PM Kisan Samman Nidhi: 17वीं किस्त किसानों को उनके बैंक खातों में रु 2000 भेज दी गई है। जानिए स्टेटस

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के तुरंत बाद किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। प्रधानमंत्री PM Kisan Samman Nidhi की 17वीं किस्त किसानों को उनके बैंक खातों में भेज दी गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

प्रधानमंत्री बनने के बाद, श्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले इस योजना की फाइल पर हस्ताक्षर किए और करोड़ों किसानों के बैंक खातों में 2,000 रुपये भेजे गए। मोदी सरकार ने किसान कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को फिर से प्रदर्शित किया है।

PM Kisan Samman Nidhi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त जारी कर दी गई है। केंद्र सरकार ने 99.3 करोड़ किसानों के बैंक खातों में इस योजना के तहत राशि भेजी है।

इसके साथ ही, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि में वृद्धि की जा सकती है। मध्य प्रदेश और राजस्थान के किसानों के लिए घोषणा की गई है कि उन्हें 12000 रुपये प्रति वर्ष के हिसाब से 6,000 रुपये राज्य सरकार की ओर से और 6,000 रुपये केंद्र सरकार की ओर से दिए जाएंगे।

राजस्थान के किसानों को अब सालाना 8,000 रुपये मिलेंगे, जिसमें 6,000 रुपये केंद्र सरकार की ओर से और 2,000 रुपये राज्य सरकार की ओर से दिए जाएंगे

अगर आप जानना चाहते हैं कि पीएम किसान सम्मान योजना की सत्रहवीं किस्त आपके बैंक खाते में आई है या नहीं, तो आप इसे ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं। जिन किसानों ने अभी तक ऑनलाइन फॉर्म नहीं भरा है, वे फॉर्म कैसे भर सकते हैं। अगर आपकी ईकेवाईसी पूरी नहीं हुई है, तो ईकेवाईसी कैसे कर सकते हैं। अगर आपके लैंड सीडिंग में “नो” है, तो आप इसे “यस” कैसे करवा सकते हैं। या फिर आपने फॉर्म भर दिया है लेकिन आपका फॉर्म अप्रूव नहीं हुआ है, तो इसे कैसे अप्रूव करवा सकते हैं।

Pm Kisan Status Check 2024

हम बात करेंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त आपके बैंक खाते में आई है या नहीं और इसे ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के फॉर्म का स्टेटस के लिए ऑफिशियल पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ में जाना है । यहां पर आपको “फार्मर कॉर्नर” में “नॉ योर स्टेटस” का विकल्प मिलेगा। आपको इस पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे, आपको अपना स्टेटस चेक करने का ऑप्शन मिलेगा।

आप आसानी से पीएम किसान सम्मान योजना की सत्रहवीं किस्त का स्टेटस चेक कर सकते हैं और आवश्यक कदम उठा सकते हैं।
सबसे पहले, आपको यहां पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर टाइप करना होगा और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इसके बाद “गेट ओटीपी” पर क्लिक करें। पीएम किसान सम्मान योजना के फॉर्म से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को दर्ज करें और “वेरीफाई” पर क्लिक करें।
अगर आपको नहीं पता कि आपका रजिस्ट्रेशन नंबर क्या है, तो “नॉ योर रजिस्ट्रेशन नंबर” पर क्लिक करें।

“नॉ योर रजिस्ट्रेशन नंबर” पर क्लिक करने के बाद, आपको दो विकल्प मिलेंगे आधार नंबर या मोबाइल नंबर। इनमें से किसी एक को टाइप करें और कैप्चा कोड दर्ज करें। “गेट मोबाइल ओटीपी” पर क्लिक करें।

अगर आप आधार नंबर से सर्च करते हैं, तो ओटीपी आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर जाएगा। अगर आप मोबाइल नंबर से सर्च करते हैं, तो ओटीपी उसी मोबाइल नंबर पर आएगा।
ओटीपी वेरीफाई करने के बाद, आपको उस किसान का रजिस्ट्रेशन नंबर और नाम दिखाई देगा जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर आप सर्च कर रहे हैं।
रजिस्ट्रेशन नंबर मिलने के बाद, इसे “एंटर रजिस्ट्रेशन नंबर” के कॉलम में टाइप करें।

