Pm Awas Yojana 2024 : पीएम मोदी 3.0 की नयी घोषणा,गांव और शहरों में 3 करोड़ घर बनाने की योजना.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद एक बड़ी घोषणा की है। मोदी की गारंटी के अनुसार, उनकी पहली कैबिनेट बैठक में गांव और शहरों में 3 करोड़ घर बनाने की योजना घोषित की गई है। Pm Awas Yojana 2024 के अंतर्गत अगले 5 सालों में 3 करोड़ नए आवास बनाए जाएंगे। इन नए घरों में शौचालय, बिजली, पानी और गैस कनेक्शन जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इस योजना से ग्रामीण और शहरी इलाकों के गरीब वर्ग के नागरिक लाभान्वित होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आज हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना, चाहे ग्रामीण हो या शहरी, के तहत पक्का मकान कैसे प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए फॉर्म कैसे भरा जाएगा और कौन-कौन से दस्तावेज़ आवश्यक होंगे, इसके बारे में हम जानेंगे । हमारे देश में लाखों ऐसे परिवार हैं जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है या फिर कच्ची छत वाले मकान हैं। अब उन्हें मोदी सरकार की इस योजना के तहत पक्के मकान दिए जाएंगे।

Pm Awas Yojana 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 3 करोड़ नए आवास दिए जाएंगे। इन नए घरों में शौचालय बनाने के लिए भी ₹1 लाख की सहायता दी जाएगी। एलपीजी गैस कनेक्शन प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मुफ्त में प्रदान किया जाएगा, और पानी और बिजली के कनेक्शन भी दिए जाएंगे।

Pm Awas Yojana 2024 Online Apply

  • जो व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहता है, उसे ऑफिशल वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा। उसे सबसे पहले अपना आधार नंबर टाइप करना होगा।
  • इसके बाद आधार कार्ड में जो नाम है, वही नाम यहां पर टाइप करना है।
  • फिर कंसेंट फॉर आधार ऑथेंटिकेशन के लिए परमिशन मांगी जाएगी।
  • जब आप आधार नंबर टाइप करेंगे, तो उस नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी को वेरीफाई करने के बाद फॉर्म ओपन हो जाएगा।

अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं और आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना नहीं आता है, तो आप अपने नजदीकी किसी भी सीएससी सेंटर या ऑनलाइन फॉर्म भरने वाले की शॉप से यह फॉर्म भरवा सकते हैं।

अगर अपने पहले से फॉर्म भर कर रखा है तो उसे कैसे चेक करे ?

नेक्स्ट आप नाम, पिता का नाम, मोबाइल नंबर या असेसमेंट आईडी से अपने फॉर्म का स्टेटस चेक कर सकते हैं।
सबसे पहले आपको अपने राज्य का नाम चुनना होगा, उसके बाद जिले का नाम और फिर शहर का नाम सेलेक्ट करना होगा।
इसके बाद जिस व्यक्ति के नाम से फॉर्म भरा गया है, उसका नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर टाइप करें। अंत में, सबमिट पर क्लिक करें।
जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करेंगे, आपके द्वारा भरी गई जानकारी के आधार पर यदि फॉर्म भरा गया है तो उसका स्टेटस दिखाई देगा कि फॉर्म वेरीफाई हुआ है या नहीं।
आधार कार्ड से डाटा लेने और ओटीपी को वेरीफाई करने के लिए आपको “क्लिक हियर” पर सेलेक्ट करना होगा और फिर “चेक” पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप “चेक” पर क्लिक करेंगे, आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को टाइप करके वेरीफाई करें, उसके बाद फॉर्म ओपन हो जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण

अब हम प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के बारे में बात करेंगे। जो भी ग्रामीण क्षेत्र से आते हैं और इस योजना के अंतर्गत पक्का मकान लेना चाहते हैं, उन्हें फॉर्म कैसे भरना है और कौन-कौन से दस्तावेज चाहिए, यह जानकारी देंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में ₹1,20,000 पक्के मकान बनाने के लिए मिलते हैं, जिसमें से 60% केंद्र सरकार और 40% राज्य सरकार देती है। हिमालयी राज्यों के लिए यह राशि ₹1,30,000 है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मिलने वाले पक्के मकानों में शौचालय बनाने के लिए भी ₹1 लाख की सहायता दी जाती है। यह राशि फॉर्म भरने वाले व्यक्ति के आधार कार्ड से जुड़े बैंक खाते में सीधे भेजी जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत ₹1,20,000 या ₹1,30,000 की राशि तीन किस्तों में दी जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए फॉर्म भरने की पात्रता कुछ इस प्रकार है।

  • बेघर परिवार
  • जिन परिवारों के पास एक या दो कमरे हैं, कच्ची छत वाले मकान हैं, कच्ची दीवार वाले मकान हैं
  • जिन परिवारों में कोई कमाने वाला नहीं है
  • बिना सक्षम सदस्य वाले परिवार, दिव्यांग सदस्य वाले परिवार
  • भूमिहीन परिवार, श्रमिक परिवार, अनुसूचित जाति
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत पक्के मकान के लिए ₹1,20,000 और हिमालयी राज्यों के लिए ₹1,30,000 की राशि दी जाती है।

