Small Business Idea: START BUSINESS WITHOUT MONEY! In Hindi

Small Business Idea: नमस्कार दोस्तों आज हम यहाँ जानेंगे के बिना पैसो के बिसिनेस कैसे शुरू करे। कम  से कम पैसे जिसमे इन्वेस्टमेंट ही न हो ऐसा बिसिन्स। आप एक बड़ा बिसिनेस कर सकते हो और कैसे आप एक लीडिंग इन्दुस्ट्रीअल और करोड़ पति बन सकते हो। 

अगर आपके पास नौकरी है तो नौकरी को कभी छोड़िये नहीं क्यूंकि बहोत से लोग यह गलती कर देते है के नौकरी से मिले थोड़ा बहोत जमा पूंजी पैसे लेकर नौकरी छोड़ कर बिसिनेस करना शुरू कर देते है।

Navi App Se Paise Kaise Kamaye | आसानी से पैसे कमाएं: नए तरीके से आईए जानते हैं!

और फिर हालत ये होती है के बिसिनेस तो बिसिनेस है उसमे तरक्की होने में २ साल से ५ साल भी लग सकते है। और इसमें फेल भी हो सकते है। बिसिनेस में लगे रहना पड़ता है तब जाकर कामयाबी मिलती है।

और अगर आपके आलावा कोई और है नहीं जो आपका चार खर्चा उठा सके तो वापस नौकरी की तरफ जाना पड़ता है और तब हालत ऐसी होती है के न नौकरी रहती है और नहीं बिसिनेस चलता है तो इससे आप कही के भी नहीं रहते है। 

तो आप चाहिए की आप कुछ शुरू में वीकेंड में ऐसा काम करे जो शनिवार और रविवार मो हो जहा आपको २ दिन छुट्टी मिलजाती है जो आपके लिए आसान हो सकता है। और शाम के बाद भी आप काम कर सकते है।

तो कुछ इस तरह के बइसिनेसेस है जो मैं आपको बताने वाला हूँ जिसे आप नौकरी के साथ साथ कर सकते है। और जब आपको आपके तनखा के बराबर आमदनी मिलना शुरू हो जाएगी तो आप अपनी नौकरी छोड़कर FULTIME ये बिसिनेस कर सकते है।

1 SOCIAL MEDIA MARKETING 

बहोत ही सस्ते में UDEMY से ४०० या ५०० रुपये में ये कोर्स खरीद कर के या कहिसे भी आपके आस पास कोई कोर्सेस चल रहे हो या फिर डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स यूट्यूब पर भी फ्री में चल रहे हो वह से सिख कर आप सोशल मीडिया मार्केटिंग फ्री लांसर कर सकते है।

बहोत सारी ऐसी वेबसाइट है जहा पर आप अपने आपको लिस्ट कर के पैसे कमा सकते है। जैसे के FREELANCER , UPWORK , FIVER . धीरे धीरे आपको क्लाइंट मिलना शुरू जायेंगे मार्केटिंग करके।

2 PERFORMANCE MARKETING

गूगल पे फसेबूक ,इंस्टाग्राम ,लिंक्डइन ,ट्विटर पर आप ऐड चलना सिख लीजिये जो की आसान है। इसके प्रैक्टिस के २ से ३ महीने में आप महारत हासिल कर सकते है इस फील्ड में। अब यहाँ पर आपकी कमाई जानते है कैसे है।

कम्पनिया जो अपने प्रोडक्ट का प्रचार कर्म के लिए करोडो रुपये खर्च कर देती है। लाख लाख रुपये आपको एक कंपनी से मिल सकते है ऐड चलाने के लिए। तो ये काम एक हाईएस्ट पेइंग बिसिनेस है।

और दोस्तों ये सब तुरंत नहीं होता है इसमें मेहनत लगती है महारत हासिल करने में। इसमें सक्सेस मिलने के बाद इनकम में कोई लिमिट नहीं रहेगी।

3 WEALTH MANAGEMENT

आपको एक AMFI का कुछ लगभग ५००० के फीस बराबर एक हफ्ते भर की स्टडी करके EXAM देकर सर्टिफाइड म्यूच्यूअल फण्ड डिस्ट्रीब्यूटर बन सकते है। म्यूच्यूअल फण्ड डिस्ट्रीब्यूटर के बात करे तो SIP एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसे बहोत मार्किट करने की जरूरत नहीं है सब जानते है के SIP क्या है।

और हर इंसान के पास अपना SIP इन्वेस्टमेंट करता जा रहा है। तो आप अपने आस पास दोस्तों रिश्तेदारों के पास जाकर मार्केटिंग करके SIP स्टार्ट करवा सकते है। ऐसे ही आप १०० लोगो को सिप स्टार्ट करवाते है तो आप महीने के घर बैठे २५ से ५० हजार कमा सकते है।

और साथ साथ आप जनरल इन्शुरन्स और लाइफ इन्सुरन्स की सर्विसेस भी शुरू कर सकते है क्यूंकि ग्राहक तो एक ही है। जो आदमी अपना SIP शुरू करेगा उसे अपने कार के लिए ,फॅमिली के लिए ,घर के लिए इन्शुरन्स की भी आवश्यकता हो सकती है। तो ये था जो की कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा RETURN देने वाली इनकम जो की आपकी मेहनत से चलने वाली है।

4 LOAN ADVISORY

बहोत से लोगो को आप देख रहे है के कितना बड़ा बूम आया है रियल एस्टेट में बहोत से लोगो को रियल एस्टेट में अपनी प्रॉपर्टी खरदीने के लिए लोन लेना होता है। “लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी ” या बिसिन्स लोन।

तो आप अगर लोन एजेंट का काम करते है। तक़रीबन मैंने देखा है के लोन एजेंट साल के करोडो रुपये कमाते है। अगर सालाना करोडो का लोन बिसिनेस आता है आपको। इसमें आपको बैंक और क्लाइंट से कमिशन मिलता है।

जैसे जैसे आपकी नॉलेज बढ़ती  जाएगी आप बड़े बड़े फंडिंग करना शुरू कर देंगे। तो सोचिये के आपकी कमाई कहा तक जा सकती है। और मैंने इस काम में लोगो को तरक्की करते हुए देखा है।

5 COACHING AND CONSULTING

ये काम आप घर बैठे कर सकते है अगर आपके पास कोई टैलेंट है या आपके पास कोई तजुर्बा है किसी कंपनी hr में या एकाउंट्स में या कुछ भी काम किया है तो आप manufacture में कारपोरेशन में मदद कर सकते है याने HR ADVISORY में मदद कर सकते है।

या फाइनेंस में OUT SOURCE CFO का काम कर सकते है। इस तरह की जो कंसल्टिंग है जिसमे आप PER CLIENT ५० हजार से १ लाख तक महीना कमा सकते है। आपका काम बढ़ जाये तो आप अपनी टीम बना सकतेहै।

6 PHOTO/VIDEO/AND EDITING

फोटो ग्राफी का बिसिनेस पहले भी प्रॉफिटेबल था और भविष्य में भी  बढ़ेगा इसके अपने कुछ सीजन होते है जैसे के शादी ,बर्थडे अन्य प्रोग्राम। और साथ ही वीडियो एडिटिंग का काम आपको घर बैठे भी कर सकते है आप ऑनलाइन काम कर सकते है

जैसे के UPWORK ,FIVER ,FREELANCER जैसे और अन्य साइट में रजिस्टर करके अपना काम  सकते है। साथ ही यूट्यूब पर अपना प्रचार कर सकते है वीडियो एडिटिंग के लिए।

Billionaire Blueprint Program | लर्निंग के साथ कमाई | Dr Vivek Bindra

Leave a Comment