महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं: How Housewives Can Earn Money From Home?

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं: हमारे देश में महिलाओ को अपने करिएर से जुड़े एक बहोत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। ये कॅरिअर रिलेटेड प्रॉब्लम हर wooman को कभी न कभी फेस करना ही पड़ता है। महिलाये अपनी घर की केयर करते करते अपनी कॅरिअर को भूल ही जाते है। वैसे भी अपनी फॅमिली और अपनी घर की केयर करना अच्छी बात है लेकिन अपने करिअर या भविष्य का त्याग कर देना ये सही नहीं है। लेकिन अगर हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताये जिससे आप घर बैठे बैठे अच्छा खासा कमाई कर सकते है। और उसके लिए आपको कही बहार ऑफिस जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी हैना मजेदार। तो आइये जानते है कैसे। 

हमारे देश में लगभग लोकसंख्या ५०% महिलाओ की है इनमेसे सिर्फ १०% महिलाये अपनी एअर्निंग खुद करती है और उनमेसे भी सिर्फ १% महिला के पास अपनी खुद की प्रॉपर्टी होती है। तो आप खुद ही समजिये के कुछ ही महिला है जो अपने करिअर को प्राधान्य देना जानती है। और सभी महिला कभीना कभी कहना कही स्वतंत्र होना चाहते है। लेकिन वह होगा कैसे ? जबतक हम उसमे अपना एफर्ट नहीं डालेंगे। यहाँ तक के हमारे देश के महिलाओ को independent बना ने के लिए गवर्नमेंट भी अपना एफर्ट दाल रही है। इन कुछ सालो में गवर्नमेंट ने भी कुछ ऐसे प्रोग्राम लॉन्च किये है जिससे महिलाओ को अपने बिसिनेस सपोर्ट मिलते है।

Earning का महत्व

Earning की इम्पोर्टेन्स क्या है ये बताने की जरूरत तो नहीं है। सभी को एअर्निंग करना है अपनी तरक्की करना है। लेकिन फिर भी हम बताते है क्यों है इम्पोर्टेन्स। 

अपने अंदर नए स्किल को develope करना। 

  • नए skill को बढ़ाना।  
  • लक्ष्यों के प्रति जूनून रहना। 
  • फॅमिली के लिए कंट्रीब्यूट करना। 
  • अपनी खुद की पहचान बनाना। 
  • अपने जरूरी जरूरत को पूरा करना ,सपनो को साकार करना।

कमाई के तरीके ( Methods )

अब जानेंगे महिलाओ के लिए कमाई करने के लिए क्या क्या तरीके है ? महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं?

  1.  ONLINE 
  2. OFFLINE

इन दोनों तरीको से हम घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते है। और दोनों तरीको के लिए RESOURCES अलग अलग है। और यहाँ पर ये जानना जरूरी है अगर हम ऑनलाइन घर बैठे पैसे कामना चाहते है तो हमे कौनसे चीजों की जरूरत है।

  • लैपटॉप या मोबाइल। 
  • एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन। 
  • SKILL ( जिसके बेसेस पर आपकी कमाई होगी )
  • अपने काम को लेकर धैर्य रखना। 
  • HARD WORK  जबसे जरूरी है , आप अपने काम को लेकर कितने डेडिकेटेड है।

अगर हम OFFLINE तरीको से काम करना चाहते है तो और बैठे बैठे पैसे कामना चाहते है तो उस बिसनेस से जुड़े RAW MATERIAL हमारे पास होने चाहिए। तो आप घर बैठे बैठे पैसे कमान चाहहते है तो हमने अभी जोभी अभी बताया वह आपके पास होने चाहिए।

GOVERNMENT SCHEME TO SUPPORT WOMEN

इन्ही सब समस्या को देखते हुवे भारत सरकार ने हमारी देश के महिलाओ को सपोर्ट करने के लिए कई सरे स्कीम लॉन्च किये है। जिससे वह FINANCIALLY INDEPENDENT होकर घर बैठे बैठे पैसे कमा सके। तो जानते है उन सब स्कीम के बारे में।

