WordPress blog Kaise Banaye | ब्लॉग बनाइये और पैसे कमाइए 2024 – आसानी से

WordPress blog Kaise Banaye : आजकल वर्तमान में बहुत से लोग अपना ब्लॉग बनाने के लिए WordPress का चुनाव करते हैं, क्योंकि यह एक बहोत ही अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म है। एक मुफ्त WordPress ब्लॉग शुरू करने के लिए होस्टिंग और डोमेन की आवश्यकता के बिना सर्विस प्रदान करता है, जो आवश्यकता को कम करता है और इस्तेमाल करने वाले को ब्लॉग शुरू करने में मददगार होता है।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अब वर्डप्रेस मुफ्त नहीं है, जैसे के wordpress.org , wordpress.com ,wordpress.com पहले मुफ्त था, लेकिन अब वह भी मुफ्त नहीं है।

पर अब भी आप इसका उपयोग मुफ्त में कर सकते हैं, लेकिन केवल एक साल तक, इसके बाद आपको पैसे भरने होंगे, नहीं तो आपका मुफ्त ब्लॉग बंद हो जाएगा। जब आपको पैसे देना है तो बेहतर है कि आप WordPress पर होस्टिंग खरीदकर अपना ब्लॉग ही बनाएं।

ध्यान रखें कि मुफ्त विकल्प सीमित हो सकते हैं और आपको WordPress के डोमेन का उपयोग करना होगा। यह एक शुरुआती ब्लॉग के लिए उचित है, लेकिन जब आप बढ़ते हैं और अधिक नियंत्रण चाहते हैं, तो आप एक अपने डोमेन और होस्टिंग के साथ वर्डप्रेस ब्लॉग पर जा सकते हैं।

अगर आप फिर भी वर्डप्रेस पर मुफ्त ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो हमारे साथ जुड़े रहें, इसमें आपको वर्डप्रेस पर मुफ्त ब्लॉग कैसे बनाएं और ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं की पूरी जानकारी दी जाएगी।

WordPress क्या है ?

WordPress एक मुक्त और पूरी तरह यूजर फ्रेंडली वेबसाइट बनाने का प्लेटफ़ॉर्म है जिसका उपयोग ब्लॉग, वेबसाइट, ऑनलाइन स्टोर, और अन्य विविध प्रकार की वेबसाइट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।

यह एक स्वतंत्र और अच्छा प्लेटफ़ॉर्म है, जिसका अर्थ है कि यह निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है या फिर वेब ब्राउज़र पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

WordPress ने वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया को सरल बना दिया है और इसे बिना किसी प्रोफेशनल डिज़ाइन या कोडिंग ज्ञान के बिना भी उपयोग किया जा सकता है।

यह एक बहु-उत्तेजक और विकसित टीम द्वारा सपोर्टिंग होता है, जिससे लाखों लोग अपनी वेबसाइट बना सकते हैं और इसे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूल कर सकते हैं।

वर्डप्रेस में विभिन्न थीम्स और प्लगइन्स का उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट को आकर्षक और विशेष बना सकते हैं, जिससे आपके ब्लॉग को पढ़ने वाले और उपयोगकर्ताओं को एक शानदार अनुभव मिलता है।

वर्डप्रेस एक लोकप्रिय, सुरक्षित, और टेक्निकल सपोर्ट के साथ में आता है, जिससे यह दुनियाभर में एक पसंदीदा विकल्प बन गया है। वैसे तो WordPress फ्री और पेड (paid ) यह दोनों सर्विस देता है।

WordPress पर Free Blog apply कैसे करे?

WordPress पर मुफ्त ब्लॉग बनाना एक बेहतरीन तरीका है जो आपको आपकी क्रिएटिविटी और विचारों को आपके बनाये गए ब्लॉग के माध्यम से दुनिया के साथ शेयर करने का अवसर प्रदान करता है। यहां हम आपको WordPress प्लेटफ़ॉर्म पर मुफ्त ब्लॉग बनाने में मदद करेंगे।

