Ladli Bahna Yojana | इन महिलाओ को हर महीने मुफ्त में मिलेंगे ₹1250 ,यहाँ जाने कैसे ?

मुख्यमंत्री Ladli Bahna Yojana 2024 के अंतर्गत आज 1 करोड़ 29 लाख से ज्यादा महिलाओं के बैंक खातों में ₹1,250 जमा किए गए हैं। यह योजना मध्य प्रदेश सरकार की है, और यहां की सरकार हर महीने की 10 तारीख को किस्तें जारी कर रही है।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के तहत वर्तमान में प्रत्येक किस्त में ₹1,250 दिए जा रहे हैं। शुरुआत में यह राशि ₹1,000 थी, लेकिन अब इसे धीरे-धीरे बढ़ाकर ₹3,000 प्रतिमाह तक करने की योजना है।

इस योजना की नौवीं किस्त 10 फरवरी 2024 को 1 करोड़ 29 लाख से ज्यादा महिलाओं के बैंक खातों में जमा की है। मुख्यमंत्री मोहन यादव जी के द्वारा यह राशि भेजी जा चुकी है, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि आज के दिन तक सभी पात्र महिलाओं के खाते में यह धनराशि पहुंच जाए।

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत कुल 1 करोड़ 31 लाख से ज्यादा फॉर्म भरवाए गए थे। लेकिन कुछ महिलाएं अपात्र हो गई हैं और कुछ ने योजना का परित्याग कर दिया है। इस वजह से इस बार 1 करोड़ 29 लाख से ज्यादा महिलाओं को यह राशि भेजी गई है।

Ladli Bahna Yojana Status

अब हम बात करते हैं कि आने वाली किस्त किस तारीख को दी जाएगी और किस क्रम में दी जाएगी। लाडली बहना योजना के अंतर्गत वर्ष 2024 में निम्नलिखित तिथियों पर किस्तें जारी की जाएंगी

  • नौवीं किस्त: 10 फरवरी 2024 (पहले ही भेजी जा चुकी है)
  • दसवीं किस्त: 10 मार्च 2024
  • ग्यारहवीं किस्त: 10 अप्रैल 2024
  • बारहवीं किस्त: 10 मई 2024
  • तेरहवीं किस्त: 10 जून 2024
  • चौदहवीं किस्त: 10 जुलाई 2024
  • पंद्रहवीं किस्त: 10 अगस्त 2024
  • सोलहवीं किस्त: 10 सितंबर 2024
  • सत्रहवीं किस्त: 10 अक्टूबर 2024
  • अठारहवीं किस्त: 10 नवंबर 2024
  • उन्नीसवीं किस्त: 10 दिसंबर 2024
  • मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की शुरुआत मार्च 2023 में की गई थी, और मार्च 2024 में इसे एक साल पूर्ण हो जाएगा। इस अवधि में लाडली बहनों को हर महीने किस्तें मिलती रही हैं।

Ladli Bahna Yojana MP Eligibility In Hindi

लाडली बहना योजना के अंतर्गत 21 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक की आयु की विवाहित महिलाओं को हर महीने ₹1,250 दिए जा रहे हैं। यदि फॉर्म भरते समय महिला की आयु 59 वर्ष थी और बाद में उसकी आयु 60 वर्ष हो गई, तो वह महिला इस योजना में अपात्र हो जाएगी। इसी वजह से योजना में लाभार्थी महिलाओं की संख्या कम हो रही है।

योजना के लाभ लेने वाले परिवार की महिला की वार्षिक आय ₹2,50,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए। साथ ही, परिवार के पास 5 एकड़ से कम कृषि भूमि होनी चाहिए। पात्र महिला के परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए और न ही प्रदेश या केंद्र सरकार की सरकारी नौकरी में होना चाहिए। यदि परिवार का कोई सदस्य सरकारी सेवा से रिटायर होकर पेंशन प्राप्त कर रहा है, तो वह भी इस योजना के लिए अपात्र होगा।