३ सरकारी स्कीम से मिल रहे है मुफ्त में पैसे | Free Money Scheme By Government Of India-SARKARI SCHEME

  1. अन्नपूर्णा स्कीम 
  2. प्रधान मंत्री मुद्रा योजना स्कीम 
  3. प्रधान मंत्री रोजगार योजना 
  4. भारतीय महिला बैंक बिसिनेस लोन 
  5. उद्योगिनी स्कीम 
  6. महिला उद्यम निधि स्कीम 
  7. THE WOMEN ENTREPRENEURSHIP PLATFORM ( WEP )

ऐसे ही कई सरे स्कीम भारत सरकार ने महिलाओ को इंडिपेंडेंट बनाने के लिए स्कीम लॉयन्स की है.

कमाई का पेशा (महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं?)

अब जानते है ऐसे कोनसे कोनसे PROFESSION है जिनको चुनकर महिलाये घर बैठ कर महिलाये पैसे कमा सकती है।

  • TIFFIN SERVICE

जब भी हम कुकिंग या बेकिंग के बारे में सोचते है तो हमारे दिमाग में एक लेडी या लड़की दिमाग में आती है जो कुकिंग करते हुए नजर आती है। लेकिन महिलाये इस कला को अच्छे से इस्तेमाल करे तो हजारो से लाखो तक भी पैसे कमा सकती है।

कुकिंग से पैसे हम ऑफलाइन भी पैसे कमा सकते है और ऑनलाइन भी। यहाँ पहले जानते है ऑफलाइन कैसे कर सकते है। 

अब इसमें टिफ़िन सर्विस शुरू कर सकते है। हम बाहर जाकर कितना भी महंगा खाना ख़ाले लेकिन आखिरकार हम सभी को अच्छा और पौष्टिक घर का ही खाना चाहिए होता है। 

इसीलिए अगर आप खुद का टिफ़िन सर्विस स्टार्ट करते है तो इससे आपकी अच्छी खासी इनकम स्टार्ट हो सकती है। और इसके लिए आपको ज्यादा इन्वेस्ट मेन्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी

और आप घर बैठे आराम से पैसे कमा सकते है। और अगर आपको CAKE या BAKING भी आता हो तो आप इसे भी इसमें ADD कर सकते है।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं
  • HOBBY CLASSES

हममे से किसीको भी कोई न कोई शौक तो होते ही है ,तो अगर क्या होगा हमारे शौक को हमारे EARNING ने बदले। मान लीजिये आपको म्यूजिक का शौक है तो आप म्यूजिक को सीखते सीखते उसमे से कमाई भी कर सकते है। 

आप अपने हॉबी से सम्बंधित टूशन क्लास स्टार्ट कर सकते है ये भी आपके लिए घर बैठे अच्छा तरीका है कमाई का। 

हम सभी को खाना खाने के साथ आचार और पापड़ तो चाहिए ही होता है। तो क्यों ना आचार पापड़ का बिसिनेस शुरू कर सकते है। और इसमें आपको इन्वेस्ट मेन्ट भी कम होगा और कमाई भी अच्छी खासी होगी।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं
  • MAKEUP ARTIST

सभीने महिलाओ को सजने सवारने में मशहूर बना कर रखा है। तो क्यों न महिला इस कला का कमाई का जरिया बनाले। महिला को किसी भी पार्टी में जाना हो या शादी में जाना हो तो सभी महिला का मन तो करता है के अच्छा दिखने का। तो क्यों न इस मेकउप के शौक को एअर्निंग में कन्वर्ट करे।