  • आप आपने जिस वेब ब्राउज़र का उपयोग करते है, उसमें wordpress.com लिखकर एंटर करे।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, Sign Up” या “Register ऑप्शन पर क्लिक करें। और एक नया खाता बनाने के लिए आपको अपना ईमेल पता, यूजर नाम, और पासवर्ड दर्ज करना होगा। आप चाहें तो Google या Apple खाता का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • अपने ब्लॉग का नाम दर्ज करें। और यही आपके ब्लॉग का URL भी होगा, जैसे abc.wordpress.com। ध्यान रखें कि यह नाम अनोखा होना चाहिए ताकि लोग आपको आसानी से पहचान सकें और सर्च कर सके।
  • फिर आपको एक प्लान चुनना होगा, और इसमें Free ऑप्शन का चुनाव करें। यह प्लान लिमिटेड सुविधाओं के साथ आता है, लेकिन शुरुआत के लिए मुफ्त है और काफी है।
  • Start with Free या उसके सामने दिखे विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद, आपको आगे के कदमों की जानकारी मिलेगी।
  • आपको अपने द्वारा दिए गए ईमेल पते पर जाकर खाता verified करना होगा।
  • अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी सी थीम चुनें। थीम्स आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन निर्धारित करती हैं, इसलिए ध्यानपूर्वक चुनाव करें।
  • आपका ब्लॉग तैयार होने पर, My Site या Site सेक्शन में जाएं। यहां से आप अपने ब्लॉग की सभी सेटिंग्स को मैनेज कर सकते हैं।
  • About और Contact जैसे जरूरी पेज बनाएं और इन्हें अपने ब्लॉग के मेनू में जोड़ें।
  • आपके ब्लॉग को और भी अट्रैक्टिव बनाने के लिए विजेट्स का उपयोग करें। आप इन्हें अपने ब्लॉग के साइडबार, फ़ूटर, या हैडर में जोड़ दीजिये।
  • Settings सेक्शन में जाएं और अपने ब्लॉग की बेसिक सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें, जैसे कि भाषा, टाइमिंग लोकेशन, और प्राइवेसी सेटिंग्स।
  • Blog Posts सेक्शन में जाएं और अपना पहला आर्टिकल पोस्ट लिखें। यह आपका पहला ब्लॉग पोस्ट होगा, इसलिए इसे अच्छी तरह से लिखें।
  • जब आपको लगे सब कुछ तैयार हो गया है , तो अपनी पोस्ट को पब्लिश करें और इसे अधिक से अधिक सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Kisan Seva Kendra Petrol Pump Dealership: 2 लाख हर महीना कमाई करने का मौका

WordPress पर paid Blog apply कैसे करे?

WordPress ब्लॉग वेबसाइट बनाने का ये paid तरीका है, अपने ब्लॉग के लिए एक उत्कृष्ट डोमेन का चुनाव करना। वर्डप्रेस पर बिना डोमेन के ब्लॉग नहीं बन सकता है, इसलिए आपको कुछ पैसे निवेश करके एक उपयुक्त डोमेन याने नाम खरीदना होगा।

इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइटें हैं जो पैसे लेकर डोमेन नाम की बिक्री करती हैं, जैसे GoDaddy, Namecheap, Hostinger, Bluehost इत्यादि, लेकिन मेरी सिफारिश है कि आप Hostinger से डोमेन खरीदें, जहां आप 200 से 1000 रुपये के बीच में एक शानदार डोमेन खरीद कर सकते हैं।

वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए कोनसा डोमेन सर्विस चुने

  • Bluehost एक बहुत अच्छी डोमेन सेवा है, जो वर्डप्रेस के साथ सीधे इंटीग्रेट करती है। इसके साथ में वेब होस्टिंग भी उपलब्ध है जो नए users के लिए बहुत अच्छा है।
  • SiteGround एक और लोकप्रिय वर्डप्रेस होस्टिंग सेवा है जो डोमेन रजिस्टर सेवाएं भी प्रोवाइड करती है। इसकी विशेषता उच्च गुणवत्ता और दुनियाभर में तेज ब्लॉग स्पीड पर है।
  • GoDaddy एक अन्य लोकप्रिय डोमेन रजिस्ट्रार है जो बहुत सारे तरह तरह डोमेन एक्सटेंशन्स के साथ सेवाएं प्रोवाइड करता है।
  • Namecheap एक और सुलभ विकल्प है जो डोमेन रजिस्ट्रेशन के लिए उच्च quality प्रोवाइड करता है, और इसके साथ-साथ इसमें SSL सर्टिफिकेट भी शामिल हैं।

