SBI Best Lumpsum Mutual Fund Scheme: जमा करके भूल जाने वाली स्कीम.

SBI Best Lumpsum Mutual Fund Scheme : आप सभी लोगो ने पैसे इन्वेस्ट करने के बारे में सोचा ही होगा और या तो किया भी होगा पर आप में से ज्यादा तर लोगो ने ट्रेडिशनल इन्वेस्टमेंट तरीको में ही इन्वेस्ट किया होगा। जैसे FD ,SAVING ACCOUNT या अपना पैसा किसी सरकारी स्कीम में इन्वेस्ट किया होगा। पर अब हम जानेंगे SBI की एक ऐसी स्किम के बारे में जिसमे सेविंग्स अकाउंट से  ५ गुना FD से ३ गुना और किसी सरकारी स्कीम से भी ३ गुना इंट्रेस्ट मिलता है। जानते है इस स्कीम के बारे में इस पोस्ट में.

अब जैसे आप सभी को पता है के महंगाई कितनी बढ़ गई है और अब इतनी महंगाई में ६ या ७ पर्सेंट देने वाली स्कीम्स में इन्वेस्ट करके आप ही सोचिये के क्या होगा। तो आज मई आपको बताने वाला हो आपको SBI की ३ LUMPSUM MUTUAL FUND के बारे में जिसमे आपको सिर्फ एक बार पैसे इन्वेस्ट करके करोडो आप RETURN में कमा सकते है। इसमें आप अपने हिसाब से २५ हजार , ५० हजार या कितना भी इन्वेस्ट कर सकते है। अच्छी बात यह है के इसमें आपको २० % तक का RETURN मिल सकता है। लेकिन मई आपको बता दू के म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश बाज़ार के जोखिमों के अधीन है योजना से जुड़े सभी दस्तावेज ध्यान से पढ़े। 

SBI Best Lumpsum Mutual Fund Scheme

1) SBI INFRASTRUCTURE FUND

आपको तो पता ही होगा के भारत एक डेवेलोपेड देश है यहाँ पर कही कुछ इमारते बन रही है तो कही कुछ और बन रहा होता है इस लिए इसमें पैसा इन्वेस्ट करना एक अच्छी युक्ति हो सकती है। ये फण्ड आपका पैसा इंफ्रास्ट्रक्चर में इन्वेस्ट करती है इन्हों ने अच्छी इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनीस में जैसे के L&T, RELIANCE INDUSTRIES,ULTRA TECH CEMENT, जैसीकंपनीस में पैसे इन्वेस्ट किये है। ये करीब १० साल से भी पुराना फंड है जिसे शुरू किया गया था २०१३ में। इस फण्ड में आप कम से कम ५० हजार इन्वेस्ट कर सकते है,और उसके आगे कितनी भी कर सकते है। इस फंड का एक्सपेंस रेश्यो है १.८४% (याने के फीस )

मेरी सलाह है के आप अपना निवेश रिसर्च करके ही करे।  

शेयर मार्किट से भी तगड़ा पैसा

2 ) SBI SMALL CAP FUND DIRECT GROWTH PLAN 

इस फण्ड में उन कंपनीस में इन्वेस्ट किया जाता है जिसकी मार्किट वैल्यू ५००० करोड़ रूपए से कम हो इसमें उन कंपनीस को ढूंढा जाता है जिसकी मार्किट वैल्यू फ़िलहाल तो कम है लेकिन भविष्य में बढ़ जाये। अगर अभी तक इस फंड के तहत कुछ इन्वेस्टमेंट को देखे तो इन्होने BLUE STAR , LEMON TREE, NIFTY 50 में। इस फंड को २०१२ में शुरू किया गया था। इस फंड में आप कम से कम ५००० रुपये इन्वेस्ट कर सकते हो और ज्यादा से ज्यादा कितने भी कर सकते हो। 

फ्लिपकार्ट लोन कैसे ले: सस्ते ब्याज दर के साथ तत्काल ऋण

3) SBI MAGNUM MID CAP FUND

इस फंड में आपके पैसे मिड कैप कंपनी में इन्वेस्ट किये जाते है जैसे जिन कंपनीस की मार्जिन वैल्यू ५००० हजार करोड़ रुपयों से ज्यादा है पर २० हजार करोड़ से कम है। इन्होने कंपनीस जैसे SUNDARAM FINANCE ,THERMAX, जैसे कंपनीस में इन्वेस्ट किया है। आप इस फंड में निवेश कर सकते है कम से कम ५००० रुपये से और ज्यादा से ज्यादा कितने भी कर सकते है। 

म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए आप UPSTOX या GROW का इस्तेमाल कर सकते है। 

What are bonds: मार्केट जैसा रिस्क नहीं और हाई रिटर्न भी

जरूरी बाते 

अगर आप अपना पैसा १ साल में निकल लेते है तो आपको १५ % का शार्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स उस अमाउंट पर देना होगा। और अगर आप १ साल के बाद पैसे निकाल ना चाहते है तो आपको लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन के तहत १० % तक का टैक्स चुकाना होगा। और ये तब ही लगता है जब आपकी रिटर्न १ साल में १ लाख से ज्यादा हो जाती है। 

उम्मीद है के आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो। लेकिन निवेश करने से पहले किसी एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर ले। म्यूच्यूअल फंड में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है निवेश से पहले जरूरी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़े.

Leave a Comment