उसके बाद, कैप्चा कोड टाइप करें और “गेट ओटीपी” पर क्लिक करें। जैसे ही आप “गेट ओटीपी” पर क्लिक करेंगे, किसान के पीएम किसान योजना से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। किस मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा गया है, यह मोबाइल नंबर के अंतिम चार अंकों से पता चल जाएगा। उस मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को टाइप करें और “गेट डाटा” पर क्लिक करें।

जैसे ही आप “गेट डाटा” पर क्लिक करेंगे, उस किसान की जानकारी खुल जाएगी जिसका रजिस्ट्रेशन नंबर आपने टाइप किया है। यहाँ से आप चेक कर सकते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त के पैसे आपके बैंक खाते में आए हैं या नहीं।

यहां सबसे पहले किसान की व्यक्तिगत जानकारी, जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर, किसान का नाम, किसान के पिता का नाम, रजिस्ट्रेशन की तारीख, पूरा पता और मोबाइल नंबर मिलेगा। यदि आप इस जानकारी को अपडेट करना चाहते हैं, तो “अपडेट योर डिटेल्स” पर क्लिक करके इसे अपडेट कर सकते हैं।
व्यक्तिगत जानकारी में दिखाया गया नाम जमाबंदी, आधार कार्ड और बैंक खाते में एक जैसा होना चाहिए।

उसके बाद, एलिजिबिलिटी स्टेटस दिखाई देगा। यहाँ से पता चलता है कि पीएम किसान सम्मान योजना के तहत आपको किस्तें मिलेंगी या नहीं। इसके लिए तीन महत्वपूर्ण विकल्प दिए गए हैं।

  • लैंड सीडिंग स्टेटस (Yes होना चाहिए)
  • ई-केवाईसी स्टेटस (Yes होना चाहिए)
  • आधार-बैंक अकाउंट सीडिंग स्टेटस (Yes होना चाहिए)
  • इन तीनों में Yes होना आवश्यक है। यदि इनमें से किसी एक में भी No है, तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आपको किस्तें नहीं मिलेंगी। योजना के तहत सालाना 6000 रुपये, जो चार महीने में 2000 रुपये की किस्तों में दिए जाते हैं, उनमें से कोई किस्त प्राप्त नहीं होगी।
  • अगर किसी किसान का लैंड सीडिंग स्टेटस No है, तो उसे Yes कैसे करें
  • सबसे पहले, पीएम किसान योजना के फॉर्म का स्टेटस प्रिंट करें।
  • फिर, जमाबंदी (भूमि रिकॉर्ड) का प्रिंट निकालें।
  • संबंधित किसान के नाम का आधार कार्ड की फोटोकॉपी निकालें।
  • जमाबंदी या खतौनी को अपने क्षेत्र के पटवारी से वेरीफाई करवाएं।
  • सभी दस्तावेजों को अपने तहसील के पीएम किसान योजना कार्यालय में जमा करें।
  • इस प्रक्रिया के बाद, आपका लैंड सीडिंग स्टेटस Yes हो जाएगा और आप योजना की किस्तों के लिए पात्र हो जाएंगे।

अगर किसी किसान का ईकेवाईसी स्टेटस में No दिखा रहा है, तो आप पीएम किसान योजना के पोर्टल से ही किसान की ईकेवाईसी कर सकते हैं। यदि किसान के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है, तो आप ओटीपी के द्वारा ईकेवाईसी कर सकते हैं। या फिर, आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर फिंगरप्रिंट के माध्यम से ईकेवाईसी करवा सकते हैं।