वर्डप्रेस पर Paid अकाउंट बनाइये

  • वर्डप्रेस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं (https://wordpress.com/) और ‘साइन अप’ या ‘रजिस्टर’ बटन पर क्लिक करके अपना खाता बनाएं।
  • अपने ब्लॉग के लिए एक उपयुक्त और अट्रैक्टिव डोमेन चुनें। आपके ब्लॉग का नाम और डोमेन आपकी पहचान को बनाता है।
  • वर्डप्रेस में पैड ब्लॉग बनाने के लिए आपको एक पेड प्लान चुनना होगा। पैड प्लान्स विभिन्न होते हैं, जैसे के Bluehost , GoDaddy, hostinger जैसे , और उनमें आपको अधिक सुविधाएं और विशेषताएँ मिलती हैं।
  • जिस होस्ट पर आप प्लान ख़रीदे वह पर भुगतान कर देना है , और वर्डप्रेस इंस्टाल करना है।
  • अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छासा थीम चुनें। थीम आपके ब्लॉग की दृष्टि, रंग, और डिज़ाइन को दर्शाता करती है।
  • अपने ब्लॉग पर अच्छा सा आर्टिकल लिखें और इसे पब्लिश करें। आप आर्टिकल, इमेजेस , वीडियो, और अन्य माध्यमों का उपयोग कर सकते हैं अपने ब्लॉग पर।
  • अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया पर शेयर करें, और अधिक से अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए योजनाएं बनाएं।
  • वर्डप्रेस के ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए आप अफीलिएट मार्केटिंग, गूगल एडसेंस , और अन्य विभिन्न तरीको का उपयोग कर सकते हैं।

इस प्रकार, वर्डप्रेस पर एक पेड ब्लॉग बनाना और उसे सफलता की ऊँचाइयों तक पहुंचाना आपकी क्रिएटिविटी को दुनिया के साथ शेयर करने का एक उत्कृष्ट तरीका है।

WordPress पर Hostinger से ब्लॉग कैसे बनाये

होस्टिंगर से वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाने के लिए, आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे जो निचे दिए गए हैं।

  • होस्टिंगर की वेबसाइट www.hostinger.in पर जाइये और ‘साइन अप’ या ‘रजिस्टर’ ऑप्शन पर क्लिक करके एक नया अकाउंट बनाएं। अगर आपके पास पहले से अकाउंट है, तो ‘लॉगिन’ करें या फिर साइन अप करके नया अकॉउंट बनाइये।
  • होस्टिंगर के कई सारे प्लान में से कोई एक प्लान चुनें। शेयर होस्टिंग शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त होती है, क्योंकि सस्ती होती है। अपनी आवश्यकताओं के हिसाब से प्लान को चुनें, और ‘ऑड टू कार्ट में जोड़ें’ और ‘चेकआउट’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • होस्टिंग प्लान चुनने के बाद, आपको एक डोमेन रजिस्टर करना होगा। अगर आपके पास पहले से कोई डोमेन है तो कनेक्ट करें, अन्यथा होस्टिंगर से नया डोमेन रजिस्टर करें जो की फ्री है एक साल के लिए। ये आपके ब्लॉग का अड्रेस होगा।
  • होस्टिंगर के डैशबोर्ड में लॉगिन करने के बाद, ‘मैनेज’ या ‘कंट्रोल पैनल’ सेक्शन में जाएं। यहां से ‘एक्सेस hPanel’ ऑप्शन चुनें। hPanel एक यूजर का अनुकूल इंटरफ़ेस है जिसे आप अपने होस्टिंग खाते को मैनेज करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • hPanel में, ‘ऑटो इंस्टालर’ या ‘सॉफ्टकुलस’ सेक्शन में जाएँ। यहां से ‘वर्डप्रेस’ चुनें और उसे ‘इंस्टॉल’ ऑप्शन पर क्लिक करें। इंस्टालेशन की प्रक्रिया में आपको अपना डोमेन नाम चुनना होगा, और एक यूजरनेम और पासवर्ड सेट करना होगा और इसे भूले नहीं, और फिर ‘इंस्टॉल’ पर क्लिक करना होगा।
  • वर्डप्रेस इंस्टाल होने के बाद, आपका ब्लॉग तैयार हो जायेगा। अब आपको अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉगिन करना होगा। इसके लिए ब्राउज़र में अपने डोमेन के साथ /wp-admin लगा कर एंटर करें (जैसे कि www.abcd.com/wp-admin)।
  • डैशबोर्ड में लॉगिन होने के बाद, > ‘theme’ सेक्शन में जाएं और वहां से एक थीम चुनें अपने ब्लॉग के लिए। आप किसी भी फ्री या प्रीमियम थीम का उपयोग कर सकते हैं। थीम आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन और लुक को बेहतर करेगी।
  • अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करने के लिए, ‘plugins’ सेक्शन में जाएं और कुछ आवश्यक प्लगइन्स इंस्टॉल करें। उदाहरण के लिए, सर्च इंजन व्यवस्ता के लिए ‘yost seo’, संपर्क फ़ॉर्म बनाने के लिए ‘contact form 7’, इत्यादि।
  • अब आप अपने ब्लॉग पर कंटेंट याने पोस्ट बनाना शुरू कर सकते हैं। ‘post’ में जाएं और ‘new post’ पर क्लिक करके एक नया पोस्ट लिखें। पोस्ट लिखने के लिए, आपको टाइटल, सामग्री, केटेगरी, टैग, और फीचर्ड इमेज सेट करना होगा।
  • जब आपका पोस्ट तैयार हो जाए, तो preview करें और ‘publish’ बटन पर क्लिक करके लाइव कर दें। अब आपका ब्लॉग दुनिया के सामने होगा और लोग आपके ब्लॉग को पढ़ सकेंगे।

