Earn Money : Housewives Can Earn Money From Home 2024

Earn Money : क्या आप एक घरेलु महिला है जो फाइनेंशली स्वतंत्र बनना चाहती है? आपके बड़े सपने हैं पर आपको जानकारी नहीं है कि कहां से शुरू किया जाए? तो आज इस ब्लॉग में हम आपको बताने वाले हैं बेस्ट बिजनेस आइडियाज के बारे में जो खास तौर से घरेलु महिलाओ के लिए है।

सुबह घर के सभी को ऑफिस और स्कूल भेजने के बाद घर का सारा काम करने के बाद महिलाओ के पास कुछ समय बचता है ,जिसमें महिलाए खुद के लिए कुछ काम कर सकते हैं। तो शुरू करिये खुद का बिजनेस और बनिए फाइनेंशियल इंडिपेंडेंट कुछ बिजनेस आइडियाज में। आपको घर से ही काम करना होगा और बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट करनी होगी।

WordPress blog Kaise Banaye | ब्लॉग बनाइये और पैसे कमाइए 2024

क्या है बिसिनेस आइडिया ?

1 ) बिंदी मेकिंग बिजनेस

पहला बिजनेस आइडिया है बिंदी मेकिंग का बिंदी शब्द जो लिया गया है संस्कृत के बिंदु शब्द से है। हर महिला के श्रृंगार के डब्बे में तो मिल ही जाता है इंडियन कल्चर में बिंदी को बहुत मान्यता दी गई है कॉलेज की गर्ल से लेकर अविवाहित लड़कियां सभी काली, लाल चंद्रमा स्टाइल, लंबी ,छोटी बिंदी लगाना पसंद करती हैं अब जैसे कि इसकी इतनी डिमांड है तो बिंदी मेकिंग आइडियल चॉइस हो सकती है अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए ,और बेस्ट पार्ट यह है कि इसमें इन्वेस्टमेंट बहुत कम है।

यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ रॉ मटेरियल चाहिए होगा जैसे वेलवेट का कपड़ा, ग्लू ,बीड्स स्टोंस आदि अगर आप शुरू में कुछ इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते हैं। तो आप हाथ से भी कुछ समय के लिए बिंदियां बना सकते हैं। इसमें आप वेलवेट फैब्रिक लीजिए ,उस फैब्रिक को डिवाइड कर लीजिए ,उसके पीछे ग्लू (stick ) लगा दीजिए ,और फिर उन्हें एक सेपरेट शीट पर चिपका दीजिए ,

पर जैसे कि आपको पता है मार्केट में ऑलरेडी इतने बिंदियां के डिजाइंस हैं तो आपको अपनी बिंदियां का मार्केटिंग भी कुछ अनोखे तरीके से करना होगा। जैसे आप फेस सेंट्रिक बिंदियां बना सकते हैं यानी कि लोगों को बोलिए कि हर फेस टाइप के लिए आपके पास एक बिंदी है।

लंबे चेहरे के लिए अलग , गोल चेहरे के लिए अलग , चौ चेहरे के लिए अलग बिंदी ,वगैरह वगैरह आप ऑकेजन सेंट्रिक बिंदियां भी बना सकते हैं। जैसे विवाहित महिलाओं के लिए लाल बिंदी जो है प्रतीक प्रोस्पेरिटी का प्यार का, कॉलेज की गर्ल्स के लिए काली बिंदी जो है प्रतीक आजादी का उत्साह का।
शादी में हल्दी सेरेमनी के लिए फैंसी सी येलो बिंदी बना दीजिए, मेहंदी सेरेमनी के लिए हरी बिंदी बना दीजिए।

Small Business Idea: START BUSINESS WITHOUT MONEY! In Hindi

2 ) बिस्किट बनाने का बिजनेस

आप बिस्किट बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, यह एक बहुत ही फायदेमंद व्यवसाय है। चाहे चाय हो या दूध, सभी को बिस्किट पसंद होती है। भारत में बिस्किट का बाजार 3.19 बिलियन डॉलर्स का है और 2029 तक यह 4.78 बिलियन डॉलर्स तक पहुंच जाएगा।

अगर बिस्किट सस्ती, स्वादिष्ट और सेहत के लिए अच्छी हो, तो वो जरुर बिकेगी। अगर आप इस व्यवसाय को शुरू करना चाहते हैं, तो आप अपने माइक्रोवेव या ओवन में बिस्किट बना सकते हैं।

बाद में, आप इसे विस्तारित करने की सोच सकते हैं। आप एक बिस्किट बनाने की मशीन खरीद सकते हैं और अपनी उत्पादों को ऑनलाइन या अन्य प्रमुख बेकरीज के साथ बेच सकते हैं। उत्पादों को अच्छे से पैक करके उन्हें बेचने की प्रक्रिया शुरू की जा सकती है।

Navi App Se Paise Kaise Kamaye | आसानी से पैसे कमाएं: नए तरीके से आईए जानते हैं!

3 ) फ्लावरिंग का बिजनेस

व्यापार आइडिया है फ्लावरिंग का। अगर आपको गार्डनिंग का शौक है और खूबसूरत फूल उगाना और उनकी देखभाल करना आपकी हॉबी है, तो आप फ्लोरिस्ट बन सकते हैं। फूलों की जरूरत पूजा, शादी, घर सजाने जैसे अवसरों पर होती है, और इसलिए फ्लावर्स का बिसिनेस बहुत फायदेमंद होता है। फ्लावर मार्केट का आकार 2022 में 23 1.7 बिलियन डॉलर था और 2028 तक यह 46.6 बिलियन डॉलर तक पहुंचेगा।

अगर आप इस हॉबी को अपने व्यापार में ले आते हैं, तो आप पैसे कमा सकते हैं। फ्लावर्स के बारे में थोड़ी जानकारी, खाद की थोड़ी जानकारी हो तो , सोशल मीडिया पर अपने व्यापार को प्रमोट करें। वैलेंटाइन्स डे, मदर्स डे, वूमेंस डे या किसी के जन्मदिन पर फूल डिलिवरी का व्यापार भी फायदेमंद हो सकता है।

लेकिन ध्यान रखें कि यदि आप ऑफलाइन फ्ला शॉप खोलते हैं, तो आपको लाइसेंस लेना होगा और अपनी फ्ला शॉप को रजिस्टर करवाना होगा। इस व्यापार में अपने स्थानीय नियमित ग्राहकों को सर्विस प्रदान करके आप महीने के कम से कम 45,000 के करीब कमा सकते हैं अगर मेहनत से कोशिश करे तो।

CSC Registration Kaise Kare 2024 | How To Apply CSC

4 ) अगरबत्ती बिजनेस

अगला कम इन्वेस्टमेंट पर ज्यादा रिटर्न्स देने वाला बिसिनेस आइडिया हो सकता है अगरबत्ती व्यापार का। भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में बहुत सारे धार्मिक लोग हैं और धार्मिक स्थान होते हैं, जहाँ अगरबत्ती का इस्तेमाल किया जाता है।

अगरबत्ती केवल पूजा के लिए ही नहीं, बल्कि पढ़ाई के समय घर में काम माहौल बनाने और अन्य अवसरों के लिए भी उपयोगी होती है। भारत में अगरबत्ती इंडस्ट्री का आकार 12000 करोड़ रुपये का है और 2024 से 2032 तक यह बाजार 8.17 पर से बढ़ेगा। अगरबत्ती की मांग भी देशों में बढ़ रही है।

अगर आपका अगरबत्ती का बिसिनेस अच्छा चला तो आप अपनी उत्पादों को एक्सपोर्ट भी कर सकते हैं। इस व्यापार को शुरू करने के लिए कुछ मूल निवेश की आवश्यकता होगी, जैसे कि अगरबत्ती बनाने के लिए मटेरियल की खरीदारी, अगरबत्ती बनाने वाली मशीन की खरीदी , पैकेजिंग सामग्री और अन्य सामग्री।

अगर हम बात करें कि आपको यह व्यापार कितना मुनाफा दे सकता है, तो मानिए कि आप इन्वेस्ट करते हैं 80000 से 1.5 लाख रुपये और आप महीने का 3000 किलोग्राम अगरबत्तियाँ बनाते हैं, जिसका मूल्य है ₹ 333 प्रति किलोग्राम। अगर आप 1 किलोग्राम अगरबत्तियाँ ₹100 में बेचते हैं, तो 3000 किलोग्राम बेचकर आपकी कमाई हो सकती है ₹3 लाख।

सभी निवेश की लागत कट जाने के बाद, आपको करीब ₹ 2 लाख का प्रॉफिट हो सकता है। ये आपकी मेहनत पर निर्भर करता है। जैसे-जैसे आप नए ग्राहक ढूंढते जाएंगे, आपकी कमाई और बढ़ती जाएगी।

Kisan Seva Kendra Petrol Pump Dealership: 2 लाख हर महीना कमाई करने का मौका

निष्कर्ष

हमने आपको कुछ कम -इन्वेस्टमेंट के बिसनेस आइडियाज बताए हैं जो आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं, बिना ज्यादा स्किल्स या ज्यादा ज्ञान के। धन्यवाद।

Leave a Comment