Sahakar Mitra Scheme: सहकार मित्र इंटरशिप योजना 2024 विद्यार्थियों को 45000 रू मिलेंगे

Sahakar Mitra Scheme : सहकार मित्र योजना 2024 में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं? सहकार मित्र योजना के अंतर्गत ऑनलाइन फॉर्म बिल्कुल मुफ्त में भरा जाता है और ₹45000 व्यवस्थाओं को आधुनिकरण करने के लिए युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देने के लिए सहकार मित्र योजना शुरू की गई है। सहकार मित्र योजना से युवाओं को सशक्त बनाने के लिए एक नई शुरुआत की गई है। सहकारी विकास निगम, यानी एनसीडीसी द्वारा संचालित 4 महीने का इंटर्नशिप कार्यक्रम है। इस योजना की विशेषता है कि युवाओं को प्रोफेशनल बनाने के लिए सह वेतन इंटर्नशिप दिया जाएगा। प्राकृतिक अनुभव और सीखने का अवसर मिलेगा, नए और अभिनव विचारों तक पहुंच मिलेगी।

Kisan Seva Kendra Petrol Pump Dealership: 2 लाख हर महीना कमाई करने का मौका

Sahakar Mitra Scheme के लाभ क्या हैं?

कृषि और संबंधित क्षेत्रों में व्यावहारिक अनुभव मिलेगा, साथ ही सहकारी संस्थाओं को नवाचार का लाभ मिलेगा और स्वदेशी उत्पादों का गर्व से प्रचार भी होगा। सहकार मित्र योजना एक ऐसा योजना है जो राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम, यानी एनसीडीसी, द्वारा संचालित 4 महीने का इंटर्नशिप कार्यक्रम है। इस योजना के माध्यम से सहकारी संस्थाओं को युवाओं को पेशे भर के नए और अभिनव विचारों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

प्रशिक्षुओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए क्षेत्र में काम करने का अनुभव प्राप्त होगा। इस योजना के अंतर्गत कृषि, संबंधित क्षेत्र, आईटी आदि जैसे विषयों में पेशे और ग्रेजुएट इंटर्नशिप के लिए पात्र होने का भी अवसर होगा। सहकार मित्र योजना एक सहकारी विकास निगम द्वारा संचालित 4 महीने का एक इंटर्नशिप कार्यक्रम है।

इसमें ग्रेजुएट पास विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। इसलिए, यदि कोई भी सहकार मित्र योजना के अंतर्गत फॉर्म भरना चाहता है, सहकार मित्र बनना चाहता है, तो उसके ग्रेजुएशन में कृषि, कृषि संबंधित, या आईटी संबंधित विषय होना चाहिए, जिसके तहत वह ऑनलाइन फॉर्म भर सकता है।

सहकार मित्र को हर महीने ₹10000 दिए जाएंगे और 4 महीने के लिए ₹40000 दिए जाएंगे। इसके साथ ही, रिपोर्ट तैयार करने और डेटा संग्रहण के लिए ₹5000 दिए जाएंगे। सहकार मित्र योजना में महिला और पुरुष दोनों फॉर्म भर सकते हैं। अगर आप भी सहकार मित्र योजना में फॉर्म भरकर सहकार मित्र बनना चाहते हैं, तो आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। सहकार मित्र योजना के लिए आपको ब्राउजर की आवश्यकता है, तो आप यहां से हिंदी में पीडीएफ फॉर्मैट में इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Sahakar Mitra Scheme

कैसे अप्लाई करे

सहकार मित्र योजना की पोर्टल https://sip.ncdc.in/ में, पहले आपको दो विकल्प मिलेंगे – “न्यू रजिस्ट्रेशन” और “ऑलरेडी रजिस्टर्ड”।आपको “न्यू रजिस्ट्रेशन” पर क्लिक करना होगा। उन लोगों के लिए जो इस पोर्टल पर पहले से रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है, उनके लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाया जाएगा। रजिस्ट्रेशन के बाद, उन्हें ऑनलाइन फॉर्म भरने का मौका मिलेगा।

राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के इस सहकार मित्र कार्यक्रम, यानी सहकार मित्र इंटर्नशिप प्रोग्राम, में ग्रेजुएशन पास कर चुके छात्र भी आवेदन कर सकते हैं, या फिर वह ग्रेजुएशन कर रहा हैं और कृषि, संबंधित विषय या आईटी से संबंधित हैं। वे इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले जो भी रजिस्ट्रेशन कर रहा है, उसका नाम लिखा जाएगा। इसके बाद, ईमेल आईडी टाइप करने का ऑप्शन मिलेगा। अगले ऑप्शन में, पूछा जाएगा कि क्या आपके पास रिकमेंडेशन लेटर है, जिसे यस को सेलेक्ट किया जाना चाहिए। सभी को बता दें कि इस सहकार मित्र योजना में सहकार मित्र बनने के लिए, ₹45000 के भुगतान की जानी चाहिए। इसके बाद, “आई एम नॉट ए रोबोट” को सेलेक्ट करके और रजिस्टर पर क्लिक करके आगे बढे।

रजिस्टर पर क्लिक करने के बाद, अपने जो भी ईमेल आईडी टाइप किया है, उसकी वेरीफाई करने के लिए एक लिंक भेजा जाएगा। उस लिंक पर क्लिक करके आपको अपनी ईमेल आईडी की वेरीफाई करनी होगी। जैसे ही आप क्लिक हियर टू वेरीफाई पर क्लिक करेंगे, आपकी ईमेल आईडी वेरीफाइड हो जाएगी। इसके बाद, आप लॉग इन कर सकेंगे।

सहकार मित्र योजना की पोर्टल पर फिर से होम पेज पर आना होगा। “ऑलरेडी रजिस्टर्ड” पर क्लिक करना होगा। जैसे ही “ऑलरेडी रजिस्टर्ड” पर क्लिक करेंगे, यहां पर आपको अपनी ईमेल आईडी टाइप करनी होगी और जो पासवर्ड टाइप किया था, उसे फिर से टाइप करना होगा। आई एम नॉट ए रोबोट को सेलेक्ट करके और लॉगइन पर क्लिक करके आगे बढ़ें।

जैसे ही आप लॉगइन पर क्लिक करेंगे, सहकार मित्र योजना का फॉर्म ओपन हो जाएगा। इस फॉर्म को भरने के बाद, 4 महीने का इंटर्नशिप करना होगा। इसके बाद, ₹5000 मिलेंगे और चार महीने के ₹40000 मिलेंगे। सहकार मित्र बनने के लिए, पहले आपकी एप्लीकेशन आईडी ऑटोमेटिक हो जाएगी। फिर, नेम ऑटोमेटिक आ जाएगा, ईमेल आईडी, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर भी ऑटोमेटिक होंगे। अब, जेंडर सेलेक्ट करें। फॉर्म भरने वाला महिला है या फिर पुरुष, उसे चुनें।

उसके बाद, फॉर्म भरने वाला एससी एसटी श्रेणी से है, तो यहां से यस को सेलेक्ट कर सकते हैं। अन्यथा, हमें नो सेलेक्ट कर लेना चाहिए, अर्थात् अगर कोई जनरल से है या ओबीसी से है।

इसके बाद, पूछा जाता है फादर नेम, तो यहां पर फादर नेम टाइप करेंगे। मदर नेम भी टाइप करेंगे और अपने राज्य का नाम यहां से सेलेक्ट करेंगे। उसके बाद, यहां पर अपना पूरा पता टाइप कर देंगे। पता टाइप करने के बाद, अपना पिन कोड नंबर टाइप करेंगे। यानी कि जो भी हमारे एरिया का पिन कोड नंबर है, वहां पिन कोड नंबर टाइप कर देंगे। सभी राज्यों के नाम मिल जाएंगे, आप जिस भी राज्य से हैं, उस राज्य का नाम यहां से सेलेक्ट करेंगे।

इसके बाद, एजुकेशन क्वालिफिकेशन डिटेल्स भरना होगा। हाईएस्ट एजुकेशन क्वालिफिकेशन सिलेक्ट करें, जैसे बीए, बीकॉम, बीबीए, जो भी आपकी हाईएस्ट क्वालिफिकेशन है। उसके बाद, अपने जो भी यह डिग्री कर रखी है, जो भी ये कोर्स कर रखा है, उसका स्ट्रीम क्या है, यानी कि आर्ट, कॉमर्स, साइंस, एग्रीकल्चर, वो यहां से सेलेक्ट करें।