अगर किसी किसान का आधार-बैंक अकाउंट सीडिंग स्टेटस No है, तो इसका मतलब है कि किसान का आधार कार्ड बैंक खाते से जुड़ा हुआ नहीं है, या आधार कार्ड और बैंक खाते में नाम अलग-अलग हो सकते हैं। इस स्थिति में, सबसे पहले आपको बैंक जाना है और आधार कार्ड की फोटोकॉपी जमा करनी है। अपने बैंक खाते को आधार कार्ड के अनुसार अपडेट करवा लें और आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करवा दें। इसके बाद, आधार-बैंक अकाउंट सीडिंग स्टेटस ऑटोमेटिकली Yes हो जाएगा।

अगला ऑप्शन है लेटेस्ट इंस्टॉलमेंट डिटेल्स। यहां से आप चेक कर सकते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आपको अब तक कितनी किस्तें मिल चुकी हैं।

यहां सबसे जरूरी है कि हमारा एफटीओ (फंड ट्रांसफर ऑर्डर) राज्य सरकार की तरफ से जारी किया गया हो और इसमें Yes होना चाहिए। तभी हमारे बैंक खाते में ₹2000 ट्रांसफर किए जाएंगे। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त 99.3 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में 10 जून 2024 को भेज दी गई है।

17वीं किस्त के ₹2000, जो चार महीने में दिए जाते हैं, नवंबर 2024 तक कभी भी भेजे जा सकते हैं। यदि किसी किसान का एलिजिबिलिटी स्टेटस में लैंड सीडिंग Yes है, ईकेवाईसी स्टेटस Yes है और आधार-बैंक अकाउंट सीडिंग Yes है, लेकिन फिर भी किस्तें नहीं मिल रही हैं, तो आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अब हम बात करते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जो किसान पात्र हैं, जिन्होंने अभी तक फॉर्म नहीं भरा है, वे किस तरह से फॉर्म भर सकते हैं और जिन किसानों की ईकेवाईसी नहीं हुई है, वे अपनी ईकेवाईसी कैसे कर सकते हैं।

Pm Kisan Kyc

ईकेवाईसी के लिए पीएम किसान पोर्टल पर ईकेवाईसी का बटन मिलता है। इस पर क्लिक करें। इसके बाद किसान के आधार नंबर टाइप करें और सर्च पर क्लिक करें। फिर किसान का मोबाइल नंबर टाइप करें, कैप्चा कोड दर्ज करें और ओटीपी भेजें। प्राप्त ओटीपी टाइप करें और वेरीफाई करें। इसके बाद आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजें और वेरीफाई करें। इस प्रकार आपकी ईकेवाईसी सफल हो जाएगी।

अप्लाई कैसे करे?

जो किसान अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए हैं, उनके लिए न्यू फार्मर रजिस्टर का बटन दिया गया है। इस पर क्लिक करें। न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने पर पीएम किसान योजना में फॉर्म भरने का रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जाएगा। सबसे पहले पूछा जाएगा कि किसान ग्रामीण है या शहरी, इसे चुनें। इसके बाद किसान का आधार नंबर और मोबाइल नंबर टाइप करें। किसान का राज्य चुनें और कैप्चा कोड टाइप करें। गेट ओटीपी पर क्लिक करें। किसान के आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाएगा, उसे टाइप करें और वेरीफाई करें। इसके बाद फॉर्म ओपन हो जाएगा।

फॉर्म भरने के लिए आधार कार्ड, राशन कार्ड और जमाबंदी की जरूरत होगी। आप घर बैठे यह पीएम किसान योजना का फॉर्म भर सकते हैं और ओटीपी के द्वारा ईकेवाईसी भी कर सकते हैं।

देश के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद श्री नरेंद्र मोदी जी ने पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त के ₹2000 भेजे हैं।

आज हमने आपको बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त के ₹2000 आपके बैंक खाते में मिले या नहीं, आप इसे ऑनलाइन कैसे चेक कर सकते हैं। आशा है कि आपको आज की जानकारी अच्छी लगी।

IBPS RRB Notification बैंक में 9995 पद के लिए भर्ती 2024: अप्लीकेशन शुरू।

Sahakar Mitra Scheme: सहकार मित्र इंटरशिप योजना 2024 विद्यार्थियों को 45000 रू मिलेंगे

Leave a Comment