साथ ही, परिवार में ट्रैक्टर को छोड़कर किसी भी सदस्य के नाम से चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए। तभी आप इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे। यदि किसी अन्य योजना में आपको ₹1,000 या इससे अधिक की राशि हर महीने मिल रही है, तो आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

लाडली बहना योजना के फॉर्म दो चरणों में भरवाए जा चुके हैं और तीसरे चरण की शुरुआत मार्च 2024 में हो सकती है, क्योंकि मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना को मार्च 2024 में एक साल पूरा हो जाएगा।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अंतर्गत किस्त में राशि भी बढ़ाई जा सकती है। यानी कि 10 मार्च 2024 को मिलने वाली किस्त में ₹1,250 की जगह ₹1,500 हो सकते हैं। इस योजना का तीसरा चरण 2024 में शुरू हो सकता है। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना एक 5 साल की योजना है, जिसके अंतर्गत 5 साल तक हर महीने की 10 तारीख को ₹1,250 से लेकर ₹3,000 तक की राशि दी जाएगी।

अब हम आपको बताने वाले हैं कि जो महिलाएं मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में लाभ नहीं लेना चाहती हैं, यानी कि लाडली बहना योजना को छोड़ना चाहती हैं और हर महीने रुपए नहीं लेना चाहती हैं, उनके लिए भी एक ऑप्शन आ चुका है।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना में कुल 1 करोड़ 31 लाख से ज्यादा फॉर्म भरे गए हैं, जिनमें से 2,16,000 आपत्तियां दर्ज की गई हैं। वर्तमान में, 1 करोड़ 29 लाख से ज्यादा महिलाएं इस योजना के लिए पात्र हैं और उन्हें हर महीने ₹1,250 दिए जा रहे हैं।

लाडली बहना योजना की नौवीं किस्त 1 करोड़ 29 लाख से ज्यादा महिलाओं को दी गई है और आने वाली दसवीं किस्त 10 मार्च 2024 को 1 करोड़ 29 लाख से ज्यादा महिलाओं के बैंक खातों में भेजी जाएगी।

योजना के अंतर्गत फॉर्म भरने वाली महिलाओं के बैंक खाते का आधार कार्ड से जुड़ा होना जरूरी है, क्योंकि वर्ष 2024 में जितनी भी किस्तें भेजी जाएंगी, वे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से सीधे आधार कार्ड से जुड़े बैंक खातों में भेजी जाएंगी।

जिन महिलाओं को किस्तें नहीं मिल रही हैं, वे सुनिश्चित करें कि उनका बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा हुआ हो। इसके अलावा, आधार कार्ड में जो नाम है वही नाम बैंक खाते और समग्र आईडी कार्ड में भी होना चाहिए। तभी आपको लाडली बहना योजना के अंतर्गत हर महीने किस्त मिलेगी।

Ladli Bahna Yojana Status Check

Ladli Bahna Yojana
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं: मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://cmladlibahna.mp.gov.in/ पर जाएं।
  • लॉगिन करें: अपनी पंजीकृत आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉगिन करें।
  • लाभार्थी सूची देखें: ‘लाभार्थी सूची’ या ‘स्टेटस चेक’ सेक्शन पर क्लिक करें।
  • अपनी जानकारी भरें: आवश्यक जानकारी भरें और देखें कि आपका नाम सूची में है या नहीं।

वर्ष 2024 में किस-किस महिलाओं को किस्तें दी जाएंगी, यहाँ पर सूची जारी हो चुकी है। साथ ही, जो महिलाएं लाडली बहना योजना के अंतर्गत किस्त नहीं लेना चाहती, यानी कि अपना “लाभ परित्याग” करना चाहती हैं, उनके लिए भी ऑप्शन आ गया है।

“लाभ परित्याग” पर क्लिक करके आप किस्तें छोड़ सकती हैं, यानी कि लाडली बहना योजना में अपात्र हो सकती हैं। यहाँ पर लाडली बहना योजना के क्रमांक संख्या कोड लगाकर ओटीपी भेजकर, आप यहाँ से सबमिट करने के बाद में लाडली बहना योजना से बाहर हो जाएंगे।

