwakarma.gov को ओपन करें। वहां पर आपको एक लॉगिन का बटन मिलेगा, जिस पर क्लिक करके आप अपने फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana

यहां पर लॉगिन के बटन पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे, सबसे पहले आपको “एप्लीकेंट” या “बेनिफिस लॉगिन” का विकल्प मिलेगा। इस पर हमें क्लिक करना है।

जैसे ही हम “एप्लीकेंट” या “बेनिफिस लॉगिन” पर क्लिक करेंगे, लॉगिन के लिए हमसे मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। पीएम विश्वकर्मा योजना में फॉर्म भरते समय आपने जो आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दिया था, वही मोबाइल नंबर यहां पर टाइप करना है। इसके बाद कैप्चा कोड टाइप करें और लॉगिन पर क्लिक करें।

जैसे ही हम लॉगिन पर क्लिक करेंगे, हमारे आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। यह ओटीपी छह अंकों का होगा। ओटीपी टाइप करने के लिए यहां पर छह बॉक्स मिलेंगे, प्रत्येक बॉक्स में एक अंक टाइप करना है। जो भी ओटीपी आपको प्राप्त हुआ है, उसे इन छह बॉक्स में टाइप कर दें और फिर “कंटिन्यू” पर क्लिक करें।

जैसे ही आप “कंटिन्यू” पर क्लिक करेंगे, पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत आपका डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा। यहां पर आप देख सकते हैं कि आपके फॉर्म का कितना स्टेज कंप्लीट हो चुका है। यहां पर आपको “एप्लीकेशन स्टेटस” का विकल्प मिलेगा, जहां से आप अपने फॉर्म की स्थिति चेक कर सकते हैं।

तो यहां से आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं। चाहे आपका फॉर्म पहले स्टेज पर पेंडिंग हो, दूसरे स्टेज पर पेंडिंग हो, या तीसरे स्टेज पर पेंडिंग हो, आप यहां से यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप यह भी देख सकते हैं कि आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो चुका है या नहीं।

जैसे ही आपका रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा, उसके बाद पांच स्टेज पूरे होंगे। यहां पर आपको “चूज फ्री ₹15,000 टूल किट ई-वाउचर” का विकल्प मिलेगा। पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत टूल किट खरीदने के लिए ₹15,000 का ई-वाउचर प्रदान किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक होने के बाद, आपको ट्रेनिंग के लिए बुलाया जाएगा।

ट्रेनिंग दो प्रकार की होती है, एक 7 दिन की और एक 15 दिन की ट्रेनिंग। ट्रेनिंग के दौरान प्रतिदिन ₹500 का ई-वाउचर दिया जाता है। जैसे ही आपका रजिस्ट्रेशन अप्रूव हो जाएगा, उसके बाद सर्टिफिकेट जनरेट हो जाएगा और आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकेंगे।

यदि आप पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत भरा हुआ फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप यहां से अपने एप्लीकेशन फॉर्म को पीडीएफ में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana Online Registration

और पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत, आप अपने नजदीकी किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर या CSC सेंटर से फ्री में फॉर्म भरवा सकते हैं। आपसे फॉर्म भरवाने का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। अगर कोई शुल्क लिया जा रहा है, तो इसकी शिकायत की जा सकती है।

अगर आप कांटेक्ट नंबर चाहते हैं, तो पीएम विश्वकर्मा योजना के वेबसाइट पर आपको राज्य के अनुसार कांटेक्ट नंबर मिलेंगे। यहां आपको टोल फ्री नंबर मिलेंगे। आप चाहे जो भी राज्य से हो, टोलफ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। या फिर राज्य के अनुसार संपर्क करना चाहते हैं, तो आपको राज्य के अनुसार नंबर मिल जाएंगे।

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana 2

अगर आप पीएम विश्वकर्मा योजना के हेल्पलाइन नंबर लेना चाहते हैं, तो यहां पर आपको टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी मिलेंगे। साथ ही राज्य के अनुसार भी यहां पर आपको हेल्पलाइन नंबर मिल जाएंगे।

अगर आपने पीएम विश्वकर्मा योजना में फॉर्म भरवा दिया है, तो अपने एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस जरूर चेक करते रहिए। इससे आपको यह पता चलेगा कि आपके एप्लीकेशन फॉर्म का कितना स्टेज कंप्लीट हो चुका है।

निष्कर्ष

इस योजना में 18 प्रकार के पारंपरिक काम करने वाले कारीगर फॉर्म भर सकते हैं। जैसे कारपेंटर, नाव बनाने वाले, अस्त्र बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले, हथौड़ा और टूलकिट निर्माता, सोनार , कुमार, मूर्तिकार, मोची, राजमिस्त्री, डलिया, चटाई बनाने वाले, झाड़ू बनाने वाले, पारंपरिक गुड़िया और खिलौने बनाने वाले, नाई, मालाकार, धोबी, रजी, मछली का झाल बनाने वाले, आदि।

अगर कोई कामगार अपने व्यवसाय को बढ़ाना चाहता है, तो उसे पहले चरण में ₹ 1 लाख दिए जाएंगे 5 पर ब्याज पर, जिसे 18 महीने में वापस जमा करवाने होते हैं। उसके बाद में ₹2 लाख दूसरे चरण में मिलेंगे, जिसे 30 महीने में वापस जमा करवाने होते हैं।

आज हमने आपको बताया कि पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत फ्री सिलाई मशीन कैसे मिलेगी, और आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं आज की जानकारी आपको अच्छी लगी। कुछ नया सीखने को जानने को जरूर मिला होगा। धन्यवाद।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment