What is IBPS 2024? क्या आप बैंक में अपना करियर बनाना चाहते है ?

What is IBPS 2024? : भारत में नौकरियों के बारे में, विशेष रूप से उन संस्थाओं के बारे में जो सबसे ज्यादा नौकरियाँ प्रोवाइड करते हैं। बैंकिंग सेक्टर भी उन विभागों में से एक है, जो भारत में सबसे अधिक नौकरियों की भर्ती जाहिर करती हैं, चाहे वो प्राइवेट बैंक हों या सरकारी। इसका कारण है कि हर साल लाखों विद्यार्थी बैंक परीक्षाओं में भाग अप्लाई करते हैं, चाहे वो विभिन्न पदों के लिए क्यों न हो।

इस ब्लॉग में हम बैंकिंग सेक्टर के एक महत्वपूर्ण विषय पर जानेंगे ‘आईबीपीएस’। बैंकिंग सेक्टर में करियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उन्हें आईबीपीएस के बारे में थोड़ी बहोत अधिक जानकारी हो।

अक्सर लोग इसके बारे में सिर्फ़ नाम जानते हैं, लेकिन इसके बारे में कई महत्वपूर्ण बातें होती हैं जो युवावो को जाननी चाहिए। जैसे कि इसके परीक्षा पैटर्न, शैक्षणिक योग्यता, उम्र की सीमा, अलग-अलग बैंकों के लिए परीक्षा, वेतन आदि।

What is IBPS 2024?

‘आईबीपीएस’ एक संस्था है जो भारतीय बैंकों के लिए विभिन्न पदों पर परीक्षा आयोजित करती है। इसका पूरा नाम होता है ‘इंस्टिट्यूट ऑफ पर्सनल बैंकिंग सिलेक्शन’, जिसे हिंदी में ‘बैंकिंग कार्मिक चयन संस्था’ के नाम से भी जाना जाता है।

यह संस्था हर साल देश भर में अलग-अलग बैंकों के लिए परीक्षा उपलब्ध करती है, जिसमें लाखों छात्र अप्लाई करते हैं और उनमें से कई का सिलेक्शन भी होता है।

आज के समय में, जो भी विद्यार्थी बैंकिंग सेक्टर में करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए आईबीपीएस का परीक्षा देना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस परीक्षा को पास किए बिना बैंक में नौकरी प्राप्त करना संभव नहीं है।

हालांकि, कुछ प्राइवेट और सरकारी बैंक हैं जो आईबीपीएस की परीक्षा नहीं आयोजित करते, उनके लिए भर्ती प्रक्रिया अलग होती है। उदाहरण के लिए, एसबीआई में नौकरी के लिए एक अलग से परीक्षा होती है, जो एसबीआई खुद कंडक्ट करवाता है।

IBPS किन-किन पदों के लिए परीक्षा करवाता है?

आईबीपीएस एक ऐसी संस्था है जो भारतीय बैंकों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करती है। इसमें कई पद शामिल होते हैं, जैसे क्लर्क, पीओ , स्पेशल ऑफिसर, ग्रामीण बैंक क्लर्क, ग्रामीण बैंक पीओ, ग्रामीण बैंक ऑफिसर स्केल 1, ग्रामीण बैंक क्लर्क स्पेशल ऑफिसर, आदि।

IBPS के एग्जाम लेवल ?

आईबीपीएस के अंतर्गत तीन स्तर के परीक्षा होते हैं। इनमें से एक स्तर की परीक्षा आईबीपीएस सीओ, एबीपीएस पीओ और आईबीपीएस आरआरबी होती हैं।

सबसे पहले, आईबीपीएस स्केल 1 स्किल्ड 2 , के पदों के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। इसे ‘स्पेशलिस्ट ऑफिसर’ की भर्ती भी कहा जाता है।

  • SCALE 1 में HR , IT पद के लिए भर्ती होती है,
  • SCALE 2 में MBA , PG , PHDBM जैसे पदों की भर्ती होती है।
  • अब जानते हैं आईबीपीएस पीओ के बारे में। यह परीक्षा असिस्टेंट मैनेजर पद के लिए आयोजित की जाती है।

आईबीपीएस आरआरबी के बारे में बात करते हैं। यह परीक्षा देशभर के ग्रामीण क्षेत्रों के बैंकों में असिस्टेंट और ऑफिसर ग्रेड के पदों के लिए आयोजित की जाती है।

आईबीपीएस आरआरबी हर साल इस परीक्षा का आयोजन करता है, जिसमें ऑफिस असिस्टेंट और मार्केटिंग मैनेजर के पद पर नियुक्ति की जाती है।

शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

आईबीपीएस के परीक्षा में बैठने या फॉर्म भरने के लिए भी एक निश्चित शैक्षिक योग्यता की मांग होती है। इसमें तीन लेवल पर एग्जाम होते हैं यानी आईबीपीएस एसओ ,आईबीपीएस पीओ ,और आईबीपीएस आरआरबी।

तीनों ही एग्जाम के लिए कैंडिडेट को ग्रेजुएट होना अनिवार्य है इस परीक्षा में भाग लेने के लिए, ग्रेजुएट होना अनिवार्य है। यानी, किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

AGE LIMIT क्या होती है ?

जैसा कि आप जानते हैं कि इसमें तीन लेवल की परीक्षाएं होती हैं आईबीपीएस एसओ , आईबीपीएस पीओ , और आईबीपीएस आरआरबी। तीनों ही परीक्षाओं के लिए उम्र सीमा अलग-अलग होती है।

आईपीएस एसओ और आईबीपीएस पीओ के लिए उम्र सीमा 20 से 30 साल के बीच होती है, जबकि आईबीपीएस आरआरबी के लिए यह 18 से 40 साल के बीच होती है।

सैलेरी कितनी मिलती है ?

कई छात्रों को यह नहीं पता होता कि आईबीपीएस की परीक्षा पास करने के बाद उनकी नौकरी कहाँ-कहाँ हो सकती है। आईबीपीएस देश के सभी बैंकों में भर्ती के लिए परीक्षा नहीं करवाता, लेकिन कुछ चुनिंदा बैंक हैं जो इसकी परीक्षा का आयोजन करवाते हैं। आईबीपीएस देश के सभी बैंकों में भर्ती के लिए परीक्षा नहीं करवाता।

इसके लिए कुछ चुनिंदा बैंक हैं जो इस परीक्षा का आयोजन करवाते हैं। इसमें कनाडा बैंक, बड़ौदा बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब और सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, और अंत में यूको बैंक शामिल हैं।

सैलरी कितनी मिलती है, इसके बारे बात करें तो जैसा कि हमने पहले भी जाना , तीनों लेवल की परीक्षाएं होती हैं – आईबीपीएस एसओ , आईबीपीएस पीओ , और आईबीपीएस आरआरबी। तीनों के लिए अलग-अलग सैलरी भी होती है।

आईबीपीएस एसओ परीक्षा में, सैलरी 38,000 से 39,000 रुपये तक होती है। आईबीपीएस पीओ की परीक्षा में, सैलरी 42,000 से 43,000 रुपये तक होती है। और आईबीपीएस आरआरबी की परीक्षा में, सैलरी 38,000 से 40,000 रुपये तक होती है।

IBPS तैयारी कैसे करें?

IBPS की परीक्षा की तैयारी के लिए, आपको करंट अफेयर्स पर ज्यादा ध्यान देना होगा। आप हर रोज न्यूज़पेपर पढ़ सकते हैं, इंटरनेट पर खबरें देख सकते हैं, या फिर जनरल नॉलेज की किताबें पढ़ सकते हैं। इसके अलावा, पिछले सालों की परीक्षा के सॉल्व पेपर को भी पढ़कर तैयारी की जा सकती है

और बेहतर यह है कि आप उस स्टूडेंट से बात करें जिसने पहले इस परीक्षा में उपस्थित होकर उसमें पूछे गए सवालों के बारे में अनुभव किया हो। या फिर, आईबीपीएस की वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Earn Money : Housewives Can Earn Money From Home 2024

निष्कर्ष

IBPS एक महत्वपूर्ण प्लेटफार्म है जो बैंकिंग सेक्टर में नौकरियों के लिए परीक्षाएं उपलब्ध करती है। यह बैंक क्षेत्र में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और युवाओं को बैंकिंग क्षेत्र में करियर के लिए एक साफ रास्ता प्रदान करती है।

आईबीपीएस की परीक्षाओं में भाग लेने से नौकरी के लिए योग्यता में वृद्धि होती है और विभिन्न बैंकों में करियर के अवसर उपलब्ध होते हैं।

CSC Registration Kaise Kare 2024 | How To Apply CSC

Leave a Comment