तो आप बन सकते है एक मेकअप आर्टिस्ट। काफी महिलाओ ने अपनी रोजगार के लिए इस व्यवसाय को करिअर बनाने के लिए चुना है। इसे आप बड़े शॉप से न स्टार्ट करे बल्कि छोटे शॉप या घर से भी स्टार्ट कर सकते है। जैसे जैसे आपको इनकम और बिसिनेस बढे वैसे वैसे आप अपने बिसिनेस को बढ़ा सकते है।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं
  • TEACHING

टीचिंग का प्रोफेशन आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से कर सकते है। ऑफलाइन में हम घर में ही कोचिंग क्लासेस शुरू करके बच्चो को पढ़ा सकते है।

और ऑनलाइन में हम किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से पढ़ा सकते है। इसके लिए अच्छा इंटरनेट और लैपटॉप या मोबइल होना जरूरी है। 

इन तरीको से हम ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीको से अपनी एक ब्रांड बना सकते है। कोरोना काल से ऑनलाइन क्लासेस बहोत ज्यादा बढ़ गया है। आप भी इस मौके का फायदा उठाये और और अपने लिए अच्छा इनकम GENERATE करे। टीचिंग भी आपके लिए बहोत अच्छा इनकम सोर्स साबित हो सकता है।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं
  • WRITING ( CONTENT WRITING )

ये प्रोफेशन किसी भी फील्ड पर APPLICABLE होता है। अगर आपका इन्टरेस्ट कुकिंग में है तो आप उस विषय पर ब्लॉग लिख सकते है। अगर आपका ट्रेवलिंग में इंट्रेस्ट है तो उस पर ब्लॉग लिख सकते है।

आपका इंट्रेस्ट जिस भी फील्ड पर हो आप उस पर ब्लॉग बना सकते है और अच्छा खासा अमाउंट कमा सकते है। 

अब आप सोचेंगे के ये ब्लॉग हम लिखेंगे कहा पर ? इसका जवाब ये है के ब्लॉग लिखने के लिए कई वेबसाइट आते है वह पर हम फ्री में एक पेज बनाकर अपना आर्टिकल लिख सकते है। और जैसे ही आपका पेज MONETISE होगा आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। 

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं

तो ये हो गए कुछ प्रकार जो महिलाये आराम से घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते है। और FINANCIALLY INDEPENDENT बन सकती है। और अगर आपको इनके आलावा और भी कोई इनकम तरीके अच्छे लगते है तो कमेंट में हमें जरूर बताइये उम्मीद करते है आपको हमारा ये पोस्ट अच्छा लगा होगा। इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारो से जरूर शेयर करे। क्या पता इनमे से कोई अपने लिए कोई एक कमाई करने का तरीका अपना ले।

IBC kya hai in hindi | और कैसे इसमें से पैसे कमाए-Dr. Vivek Bindra IBC Model

Amul Franchise in Hindi | अमूल Products फ्रैंचाइज़ी कैसे शुरू करे 2023 ?

Freelancer App se Paise Kaise Kamaye-Online Earning Ideas

Gromo App क्या है इससे पैसे कैसे कमाए 2023? – आसान रियल तरीके

Turtlemint Pro ऐप क्या है? इससे पैसे कैसे कमायें?

Earnkaro App se paise kaise kamaye ? Earnkaro क्या है ? -Earn Karo App


घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए?

महिला घर बैठे पैसे कमा सकती है,सिलाई मशीन चलकर ,इन्शुरन्स बेच कर ,मेकअप का काम करके.


1000 रुपए रोज कैसे कमाए?

१ फ्रीलांसर बनकर काम करके।
२ एफिलिएट मार्केटिंग करके।
३ ब्लॉग शुरू करके।
४ कंटेंट राइटर करके।


महिलाओं को घर बैठे काम कैसे मिलेगा?

१ सिलाई करके काम मिलेगा।
२ मेकअप का काम शुरू करके।
३ ब्लॉग शुरू करके घर बैठे काम करे।
४ पापड़ बना के

1 thought on “महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएं: How Housewives Can Earn Money From Home?”

Leave a Comment