फॉर्म भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज।

  • आधार कार्ड
  • आधार कार्ड उपयोग के लिए सहमति पत्र
  • मनरेगा जॉब कार्ड की फोटोकॉपी
  • स्वच्छ भारत मिशन के लाभार्थी की संख्या
  • बैंक खाते का विवरण

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में फॉर्म भरने की प्रक्रिया

  • जो भी फॉर्म भर रहा है, उसके पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  • फॉर्म भरने के लिए उपरोक्त दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है।
  • पक्का मकान लेने के लिए आपको ऑफलाइन फॉर्म भरना होगा।
  • इसके बाद, सरपंच या ग्राम प्रधान द्वारा ऑनलाइन फॉर्म भरा जाएगा।

दोस्तों, किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले फॉर्म भरना होता है। अगर आपके पास कच्चा मकान है या मकान नहीं है, तो प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण या शहरी के अंतर्गत फॉर्म भरने के बाद पक्के मकान दिए जाते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए आपको ऑफलाइन फॉर्म भरना होगा। यह फॉर्म आप अपनी ग्राम पंचायत से प्राप्त कर सकते हैं। फॉर्म भरने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी संलग्न करें और फॉर्म को ग्राम पंचायत में जमा करवा दें। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आप ₹1,00,000 से ₹1,30,000 तक का लोन भी ले सकते हैं।

अब हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत फॉर्म भरने के बाद सूची में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के आधिकारिक पोर्टल pmayg.nic.in पर जाना होगा।

लिंक पर क्लिक करके पोर्टल ओपन करें। यहां पर “आवास सॉफ्ट” पर क्लिक करें, फिर “रिपोर्ट” पर क्लिक करें। इसके बाद कई प्रकार की रिपोर्ट्स के विकल्प दिखाई देंगे। आपको “फिजिकल प्रोग्रेस रिपोर्ट्स” और “पंचायत वाइज इनकंप्लीट हाउस” विकल्प चुनना है।

पंचायत वाइज इनकंप्लीट हाउस” पर क्लिक करने पर आपके सामने डाटा आ जाएगा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत अब तक कितने मकान जारी किए जा चुके हैं। आप वर्ष 2023-24 या 2024-25 के डाटा को चेक कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, वर्ष 2023-24 में 845 से अधिक पक्के मकान जारी किए गए हैं, जिनमें से 44,000 मकान पूर्ण हो चुके हैं और 4,20,000 से अधिक मकान अभी निर्माणाधीन हैं।

अगर आप अपने गांव की सूची में नाम चेक करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने राज्य का नाम, फिर जिले का नाम, ब्लॉक का नाम, और ग्राम पंचायत का नाम सेलेक्ट करें। इसके बाद एक छोटे से सवाल का जवाब देकर सबमिट पर क्लिक करें। इस प्रकार, आप अपने फॉर्म का स्टेटस और सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यदि आपका नाम इस सूची में है, तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत पक्का मकान मिल चुका है। इसके साथ ही, आप यह भी चेक कर सकते हैं कि आपको अब तक कितनी किस्तें मिल चुकी हैं। अगर आपका नाम इस सूची में नहीं है, लेकिन आपने फॉर्म भरा हुआ है, तो आप यह चेक कर सकते हैं कि आपका फॉर्म भरा हुआ है या नहीं।

इसके लिए, “स्टैक होल्डर्स” पर क्लिक करें। फिर “IAY/PMAYG Beneficiary” विकल्प पर क्लिक करें। यदि आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर है, तो उसे टाइप करके सबमिट पर क्लिक करें। इससे आपके फॉर्म का स्टेटस दिखाई देगा। आप यह भी चेक कर सकते हैं कि कितनी किस्तें मिली हैं, किस तारीख को और किस बैंक खाते में भेजी गई हैं, और वर्तमान में आपके मकान का क्या स्टेटस है।

अगर आप आपका रजिस्ट्रेशन नंबर भूल जाते है, तो “एडवांस सर्च” पर क्लिक करें। इसके बाद अपने राज्य, जिला, ब्लॉक, और पंचायत का नाम सेलेक्ट करें। फिर स्कीम का नाम (PMAY) और वर्ष चुनें जिसमें आपने फॉर्म भरा था, और सर्च पर क्लिक करें। इससे उस गांव में भरे गए सभी फॉर्म की सूची आ जाएगी। यदि आपका नाम इस सूची में है, तो आपको आने वाले समय में पक्का मकान मिल जाएगा।

श्री नरेंद्र मोदी जी के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद, उन्होंने सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 3 करोड़ नए आवास बनाने की घोषणा की है। आज हमने आपको बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत फॉर्म कैसे भर सकते हैं, सूची में नाम कैसे चेक कर सकते हैं, और प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत ऑनलाइन फॉर्म कैसे भर सकते हैं तथा फॉर्म का स्टेटस कैसे चेक कर सकते हैं। उम्मीद करते हैं कि आज की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

Leave a Comment