10 स्टेप्स का पालन करके, आप होस्टिंगर से वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग आसानी से बना सकते हैं। होस्टिंगर का कस्टमर सपोर्ट भी आपकी मदद के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे, अगर आपको कोई समस्या आती है तो।

अपने ब्लॉग को नियमित आधार पर अपडेट करते रहे और दर्शकों के साथ जुड़े रहें ताकि आप अपने ब्लॉग को और भी बेहतर बना सकें।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye 2024 

निष्कर्ष

हम ने देखा है कि कैसे हम एक सरल और उपयुक्त तकनीक का उपयोग करके अपना व्यक्तिगत ब्लॉग बना सकते हैं। WordPress के साथ ब्लॉग बनाना अब बहुत ही आसान हो गया है और इसमें कोई विशेष तकनीकी की जानकारी की आवश्यकता नहीं है।

ब्लॉग बनाने के बाद, सही तकनीकी तथा सामाजिक तारीकियों का अनुसरण करके हम अपने ब्लॉग को सफलता की ऊँचाइयों तक पहुंचा सकते हैं। साथ ही, अपने ब्लॉग को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर नए और वैल्युएबल आर्टिकल लिखना भी महत्वपूर्ण है।

हम चाहें तो इसे एक आर्थिक साधन भी बना सकते हैं। आखिरकार, ब्लॉग बनाना एक क्रिएटिव सफर है, जो हमें नए अनुभव और अवसर प्रदान करता है।

WordPress Blog Kaise Banaye?

वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक डोमेन और होस्टिंग की जरूरत होगी। फिर आपको अपने होस्टिंग डैशबोर्ड से वर्डप्रेस को इंस्टॉल करना होगा। इंस्टॉलेशन के बाद, आप अपने ब्लॉग के लिए थीम चुनना हैं और प्लगइन्स इंस्टॉल करके अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करना हैं।

डोमेन और होस्टिंग में क्या अंतर है?

डोमेन वेबसाइट का अड्रेस है जो लोगों को यहाँ ले आता है, जबकि होस्टिंग एक ऑनलाइन स्टोरेज है जो आपकी वेबसाइट के डेटा को स्टोर करती है। डोमेन आपकी वेबसाइट का नाम होता है, जबकि होस्टिंग आपकी वेबसाइट के फ़ाइलें, इमेजेस, और अन्य डेटा को स्टोर करती है।

वर्डप्रेस थीम्स और प्लगइन्स क्या होते हैं?

वर्डप्रेस थीम्स आपकी वेबसाइट के डिज़ाइन को बदलने के लिए होते हैं, जबकि प्लगइन्स आपकी वेबसाइट को और भी फ़ंक्शनल बनाने में मदद करते हैं। थीम्स और प्लगइन्स को आप वर्डप्रेस डैशबोर्ड से इंस्टॉल और एक्टिवेट कर सकते हैं।

ब्लॉग पोस्ट्स को कैसे लिखें?

वर्डप्रेस में ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए, आपको डैशबोर्ड में जाकर ‘पोस्ट्स’ पर क्लिक करना होगा, फिर ‘न्यू पोस्ट’ बटन पर क्लिक करें। एक टाइटल और कंटेंट लिखें और फिर ‘पब्लिश’ बटन पर क्लिक करके पोस्ट को पब्लिश करें।

Leave a Comment