Best Investment Plan For Monthly Income: अब इन्वेस्ट मेन्ट से होगी रेगुलर कमाई! Investment Ideas In 2023

अब इन्वेस्ट मेन्ट से होगी रेगुलर कमाई : कही आप भी उन लोगो में से तो नहीं जो ये सोचते है इन्वेस्ट मेन्ट सिर्फ लॉन्ग टर्म में काम आती है और अच्छे रिटर्न्स देती है ,रेगुलर इनकम तो सिर्फ सैलेरी या कोई बिसिनेस करने से ही आती है। पर कुछ हद्द तक तो ये बात बिलकुल सही है लेकिन पूरी तरह नहीं। अब हम बताते है कैसे। Investment Ideas In 2023

Investment Ideas In 2023 इस पोस्ट में हम बताने वाले है ऐसे इन्वेस्ट मेन्ट तरीके जिससे आप लम्बी अवधि के लिए अच्छे रिटर्न तो बनाएंगे ही साथ में आपको रेगुलर इनकम भी मिलती रहेंगी।

1) SWP (SYSTEMATIC WITHDRAWAL PLAN)

SYSTEMATIC WITHDRAWAL PLAN

पहला इन्वेस्टमेंट तरीका है SWP याने के SYSTEMATIC WITHDRAWAL PLAN हम सबकी एक अलग अलग फाइनेंसियल जरूरते होती है। जिसके वजह से हमारे अलग अलग इन्वेस्टमेंट प्लान होते है और उसी के बलबूते हम अपनी इन्वेस्टमेंट प्लानिंग करते है।

कुछ लोग पुरे एक ही बार में पैसे इन्वेस्ट कर देते है ताकि उन्हें बार बार पैसे इन्वेस्ट करने का टेंशन ना रहे। और कुछ लोग SIP याने के SYSTEMATIC INVESTMENT PLAN के रूप में करते है। SIP के लिए आप यहाँ से FREE में अकाउंट ओपन कर सकते है UPSTOX से.

और थोड़े थोड़े पैसे भरकर बड़ा रिटर्न कमाना चाहते है जब की कुछ इन्वेस्टर अपने पैसे को GROW करने में लग जाते है और वही कुछ लोग अपनी इन्वेस्टमेंट से रेगुलर इनकम कमाने के लिए SWP करते है। ये SWP एक ऐसा इन्वेस्टमेंट प्लान है जिसमे आपके इन्वेस्ट मेन्ट से आपको फिक्स टाइम के लिए आपको रेगुलर इनकम मिलती रहती है।

कई ऐसे म्यूच्यूअल फण्ड है जो SWP की सर्विसेज प्रोवाइड करते है। उनमे से कुछ अच्छे नाम है TATA ,SBI ,ICICI BANK ,CANARA BANK इत्यादि जो के लगभग 10% से 12% का रिटर्न तो देती ही है। तो अगर आप अपनी इन्वेस्टमेंट से रेगुलर इनकम कमाना चाहते है तो इन म्यूच्यूअल फण्ड हाउसेस का SWP FUND चेक कर सकते है।

2) MIS SCHEME ( MONTHLY INVESTMENT SCHEME )

MONTHLY INVESTMENT SCHEME

ये स्कीम है पोस्ट ऑफिस की MIS SCHEME , जी हां पोस्ट ऑफिस की भी एक ऐसी स्कीम है जो हमें महीने के रेगुलर इनकम देती है। उनमेसे बहोत पॉपुलर स्कीम है जिसे POST OFFICE MONTHLY INCOME SCHEME कहते है। यह स्कीम गवर्नमेंट स्कीम है और यह जानकर हमारा रिस्क काम हो जाता है। 

तो ऐसे इन्वेस्टर जो कम इन्वेस्टमेंट में रेगुलर इनकम चाहते है उनके लिए POST OFFICE MONTHLY INCOME SCHEME काफी बेहतरीन विकल्प है। इसमें हमें INTEREST 6.6 % तो मिलते है जो की हमें MONTHLY PAY किया जाता है  इसमें एक ज्यादा से ज्यादा  INDIVIDUAL 4.5 रुपये तक और JOINT ACCOUNT इन्वेस्ट 9 लाख तक INVEST कर सकते है। 

जिसपर 6.6 % पर ANNUAL RETURN पर जितना MONTHLY INTEREST बनेगा उतना MONTHLY PAY किया जायेगा। और ये स्कीम 5 साल में MATURE हो जाती है और MATURE हो जाने के बाद अगले 5 साल के लिए फिर इन्वेस्ट किया जा सकता है। तो रेगुलर इनकम के लिए ये स्कीम काफी बेहतर विकल्प है।

3) GOVERNMENT BOND

ऐसे लोग जो कम रिस्क में रेगुलर इनकम पाना चाहते है उनके लिए तो गवर्नमेंट बॉन्ड काफी सही विकल्प है। ये गवर्नमेंट बॉन्ड SHORT TERM से लेकर LONG TERM सभी में AVAILABLE होती है। तो हम अपनी सुविधा के अनुसार इन्वेस्टमेंट अवधि भी चुन सकते है।

जब हम बॉन्ड्स गवर्नमेंट से लेते है तब गवर्नमेंट रेट के हिसाब से उसे कूपन रेट भी कहा जाता है उसके हिसाब से MONTHLY हमें INTEREST PAY करती है।  

बांड गवर्नमेंट फण्ड रेजिंग याने बढ़ाने के लिए जारी करती है। इसका मतलब ये है के मान लीजिये गवर्नमेंट कोई नया प्रोजेक्ट बना रही है और उसके लिए चाहिए उन्हें फण्ड तब गवर्नमेंट बॉन्ड ISSUE करती है। और इसके बदले में गवर्नमेंट हमें INTEREST PAY करती है।

जैसे ही प्रोजेक्ट पूरा हो जाता है गवर्नमेंट वह बॉन्ड हमसे वापस लेकर हमारे पुरे पैसे वापस करती है तो इसमें हमें हमारे पुरे पैसे मिल तो जाते है साथ ही हमें MONTHLY INTREST भी मिलते है। तो ये तो काफी बेहतरीन विकल्प हो सकता है आपके लिए रेगुलर इनकम का।

4) ANNUITY PLANS

इंडिया की कई बड़ी इन्शुरन्स कंपनी annuity plans ऑफर करती है जो की काफी काम रिस्क पर इनकम प्रोवाइड करती है। इस प्लान को काफी लोग अपने रिटायरमेंट को सिक्योर करने के लिए शुरू करते है। इसमें होता क्या है ,आपको एक lump sum अमाउंट इन्वेस्ट करना होता है और वह इन्वेस्ट में रेगुलर इंटरवेल में रेगुलर इनकम देती रहती है। annuity plans दो तरह के होते है , DEFERRED ANNUITY और IMMEDIATE ANNUITY 

  • DEFERRED ANNUITY – LUMP SUM इन्वेस्ट करने के बाद हम चुन सकते है के कितने टाइम पीरियड के बाद हमें रेगुलर इनकम चाहिए।
  • IMMEDIATE ANNUITY  – यहाँ LUMP SUM इन्वेस्टमेंट करने के बाद तुरंत ही रेगुलर इनकम मिलना शुरू हो जाता है।

ANNUITY प्लान्स में हमें बहोत सारे FEES AND CHARGES देने पड़ते है। और इसके साथ हमें कोई भी TAX BENEFITS नहीं मिलता है। और ये प्लान TAXABLE होते है।

5) PM VAYA VANDANA YOJANA

इस स्कीम को स्पेशली सीनियर सिटीजन के लिए बनाया गया है। जिससे की उन्हें रिटायरमेंट के बाद FINANCIALLY SECURITY मिले। ये स्कीम अभी इंडिया में मंथली इनकम के लिए बेस्ट प्लान्स में से एक है। इसमें होता क्या है मंथली इनकम चुनने के बाद अपनी उम्र 60 साल के बाद से हर महीने 8% के ब्याज के हिसाब से मासिक इनकम मिलेगा.

और रेक्युलर इनकम ANNUAL चुनने पर इनकम 8.3 % के हिसाब से मिलती है। और इस स्कीम को अभी LIC चला रही है। और इसके साथ रेगुलर इनकम को QUARTERLY और HALF QUARTERLY भी CHOOSE कर सकते है। उसके हिसाब से भी हमारा INTEREST RATE भी CHANGE हो जाता है।

CONCLUSION

Best Investment Plan For Monthly Income ,  Investment Ideas In 2023, दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना उन 5 इन्वेस्टमेंट IDEAS के बारे में जो की LONG TERM में तो हमें इनकम देगी ही साथ में रेगुलर इनकम के लिए भी काफी बेहतर उपाय है तो इसमें से आप कोनसे प्लान में इन्वेस्ट करते है या भविष्य में करने का सोच रहे है वह हमें COMMENTS में लिखकर जरूर बताइये। धन्यवाद।

You May Also Like

1 thought on “Best Investment Plan For Monthly Income: अब इन्वेस्ट मेन्ट से होगी रेगुलर कमाई! Investment Ideas In 2023”

Leave a Comment