तो जो महिला लाडली बहना योजना का लाभ नहीं लेना चाहती, लाडली बहना योजना से बाहर होना चाहती है, तो वह अपना लाभ परित्याग कर सकती है। लाडली बहना योजना में पात्र महिलाओं की लिस्ट अगर आपको देखना है तो आप लिस्ट देख सकते हैं। दो लिस्ट हैं। अगर आपने पहले चरण में फॉर्म भरा है तो आप एक नंबर सूची पर क्लिक करेंगे। अगर आपने दूसरे चरण में फॉर्म भरा है तो आप अंतिम सूची दो नंबर पर क्लिक करेंगे।

योजना में जो किस्तें भेजी जा रही हैं, हर महीने की 10 तारीख को, उसमें महिलाओं की संख्या घट रही है। कहीं आपका नाम लिस्ट से हट तो नहीं गया होगा। इसलिए “अंतिम सूची” में नाम देख लेना जरूरी है। अंतिम सूची पर क्लिक करते ही, इस तरह से अंतिम सूची देखने के लिए हमसे मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। उसके बाद आपको यहाँ दिए गए कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। ओटीपी प्राप्त करने पर क्लिक कर देना है।

Ladli Bahna Yojana Me Apna Name Kaise Dekhe

लाडली बहना योजना में आपको किस्तें मिल रही है या नहीं, आप ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं, यहाँ पर आपको मिलता है आवेदन में भुगतान की स्थिति। इस पर क्लिक करना है, उसके बाद में लाडली बहना योजना के आवेदन क्रमांक या फिर समग्र क्रमांक टाइप करेंगे, कैप्चा कोड टाइप करेंगे, ओटीपी भेज पर क्लिक करेंगे। लाडली बना योजना से जो फॉर्म भरते समय हमने मोबाइल नंबर दिया है, उस पर ओटीपी आएगा। ओटीपी यहाँ पर टाइप करना है, उसके बाद में “खोजे” पर क्लिक कर देना है।

और अगले स्टेप में, लडली बहना योजना के अंतर्गत फॉर्म भरने वाली महिला के आवेदन की स्थिति इस तरह से ओपन हो जाएगी। यहाँ पर आपको लास्ट में मिलता है कि आपका ईकेवाईसी वेरिफाई स्थिति में “हां” होना चाहिए, क्या बैंक खाते से आधार लिंक है, तो इसमें हां होना चाहिए, और क्या बैंक खाते में डेबिटी सक्रिय है, तो यहाँ पर भी सक्रिय होना चाहिए।

अगर हमें ये देखना हो कि हमें रुपए मिल रहे हैं या नहीं मिल रहे हैं, तो भुगतान की स्थिति पर क्लिक कर देना है। जैसे ही हम भुगतान की स्थिति पर क्लिक करेंगे, तो हमें जो लाडली बहना योजना के अंतर्गत किस्तें मिल रही है, किस तारीख को किस्त दी गई है, वो सब कुछ जानकारी यहाँ पर आ जाएगी।

तो इस तरह से आप लाडली बना योजना के अंतर्गत अपनी किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं। तो साथियों, आज हमने आपको बताया कि लाडली बहना योजना के अंतर्गत वर्ष 2024 में कितनी किस्तें दी जाएगी, और किस तारीख को दी जाएगी।

सुचना

इस वेबसाइट या लाडली बहना योजना से संबंधित किसी अन्य आधिकारिक माध्यम पर दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्यों के लिए है। हम जानकारी की सटीकता और समयबद्धता सुनिश्चित करने का प्रयास करते हैं, लेकिन अनजाने में त्रुटियां या चूक हो सकती हैं। लाभार्थी अपने आवेदन की सटीकता और पूर्णता सुनिश्चित करने और योजना में किसी भी अपडेट या परिवर्तनों के लिए नियमित रूप से जांच करने के लिए जिम्मेदार हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment