Highest Paying Jobs in India : ज्यादा सैलरी देने वाली जॉब,जो हमेशा रहती है डिमांड, आपके लिए कौन सी है फिट !

Highest paying jobs in India : दोस्तों हम सभी Digitalisation की बात करते है लईकिन हमने पूरी तरह से उसको स्वीकार किया है कोविड के बाद। अब हमने ये तो जान ही लिया है ऑनलाइन चीजे हमारे लिए कितने जरूरी है। और ऑनलाइन चीजे आखिर तक चलने वाली है। तो क्यों न हम ऐसे ही कुछ ऑनलाइन कौर्सेस को जानले जिन्हे हम सिख कर बहोत अच्छे पैसे भी कमा सकते है। तो जानते है वो क्या कौर्सेस है जिनके बारे में अब हम जानने वाले है।

1 ) WEB DEVELOPMENT

WEB DEVELOPMENT

पहला कोर्स है WEB DEVELOPMENT आज के स्टूडेंट्स के बिच में वेब डेवलपमेंट की जगह बहोत ही प्रसिद्द हो गई है। इसका एक ही कारण है वेब डेवलपर की SALLERY एक वेब डेवलपर महीने की कमाई लाखो तक पहुँचती है।

हम जब भी कोई एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर देखते है तो उसे कोई न कोई वेब डेवलपर ही तो डिज़ाइन करता है। और आज की पीढ़ी में तो बहोत ही फेमस है के वेब डेवलपर वह ही बन सकता है जो SCIENCE अच्छे से समझता हो या फिर जिसने उसीमे ग्रेजुएशन की हो। लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। 

WEB DEVELOPMENT के कोर्सेस करने के लिए चाहे आप किसी भी बैकग्राउंड से हो आप कर सकते है। इसमें आपको अच्छे सैलेरी ऑप्शन तो मिलते है साथ ही इसमें आगे बढ़ने के लिए भी अच्छे ऑप्शन मिलते है।

और इस कोर्स का डिमांड हर दिन बढ़ता जा रहा है। ऐसा इस लिए है क्यूंकि मार्किट में इसकी डिमांड बढ़ती जा रही है। तो अगर आप वेबसाइट बनाने में इच्छुक है और आपको लगता है इसमें आप अपने लिए बहोत सारे ऑप्शन अपने लिए EXPLORE कर सकते है। तो आपको WEB DEVELOPMENT के COURSES जरूर करना चाहिए।

2) SALES

SALES

SALES एक ऐसी प्रोफाइल है जो आपको एक डॉक्टर या इंजीनियर से भी ज्यादा पैसे कमाकर दे सकता है। SALES को लोग दुनिया का मुश्किल काम मानते है। लेकिन आप इसके बेसिक को किसी प्रोफेशनल से समझकर आप अपना करियर इसमें बनाये तो तो आपकी कितनी कमाई हो सकती है इसका आपको आईडिया भी नहीं होगा। 

सेल्स का काम वैसे तो परफॉरमेंस पर होता है मतलब के आपके परफॉरमेंस के अनुसार आपको बोनस मिलता है मई खुद कई सारे लोगो को जनता हो जो सेल्स करके महीने के लाखो कमा रहे है। तो आप खुद सोचिये 

अगर आप किसी प्रोफेशनल या इसी इंडस्ट्रीज से सीखकर इसमें अपना भविष्य बनाएंगे तो सोचिये आप कितनी आगे तक जा सकते है। मैंने ऐसे बहोत से लोगो को देखा है जो की पैसो की वजह से या फिर सेल्स एक आसान काम है इसकी वजह से इसे जॉइन कर लेते है।

इसीलिए आप सेल्स में आप अपना करियर बनाना चाहते है और लाखो तक कामना चाहते है तो इसके लिए आपको प्रोफेशनल से लेकर बेसिक तक को समझना जरूरी है। 

सेल्स में सबसे इम्पोर्टेन्ट काम है Psychology इसीलिए इसे समझने के लिए क्यों ना आपको एक अफोर्डेबल PRICE में SALES का COURSE करे। 

IBC kya hai in hindi | और कैसे इसमें से पैसे कमाए

3) TALLY

TALLY

आपको यह तो पता होगा के हर छोटी या बड़ी कंपनी में Accounting या Finance Department होता है। और ये Company के सभी Finance और Management को ट्रैक करता है। तो अब सोचिये आपको Accounts में Interest है तो तो आप इसमें अच्छी खासी कमाई कर सकते है। 

इस कोर्स को करने के लिए आपको किसी अलग एजुकेशन बैकग्राउंड की जरूरत नहीं है। बस इस फील्ड में आपको रूचि होना चाहीये। और ये कोर्स Tally Certificate के साथ आपके लोकेशन में आपको मिल जायेगा बड़ी आसानी से।

4) GRAPHIC DESIGNING

GRAPHIC DESIGNING 1

ये कोर्स बहोत ही ज्यादा प्रचलित कोर्स है और ज्यादा कमाई करने वाला भी। इस SKILL को सिखने के लिए यह भी बिलकुल जरूरी नहीं है के आपका कोई अच्छा एजुकेशन बैकग्राउंड हो।

अगर आप क्रिएटिव फील्ड में जाना चाहते है और आपको लगता है के किसी के विचार को आप डिज़ाइन कर सकते है तो आप जरूर GRAPHIC DESIGNING का कोर्स कर सकते है। 

इसमें आप सीखेंगे के वीडियो की एडिटिंग कैसे की जासकती है ग्राफ़िक्स किस तरह से बनाये जा सकते है। और इन सम्बंधित सॉफ्टवेयर को कैसे ऑपरेट कर सकते है। ये भी एक ऐसी प्रोफाइल है ज्यादा तर हर कंपनी में इसकी डिमांड है।

फिर चाहे वह मिडिया हो या कोई प्राइवेट कंपनी हो गवर्नमेंट संस्था हो या कोई और तरह की कंपनी हो। सभी कंपनी में GRAPHIC DESIGNING की जरूरत होती ही है। तो आप भी इस का फायदा ले सकते है। 

GRAPHIC DESIGNING के पेड और फ्री दोनों तरह के कोर्सेस AVAILABLE है आप अपने सुविधा के अनुसार अपने कोर्स को चुन सकते है। और यह कोर्स भी आपको अपने एरिया के मार्किट में मिल जायेगा।

5) DIGITAL MARKETING

DIGITAL MARKETING

DIGITAL MARKETING भी ज्यादा कमाई करके देने वाला काम है। और यह SKILL आपको ZERO से HERO बना सकता है। हर कंपनी अपने कंपनी को डिजिटली बनाना चाहती है क्यों की आज के समय में हमें किसी भी कम्पनी या प्रोडक्ट या किसी भी चीज के बारे में जानकारी चाहिए होती है तो हम ऑनलाइन उसे ढूंढ़ते है। 

तो कंपनीस अपने आप को ऑनलाइन बनाकर खुद को मार्किट में स्टेबल बनाने के लिए कई तरह के ऑफर्स या कई विज्ञापन करती है। लेकिन उनको कैसे पता चलेगा के उनके जाहिरात CAMPAGHN में इतने सारे पैसे और टाइम इन्वेस्ट किये है वह काम कर भी रहा है या नहीं। 

यह सब देखता है डिजिटल मार्केटियर। डिजिटल मार्केटियर ADVERTISEMENT को ऑनलाइन RUN करवाते है और उनको ट्रैक करते है। ऐसी सारी जानकारी देता है। इसकी IMPORTANCE इसकी इसलिए ज्यादा है क्यूंकि इसके द्वारा हम बहोत ही काम समय में हम बहोत ज्यादा लोगो तक हम पहोच सकते है। इसलिए यह कोर्स ये आज के टाइम में बहोत इम्पोर्टेंस है।

अगर आपकी मार्केटिंग में रूचि है और इसमें आप अपना भविष्य बनाना चाहते है तो आपको DIGITAL MARKETING का कोर्स करना चाहिए। यह SKILL ना सिर्फ इंडस्ट्री आपकी डिमांड बढ़ाएगी बल्कि आपको एक अच्छी खासी सैलेरी भी दिलवाएगी।

यह भी जानिए

निष्कर्ष

तो इस पोस्ट में हमने ५ कोर्सेस के बारे में जाना है जिनकी ना सिर्फ मार्किट में बहोत ज्यादा डिमांड है बल्कि उनके PAYOUT भी बहोत ज्यादा है। सबसे खास बात इन कोर्सेस की यह है। इसके लिए कोई भी जरूरी एजुकेशन की जरूरत नहीं है। इसलिए आप कभी भी कही भी इन कोर्सेस को सिख सकते है। आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा कमेंट में जरूर बताइये।

FAQs


कौन सी जॉब सैलरी सबसे ज्यादा है?

भारत में किस नौकरी में सबसे अधिक वेतन मिलता है? भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाली नौकरियों में
चिकित्सा व्यवसाय
बैंकों, निवेश बैंकिंग, प्रशासनिक सेवाओं और अन्य वित्तीय संस्थानों में निवेश बैंकर
टेक्नोलॉजी कंपनियों में सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को.

दुनिया में कौन सी नौकरी में सबसे ज्यादा पैसा मिलता है?

बैंकिंग और वित्तीय सेक्टर
विशेषज्ञ चिकित्सक, सर्जन, न्यूरोसर्जन, हृदय विशेषज्ञ, दंत चिकित्सक, विशेषज्ञ वैध, फार्मासिस्ट आदि मेडिकल
वकील, कार्यकारी न्यायाधीश, कार्यकारी सलाहकार

12वीं के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है?

बैंक शिपाई, सशस्त्र सेना, रेलवे, पुलिस, लोक सेवा आयोग (UPSC)
सेक्रेटरी, सेल्स एग्जीक्यूटिव, वाणिज्यिक पाठशाला, बाजार में ग्राहक सेवा, वित्तीय सलाहकार, शोरूम सेल्स
इलेक्ट्रीशियन, मैकेनिकल टेक्निशियन, कंप्यूटर ऑपरेटर, वेब डिजाइनर, इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्निशियन
अकाउंट्स क्लर्क, डाटा एंट्री ऑपरेटर