उसके बाद, यूनिवर्सिटी का नाम यहां पर टाइप करेंगे। फिर, जो भी कोर्स या डिग्री (जैसे ग्रेजुएशन) आपने किया है, उसे कब से कब तक किया है, उसकी तारीख सेलेक्ट करें। इसके बाद, परसेंटेज टाइप करें और प्लस बटन पर क्लिक करें। जैसे ही प्लस बटन पर क्लिक करेंगे, आपकी एजुकेशन डिटेल ऐड हो जाएगी। इस प्रकार, आपको ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, और अन्य एजुकेशन क्वालिफिकेशन डिटेल्स ऐड करनी होंगी।

अगर आपके पास अन्य कोई भी जानकारी है जिसे आप शामिल करना चाहते हैं, तो उसे टाइप कर सकते हैं। इसके बाद, इंटर्नशिप के बारे में पूछा जाएगा, यानी कि सहकार मित्र इंटर्नशिप प्रोग्राम में आप किस महीने में शामिल होंगे, तो यहां से महीना और वर्ष सेलेक्ट कर लें। फिर, डिजायर्ड लोकेशन पूछा जायेगा, यानी कि आप इस इंटर्नशिप प्रोग्राम में किस शहर में शामिल होना चाहते हैं। यहां पर आपको तीन शहरों के नाम सेलेक्ट करने होंगे।

यहां पर दिए हुए शहरों के नाम में से, जो भी हमारे नजदीक हो या जिस भी शहर में हम सहकार मित्र योजना के इस इंटर्नशिप प्रोग्राम में शामिल होना चाहते हैं, उस शहर का नाम हमें सेलेक्ट करना होगा। हमें तीन शहरों के नाम सेलेक्ट करने होंगे।

सहकार मित्र योजना के इस फॉर्म में अगला स्टेप है दस्तावेज अपलोड करना। यहां पर सबसे पहले पासपोर्ट साइज फोटो को स्कैन करके अपलोड करें। उसके बाद, रिकमेंडेशन लेटर को स्कैन करके अपलोड करें। फिर, सभी आवश्यक दस्तावेज, जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, और एजुकेशन क्वालिफिकेशन से संबंधित दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।

उसके बाद, “डॉक्यूमेंट नेम” में अन्य दस्तावेज का नाम टाइप करेंगे और अपलोड पर क्लिक कर देंगे। फिर, सेव पर क्लिक करें। इसके बाद, “एग्री विथ एबोव डिक्लेरेशन” को सेलेक्ट करें और सबमिट पर क्लिक करें।

“अपलोड ऑल रिलेवेंट डॉक्यूमेंट्स” में जो भी दस्तावेज आप अपलोड करेंगे, उनकी पीडीएफ बनाकर अपलोड करनी है। रिकमेंडेशन लेटर की भी पीडीएफ बनाकर अपलोड करनी होगी। फोटो को जेपीजी फॉर्मेट में स्कैन करके अपलोड करना होगा। जैसे ही हमारा फॉर्म सबमिट हो जाएगा, हमारी ईमेल आईडी पर फॉर्म सबमिट होने का नोटिफिकेशन आ जाएगा।

Ladli Bahna Yojana | इन महिलाओ को हर महीने मुफ्त में मिलेंगे ₹1250 ,यहाँ जाने कैसे ?

अब सवाल आता है कि सहकार मित्र के लिए हमें कब बुलाया जाएगा। जब भी आपने जिस भी शहर को सेलेक्ट किया है, उस शहर में सहकार मित्र की इंटर्नशिप प्रोग्राम शुरू होगा, तो आपको आपकी दी हुई ईमेल आईडी पर मेल के द्वारा या फिर कॉल करके सूचना दी जाएगी। इस इंटर्नशिप प्रोग्राम में शामिल होने के बाद आपको ₹45000 मिलेंगे। उम्मीद करते हैं कि जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana | खाताधारक को मिल रहा है ₹ 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment